Skip to main content

कौन कहता है मीरा कुमार दलित है

राष्ट्रपति चुनाव: अहम बैठक के पहले विपक्ष में दरार, सोनिया से मिलीं मीरा कुमार
भारत से छद्दमवाद की कब अर्थी निकलेगी? ये छद्दम नेता कब तक देश को गुमराह करते रहेंगे? क्या इन छद्दम धर्म-निरपेक्ष नेताओं का अन्तरात्मा मर चुकी है? वास्तव में यदि इन छद्दम नेताओं की अन्तरात्मा मर चुकी है, तो भारतीयों को ऐसे नेताओं के सामाजिक बहिष्कार करने में लेशमात्र भी  संकोच नहीं करना चाहिए। ऐसे नेता क्या देश की सेवा करेंगे जो  धर्म को बदनाम कर रहे? 
आज जिस जगजीवन राम की पुत्री मीरा कुमार को दलित बनाकर कांग्रेस घूम रही है, 1977 में जब जगजीवन राम को प्रधानमन्त्री बनाये जाने की चर्चा चल रही थी, तब क्यों इंदिरा गाँधी सहित समस्त कांग्रेस विरोध कर रही थी। आखिर कांग्रेस कब तक जनता को गुमराह करती रहेगी?
खुद देखिये, सोनिया गाँधी का पूर्व में नाम एंटोनियो मियानो था लेकिन वह राजीव गाँधी से शादी करके सोनिया गाँधी बन गयी इसलिए मीरा कुमार भी शास्त्री से शादी करके मीरा कुमार शास्त्री होना चाहियें लेकिन सोनिया गाँधी खुद तो गाँधी बन गयीं लेकिन उन्हें शास्त्री नहीं बनने दे रही हैं. मतलब यहाँ भी एक दलित को सिर्फ दलित रहने दिया जा रहा है तो कांग्रेस किस हिसाब से दलित होने का दावा कर रही है.
अब लोग परेशान हैं और सवाल पूछ रहे हैं कि मीरा कुमार ब्राह्मण व्यक्ति से शादी करने के बाद दलित कैसे रह गयीं, उनकी बेटियां देवंगाना कुमार और स्वाति कुमार भी ब्राह्मण हैं, पति भी ब्राह्मण हैं, उनके नाना देवरत शास्त्री भी ब्राह्मण थे तो मीरा कुमार दलित किस फ़ॉर्मूले से हैं ये लोगों को समझ में नहीं आ रहा है.
सबसे हैरानी वाली बात ये है कि इन्टरनेट पर मीरा कुमार के परिवार के सभी लोग अपने नाम के बाद शास्त्री शब्द हटा रहे हैं ताकि इनकी पोल ना खुले लेकिन इनके नाना देवरत शास्त्री के नाम से शास्त्री शब्द नहीं हटाया गया जिसकी वजह से इनकी पोल खुल गयी है.
क्या मीरा कुमार ब्राह्मण नहीं? 
मीरा कुमार जी कॉन्वेन्ट एडुकेटेड हैं. इनकी शिक्षा देहरादून, जयपुर और दिल्ली में हुई है. इन्होने दिल्ली के इंद्रप्रस्थ कॉलेज और मिरांडा हाउस से एमए और एलएलबी किया है !
पिता जगजीवन राम जी देश के रक्षा मंत्री तक रह चुके है !
दिल्ली में आलीशान कोठी है !उच्च रहन सहन  है। फिर भी ये आज भी दलित है ! 
Image result for मंजुल कुमारमीरा कुमार एक ब्राह्मण से शादी करने के बाद भी दलित ही रह गई ! विवाह उपरान्त लड़की का गोत्र तक बदल जाता है, लेकिन यह ब्राह्मण कुल में विवाह उपरान्त भी दलित ही हैं। यदि यह सत्य है, तो स्पष्ट है कि इनकी ससुराल अपनी वास्तविक जात को छुपा कर छद्दम ब्राह्मण बने हुए हैं, और इस मुद्दे पर ब्राह्मण समाज एवं संगठनों को गम्भीरता से विचार करना होगा। क्योकि कोई ब्राह्मण दलित नहीं हो सकता। 

