Skip to main content

OBC आयोग को मिला संवैधानिक दर्जा

Thawar Chand Gehlot
थावरचंद गहलोत
राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग को संवैधानिक दर्जा देने से संबंधित संविधान संशोधन विधेयक को अगस्त 6 को संसद की मंजूरी मिल गई। राज्यसभा में इससे संबंधित संविधान (123वां संशोधन) विधेयक पारित कर दिया। लोकसभा से इसे पहले ही पारित कराया जा चुका है। सामाजिक न्याय और आधिकारिता मंत्री थावरचंद गहलोत ने कहा कि इससे पिछड़े वर्ग का सशक्तिकरण होगा और आयोग की शक्तियां भी बढ़ेंगी। जानें क्या है राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग और इसके काम किया है।
Image may contain: 2 people
ये आयोग सामाजिक और शैक्षिक दृष्टि से पिछड़े वर्गों के लिए है। इस आयोग में एक अध्यक्ष, उपाध्यक्ष और तीन अन्य सदस्य होंगे। इसमें कम से कम एक महिला होगी। आयोग एक स्वायत्त संस्था के तौर पर काम करेगा।
ये आयोग पिछड़े वर्गों से जुड़ी शिकायतों की जांच करेगा। अब पिछड़ी जातियों की समस्याओं का निपटारा हो सकेगा। इस आयोग का गठन 1993 में किया गया था।ओबीसी तबके में जातियों को जोड़ने या हटाने के लिए राज्यपाल से परामर्श लेने का प्रस्ताव हटा। अब राज्य सरकारों से ही परामर्श लेने का प्रावधान। 
ओबीसी के उत्थान को लेकर बनने वाली योजनाओं में आयोग की भूमिका में भी बदलाव। आयोग सलाहकार नहीं बल्कि भागीदार की भूमिका में होगा। आयोग पिछड़े वर्गो के सामाजिक एवं आर्थिक विकास में भाग लेगा और सलाह देगा।Thawar Chand GehlotView image on Twitter


View image on Twitter

I'd like to congratulate PM Modi on behalf of people from backward classes &BJP workers.Since '55 people from backward class were longing for constitutional acknowledgement,but nobody paid heed to it:A.Shah on National Commission for Backward Classes(Repeal)Bill,2017 passed in RS
थावरचंद गहलोत ने कहा कि राज्य अपने लिए ओबीसी जातियों का निर्णय करने के बारे में स्वतंत्र हैं। यदि राज्य किसी जाति को ओबीसी की केंद्रीय सूची में शामिल करना चाहते हैं तो वे सीधे केंद्र या आयोग को भेज सकते हैं।  
उन्होंने कहा कि आयोग को संवैधानिक दर्जा देने से समुदाय के लोगों की विभिन्न जरूरतें पूरी होंगी और कई ऐसी समस्याओं का भी समाधान हो पाएगा जिनका हल अभी तक नहीं हो सका है। 
लो जी, हो गया सबका साथ, सबका विकास 
2014 चुनावों से लेकर जनमानस के कान "सबका साथ, सबका विकास" सुन-सुनकर पक चुके हैं। OBC आयोग को संवैधानिक दर्जा देकर मोदी सरकार ने सिद्ध कर दिया है कि वर्तमान और पिछली सरकार में कोई अन्तर नहीं। पिछली सरकारों की भाँति वर्तमान मोदी सरकार भी अनुसूचित और ओबीसी को लुभा कर अपने वोट पक्के कर रही है। क्या इसी जातिवाद को ही "सबका साथ, सबका विकास" कहते हैं? कुछ वरिष्ठ नेता यदाकदा मुस्लिम धर्म-गुरुओं से मिल मुस्लिमों को लुभाने की कोशिश की जा रही है। और हिन्दुओं की आस्थाओं से जुड़े मसले जैसे, अयोध्या, मथुरा और काशी को लम्बित किया जा रहा है। सवर्णों को नज़रअंदाज़ किया जा रहा है, क्यों? क्या सवर्ण वर्ग वोट नहीं देता? जब संविधान सबको बराबरी का अधिकार देता है, फिर जातिवाद और धर्म की राजनीति क्यों? कब ऐसी छिछोड़ी राजनीती पर विराम लगेगा? 
अवलोकन करें:--

NIGAMRAJENDRA28.BLOGSPOT.COM
भारत से छद्दमवाद की कब अर्थी निकलेगी? ये छद्दम नेता कब तक देश को गुमराह करते रहेंगे? क्या इन छद्दम धर्म-निरपेक्ष नेत...



NIGAMRAJENDRA28.BLOGSPOT.COM
यूपी का सीएम बनने के बाद से फुल एक्शन मोड में चल रहे योगी आदित्यनाथ लगातार प्रदेश में कानून के राज का ढिंढोरा पीटते ...