Livemint e-paper,
 23 June 2017 
राष्ट्रपति चुनाव के लिए 17 विपक्षी दलों ने कांग्रेस नेता और पूर्व लोकसभा स्पीकर मीरा कुमार के नाम पर मुहर लगा दी. अब एनडीए के रामनाथ कोविंद के खिलाफ मीरा कुमार राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव मैदान में होंगी. मीरा कुमार पूर्व आईएफएस अधिकारी रह चुकीं है. बिहार की सासाराम लोकसभा सीट से मीरा कुमार सांसद भी रहीं है. मीरा कुमार कांग्रेस का दलित चेहरा मानी जाती हैं. बिहार में दलितों के सबसे बड़े नेता और देश के पूर्व उप प्रधानमंत्री बाबू जगजीवन राम की बेटी है मीरा कुमार. मीरा कुमार दिल्ली की करोल बाग लोकसभा सीट से भी सांसद रह चुकीं है. मीरा कुमार साल 2009 से 2014 तक लोकसभा की स्पीकर रहीं हैं.
Image result for मंजुल कुमारImage result for मंजुल कुमारराष्ट्रपति चुनाव को लेकर विपक्ष की 22 जून को होने वाली अहम बैठक के पहले ही 21 जून को खेमे में दरार दिखने लगी और जदयू ने राजग उम्मीदवार रामनाथ कोविंद को समर्थन देने की घोषणा करने के बाद कहा कि वह 22 जून की बातचीत में शामिल नहीं होगी. विपक्षी खेमे ने अभी तक किसी नाम की घोषणा नहीं की है, लेकिन पूर्व लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार की कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से उनके निवास पर मुलाकात से इन अटकलों को बल मिला है कि वह दौड़ में आगे चल रही हैं.
सूत्रों ने बताया कि जदयू की घोषणा के बाद बुधवार दिन में कांग्रेस तथा गैरराजग दलों के वरिष्ठ नेताओं के बीच गहन विचार विमर्श का दौर चला कि किस प्रकार विपक्ष को एकजुट रखा जाए. विपक्ष की बैठक का समन्वय कर रही कांग्रेस ने उम्मीद जताया कि उन सभी दलों के नेता गुरुवार की मुलाकात में शामिल होंगे जो 26 मई को सोनिया द्वारा दिए गए दोपहर के भोज में शामिल हुए थे.
इस बीच एक वरिष्ठ वाम नेता ने कहा कि कुछ भी हो, हम चुनाव लडेंगे. चुनाव के लिए कांग्रेस के विकल्प के बारे में पूछे जाने पर पार्टी प्रवक्ता मनीष तिवारी ने कहा कि यह एक काल्पनिक सवाल है तथा 17 जुलाई के चुनाव के लिए विपक्ष एक संयुक्त रणनीति के बारे में फैसला करेगा.
Image result for मंजुल कुमार
तिवारी ने कहा कि कल की बैठक के बाद एक स्पष्ट उत्तर उपलब्ध होगा. सपा के नरेश अग्रवाल ने कहा कि विपक्षी दल बैठक में संयुक्त रूप से किसी उम्मीदवार के बारे में फैसला करेंगे. इस बीच कुछ वाम नेताओं ने सपा नेता मुलायम सिंह यादव के आज (बुधवार, 21 जून) लखनऊ में योग दिवस से संबंधित एक कार्यक्रम में मौजूद होने का जिक्र किया, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शामिल हुए.
Image may contain: 1 person, standing and outdoorसंविधान में जब तक , कोई संशोधन न हो (दलित बने रहने के लिए मापदण्ड) तब तक तो जन्म से दलित ,दलित ही रहे गा ! जहॉं लोग कर्ज ले कर न लौटाने के आदि हों वहॉं स्वेच्छा से संविधानिक अधिकतर कोई छोड़ दे गा , इस की कल्पना ही नही हो सकती ! कितनी बड़ी विसंगति है कि जिस देश के मुखिया का चयन ‘जाति’ के आधार पर हो रहा है और उसी से अपेक्षा की जाए है कि वह देश से जातिवाद को खत्म करेगा। अब तो सत्ता और विपक्ष के पास यही एक कार्ड बचा है खेलने के लिए कि ‘हमारा दलित आपके दलित से कहीं ज्यादा दलित है।’ वास्तव में दलित कहकर ही कोविंद और मीरा कुमार जैसे सक्षम लोगों की क्षमता पर उंगली उठाई जा रही है। सच तो यह है कि इस ‘डर्टी गेम’ की शुरुआत कॉंग्रेस ने की है बाकी तो सेक्युलर नचनियों ने मुजरा दिखाना शुरू कर दिया है। कोबिंद जी को भी दलित कह कर प्रचारित किया जा रहा है ?यदि सवाल दलित का है तो भी जिस पद के उमीदवार है उस पर किसी ऐरे-गेरे को बिठाया नही जा सकता ।राजनीति और प्रशासन चलाने का अनुभव दोनों के पास है। क्या स्वर्ण यदि कंगाल हो जाय तो क्या वह दलित कहलाना पसंद करेगा। देश की सबसे बड़ी दीमक दलित है । जोकि देश की अर्थ व्यवस्था बरबाद कर रही है । इसे आरक्षण समाप्त कर रोका जाए ।

राजग उम्मीदवार कोविन्द को जदयू का समर्थन
उधर, जदयू ने बुधवार (21 जून) घोषणा कर दी कि वह राष्ट्रपति चुनाव में राजग उम्मीदवार कोविन्द का समर्थन करेगा. यह विपक्षी दलों के प्रयासों के लिए एक बड़ा झटका माना जा रहा है जो अपना संयुक्त उम्मीदवार उतारना चाहते हैं. पार्टी प्रवक्ता केसी त्यागी ने यह भी कहा कि जदयू कल होने जा रही विपक्षी दलों की बैठक में शामिल नहीं होगा. उन्होंने कहा कि कोविन्द को समर्थन के बाद उनकी पार्टी के लिए यह बैठक अब अप्रासंगिक हो गई है.

Suresh Ram Sex Scandal (1978)

This sex scandal not only changed Suresh Ram’s life but his father Jagjivan Ram’s (the messiah of Dalit and everybody’s favorite) political fortune and India’s political scene. It was year 1977, Indira Gandhi was defeated and Jagjivan Ram of Janata Party became the Deputy Prime Minister under Morarji Desai Government.
maneka gandhi Top 5 Sex Scandals in Indian Politics That Shook the Nation CompletelyManeka Gandhi during the controversy over the photographs of Jagjivan Ram’s son published in Surya in 1977
Unfortunately, naked photographs of Jagjivan Ram’s son Suresh Ram were published in a magazine that revealed Suresh Ram in numerous compromising positions with a girl. Interestingly, the editor of the magazine was Maneka Gandhi, the daughter-in-law of Indira Gandhi. This sex scandal turned the political fortune of Jagjivan Ram. Soon, the Janata Party was divided into two. Next, the Morarji Desai government fell and Charan Singh became the Prime Minister with the external support of Congress,
lalu nitish