NIGAMRAJENDRA28.BLOGSPOT.COM
सुप्रीम कोर्ट ने एक आदेश के बाद यूपी के कुछ पूर्व मुख्यमंत्रियों की नींद उड़ गई है। सुप्रीम कोर्ट ने आदेश दिया है क....



NIGAMRAJENDRA28.BLOGSPOT.COM
मध्य प्रदेश हाई कोर्ट ने कहा कि केंद्र और राज्य सरकारों को अपने पत्राचार में दलित शब्द का प्रयोग करने से बचना चाहि.....



NIGAMRAJENDRA28.BLOGSPOT.COM
वाशिंगटन: अमेरिका स्थित एक हिंदू अधिकार समूह की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत सरकार धार्मिक अल्पसंख्यक आबादी क...



NIGAMRAJENDRA28.BLOGSPOT.COM
आर.बी.एल.निगम, वरिष्ठ पत्रकार संविधान का मजाक बनाना आज एक फैशन बन गया है। चुनाव जीतने पर शपथ संविधान की खाते हैं, लेक....


NIGAMRAJENDRA28.BLOGSPOT.COM
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाल ही में दिए गए भाषणों में बहुत ही सरल शब्दों में समझाया कि कैसे लखनऊ से गाजीपुर के ....
छिछोड़ी राजनीती इसलिए कि आरक्षण मांगने वाले डॉ भीमराव अम्बेडकर ने आरक्षण नीति का दुरूपयोग होते देख अपने ही जीवनकाल में इसे समाप्त करने को कहा था, जो आज तक नहीं हुआ। फिर उन्होंने तो केवल 10 वर्ष ही माँगे थे, लेकिन आज तक इसे लागू रखना इसके दुरूपयोग को स्वयं प्रमाणित कर रहा है, किसी को कोई प्रमाण देने की जरुरत नहीं। यूँ जिस नेता को देखो आंबेडकर भक्त बना घूम रहा है। डॉ साहब की बातों को मानते तक नहीं। एक से बढ़कर एक 56 नहीं 112 इंच की छाती पीटते नेता आएँगे, परन्तु आरक्षण समाप्त करने का साहस नहीं कर पाएगा। बसों में आरक्षण, मेट्रो में आरक्षण( वैसे इन दोनों में आरक्षण केवल महिलाओं के लिए है, उससे शिकायत नहीं, यह केवल आरक्षण को लेकर कही है), पढ़ाई में आरक्षण, चुनाव में आरक्षण, नौकरियों में आरक्षण, पदोन्नति में आरक्षण, ऐसा लगता है, भारत किसी संविधान नहीं बल्कि आरक्षण नीति पर चल रहा है। और सवर्ण जातियाँ पागल बन इनके पीछे भाग रही हैं। आखिर कब तक सवर्ण जातियों के अधिकारों का हनन होता रहेगा?
किसी भी नेता के स्वर्गवासी होने पर सड़क से लेकर संसद तक उनके गुणगान किये जाते हैं, लेकिन देश का दुर्भाग्य देखिए समस्याएँ और जटिल ही होती प्रतीत हो रही हैं। आरक्षण की सीढ़ी पर बैठ सभी देशभक्त बने फिर रहे हैं। दलितों और अन्य जातियों के नाम पर इतनी पार्टियाँ बन गयी, बनाने वाले करोड़पति हो रहे हैं, लेकिन जाति वहीँ की वहीँ, ये है आरक्षण की घिनौनी राजनीती। पता नहीं कब आरक्षण की राम नाम सत होगी। 

Comments

AUTHOR

My photo
shannomagan
To write on general topics and specially on films;THE BLOGS ARE DEDICATED TO MY PARENTS:SHRI M.B.L.NIGAM(January 7,1917-March 17,2005) and SMT.SHANNO DEVI NIGAM(November 23,1922-January24,1983)