कुछ भी हो सकता हैं, लालू के बयान के बाद

लालू के बयान के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के आवास जदयू नेताओं जमावड़ा शुरू हो गया है. मीडिया रपोर्ट के अनुसार अभी अभी वशिष्ठ नारायण सिंह भी नीतीश के आवास पर पहुंचे….
दिल्ली में कांग्रेस के नेता इस बात की पुष्टि कर रहे हैं कि पार्टी के महासचिव गुलाम नबी आजाद ने बिहार कांग्रेस के मुख्यालय में इफ्तार के दौरान नीतीश कुमार से फैसले को 22 जून तक स्थगित करने की बात की थी ताकि गुरुवार को होने वाली बैठक नीतीश की पार्टी से दूरी बनाए बिना हो जाए. कांग्रेस के सूत्रों ने बताया कि नीतीश ने इससे इनकार कर दिया. लेकिन जदयू के प्रदेश अध्यक्ष वशिष्ठ नारायण सिंह ने इस तरह के किसी अनुरोध से इनकार करते हुए कहा कि जब कांग्रेस ने पहले ही घोषणा कर दी है कि वे रामनाथ कोविंद की उम्मीदवारी का समर्थन नहीं करेंगे तो ऐसे में बैठक की गुंजाइश कहां रह जाती है.
सूत्रों के मुताबिक- कांग्रेस पार्टी के नेताओं का कहना है कि नीतीश के इस कदम से विपक्ष को झटका लगा है. गैर एनडीए पार्टियों को एक मंच पर लाने का आइडिया नीतीश का था और उन्होंने हमें ही धोखा दे दिया, ठीक उसी तरह जैसे आप किसी को घर खाने के लिए आमंत्रित करते हैं , लेकिन जब आपके मेहमान आते हैं तो आप घर से निकल जाते हैं. नेताओं ने यह भी कहा कि वह कांग्रेस पार्टी ही थी जिसने नीतीश को महागठबंधन के नेता के रूप में बहुत पहले स्वीकार किया था और लालू और उनकी पार्टी को अपने रुख का समर्थन करने के लिए मजबूर किया था.
सूत्र के मुताबिक
चेन्नई में जब डीएमके प्रमुख करुणानिधि के जन्मदिन के लिए नीतीश कुमार गए थे तब कांग्रेस और वाम दलों के नेताओं से बातचीत हुई थी और गोपालकृष्ण गांधी को विपक्ष का उम्मीदवार बनाएं जाने का प्रस्ताव दिया गया था लेकिन कांग्रेस पार्टी उस ओर बैठी रही थी. हालांकि इससे साफ है कि कांग्रेस और नीतीश के बीच तनाव और अविश्वास की लकीर खिंच गई है.
इससे पहले लालू प्रसाद यादव ने कहा कि पहले खुद ही विपक्षी एकता की बात कर रहे थे लेकिन अचानक पता नहीं क्या हो गया, एक दिन में ही सब फैसला ले लिए…लालू यादव ने कहा कि नीतीश कुमार एतिहासिक गलती करने जा रहे है..उन्होंने नीतीश कुमार के फैसले को गलत बताया.
ani lalu yadav
लालू ने कहा कि उन्‍होंने नीतीश से कहा है कि वे बिहार की बेटी (मीरा कुमार) को अपना समर्थन दें, न कि आरएसएस उम्‍मीदवार को. नीतीश द्वारा भाजपा के राष्‍ट्रपति उम्‍मीदवार को समर्थन से जुड़े एक सवाल के जवाब में लालू ने कहा कि यह नीतीश ही सोचें कि वे धोखा दिए हैं या नहीं. नीतीश कुमार ने मुझे फ़ोन किया था और कहा था कि कोविंद को सपोर्ट करने का मेरा निजी राय है….मैं अब भी नीतीश कुमार को अपने फैसले पर विचार करने के लिए कहता हूँ. गंठबंधन टूटने के सावल पर लालू यादव ने कहा कि गंठबंधन तोड़ना नहीं न हैं….अब हम पटना जा रहा हैं वहां भी नीतीश को मनाने की कोशिश करेंगे…हमें पता नहीं नीतीश कुमार ने अकेले इतना बड़ा फैसला कैसे ले लिया…