Popular posts from this blog

भोजपुरी एक्ट्रेस त्रिशा कर मधु का MMS…सोशल मीडिया पर हुआ लीक

सोशल मीडिया पर भोजपुरी एक्ट्रेस और सिंगर त्रिशा कर मधु का MMS लीक हो गया है, जिससे वो बहुत आहत हैं, एक्ट्रेस ने सोशल मीडिया पर अपना दर्द बयां किया है, त्रिशा मधु ने इस बात को कबूल किया है कि वीडियो उन्होंने ही बनाया है लेकिन इस बात पर यकीन नहीं था कि उन्हें धोखा मिलेगा। गौरतलब है कि हाल ही में त्रिशा का सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा था जिसमें वह एक शख्स के साथ आपत्तिजनक स्थिति में नजर आ रही थीं। इस वीडियो के वायरल होने के बाद अभिनेत्री ने इसे डिलीट करने की गुहार लगाई साथ ही भोजपुरी इंडस्ट्री के लोगों पर उन्हें बदनाम करने की साजिश का आरोप लगाया। त्रिशा मधु कर ने अपने फेसबुक पेज पर एक वीडियो के साथ पोस्ट लिखा है जिसमें कहा, आप लोग बोल रहे हैं कि खुद वीडियो बनाई है। हां, हम दोनों ने वीडियो बनाया थ। पर मुझे ये नहीं मालूम था कि कल को मेरे साथ धोखा होने वाला है। कोई किसी को गिराने के लिए इतना नीचे तक गिर जाएगा, यह नहीं पता था। इससे पहले त्रिशा ने वायरल हो रहे वीडियो पर अपना गुस्सा जाहिर किया था और कहा था कि उनको बदनाम करने को साजिश की जा रही है। त्रिशा मधु कर ने सोशल मीडिया पर ए

राखी सावंत की सेक्सी वीडियो वायरल

बॉलीवुड की ड्रामा क्वीन राखी सावंत हमेशा अपनी अजीबो गरीब हरकत से सोशल मिडिया पर छाई रहती हैं। लेकिन इस बार वह अपनी बोल्ड फोटो के लिए चर्चे में हैं. उन्होंने हाल ही में एक बोल्ड फोटो शेयर की जिसमें वह एकदम कहर ढाह रही हैं. फोटो के साथ-साथ वह कभी अपने क्लीवेज पर बना टैटू का वीडियो शेयर करती हैं तो कभी स्नैपचैट का फिल्टर लगाकर वीडियो पोस्ट करती हैं. वह अपने अधिकतर फोटो और वीडियो में अपने क्लीवेज फ्लांट करती दिखती हैं. राखी के वीडियो को देखकर उनके फॉलोवर्स के होश उड़ जाते हैं. इसी के चलते उनकी फोटो और वीडियो पर बहुत सारे कमेंट आते हैं. राखी अपने बयानों की वजह से हमेशा सुर्खियों में रहती हैं.राखी अक्सर अपने रिलेशनशिप को लेकर हमेशा चर्चा में बनी रहतीं हैं. राखी कभी दीपक कलाल से शादी और लाइव हनीमून जैसे बयान देती हैं तो कभी चुपचाप शादी रचाकर फैंस को हैरान कर देती हैं. हंलाकि उनके पति को अजतक राखी के अलावा किसी ने नहीं देखा है. वह अपने पति के हाथों में हाथ डाले फोटो शेयर करती हैं लेकिन फोटो में पति का हाथ ही दिखता है, शक्ल नहीं. इतना ही नहीं सोशल मीडिया पर राखी जो भी शेयर करती हैं वह भी चर्चा

रानी चटर्जी की बोल्ड तस्वीरों ने हिलाया इंटरनेट

भोजपुरी इंडस्ट्री में अपने अलग अदांज से धाक जमाने वाली रानी चटर्जी अब तक 300 से ज्यादा फिल्में कर चुकी हैं. एक्ट्रेस की गिनती इंडस्ट्री की नामी एक्ट्रेस में होती है. उनकी हर अदा पर फैंस की नजर बनी रहती हैं. इस बीच वो अपनी लेटेस्ट फोटो के चलते चर्चा का विषय बन गई हैं. ऐसा पहली बार नहीं हुआ है जब उनकी किसी हॉट फोटो ने सोशल मीडिया पर धूम मचाई हो. बल्कि ऐसा हर बार देखने को मिलता है. वहीं इस बार भी एक्ट्रेस की नई तस्वीर को खूब पसंद किया जा रहा है. साथ वो इस नई तस्वीर में बेहद हॉट और बोल्ड नजर आ रही हैं. फोटो में रानी काफी प्यारी दिख रही है. तस्वीरों में रानी का स्टाइलिश अंदाज भी उनके फॉलोअर्स का ध्यान उनकी ओर खींच रहा है. रानी चटर्जी सोशल मी़डिया पर भी काफी एक्टिव रहती हैं और अपनी हॉट सेक्सी फोटो वीडियो फैंस के साथ शेयर करती रहती हैं. वहीं उनके फैंस भी उनकी नई अपडेट पर नजर बनाए बैठे रहते हैं. अक्सर रानी के बोल्ड फोटो सोशल मीडिया पर ट्रेंड करते नजर आते हैं. हाल ही में रानी के नए लुक ने इंटरनेट को हिला दिया है. इस फोटो में रानी लाल रंग की ड्रेस में नजर आ रही हैं. इस ड्रेस में रानी अपने सेक्सी