नीतीश कुमार ने मुझे फ़ोन किया था और कहा था कि कोविंद को सपोर्ट करने का मेरा निजी राय है….मैं अब भी नीतीश कुमार को अपने फैसले पर विचार करने के लिए कहता हूँ. गंठबंधन टूटने के सावल पर लालू यादव ने कहा कि गंठबंधन तोड़ना नहीं न हैं….अब हम पटना जा रहा हैं वहां भी नीतीश को मनाने की कोशिश करेंगे…हमें पता नहीं नीतीश कुमार ने अकेले इतना बड़ा फैसला कैसे ले लिया…
त्यागी ने हालांकि कहा कि राष्ट्रपति चुनाव में भाजपा को जदयू का समर्थन एक अलग-थलग घटना है और यह दल भविष्य में भगवा दल के खिलाफ एकजुटता के लिए विपक्ष के प्रयासों का हिस्सा रहेगा. उन्होंने कहा, 'इस अलग-थलग घटना का वृहतर विपक्षी एकता के हमारे प्रयासों पर कोई असर नहीं पड़ेगा.'
ashok chaudari
लालू यादव के कड़े तेवर के बाद बिहार कांग्रेस प्रमुख अशोक चौधरी ने भी कहा है कि नीतीश को एक बार अपने फैसले पर विचार करना चाहिए. बैठक के बाद अशोक चौधरी ने कहा कि अब बस आलाकमान के फैसले का इंतजार है…
इससे पहले लालू यादव ने कहा कि पहले खुद ही विपक्षी एकता की बात कर रहे थे लेकिन अचानक पता नहीं क्या हो गया, एक दिन में ही सब फैसला ले लिए…लालू यादव ने कहा कि नीतीश कुमार एतिहासिक गलती करने जा रहे है..उन्होंने नीतीश कुमार के फैसले को गलत बताया.
लालू ने कहा कि उन्‍होंने नीतीश से कहा है कि वे बिहार की बेटी (मीरा कुमार) को अपना समर्थन दें, न कि आरएसएस उम्‍मीदवार को. नीतीश द्वारा भाजपा के राष्‍ट्रपति उम्‍मीदवार को समर्थन से जुड़े एक सवाल के जवाब में लालू ने कहा कि यह नीतीश ही सोचें कि वे धोखा दिए हैं या नहीं. नीतीश कुमार ने मुझे फ़ोन किया था और कहा था कि कोविंद को सपोर्ट करने का मेरा निजी राय है….मैं अब भी नीतीश कुमार को अपने फैसले पर विचार करने के लिए कहता हूँ. गंठबंधन टूटने के सावल पर लालू यादव ने कहा कि गंठबंधन तोड़ना नहीं न हैं….अब हम पटना जा रहा हैं वहां भी नीतीश को मनाने की कोशिश करेंगे…हमें पता नहीं नीतीश कुमार ने अकेले इतना बड़ा फैसला कैसे ले लिया…

Comments

Unknown said…
श्रीमान जी वह दलित परिवार में हुई है.अगर वह शादी नहीं करतीं तो भी दलित शादी के बाद भी दलित है. गंगा नहाने से गंगा देई यमुना नदी में नहाने से यमुना देई नहीं बनते हैं.
दुनिया बहुत आगे निकल रही है आप इन छोटी छोटी बातों पर लडते है.

AUTHOR

My photo
shannomagan
To write on general topics and specially on films;THE BLOGS ARE DEDICATED TO MY PARENTS:SHRI M.B.L.NIGAM(January 7,1917-March 17,2005) and SMT.SHANNO DEVI NIGAM(November 23,1922-January24,1983)

Popular posts from this blog

भोजपुरी एक्ट्रेस त्रिशा कर मधु का MMS…सोशल मीडिया पर हुआ लीक

सोशल मीडिया पर भोजपुरी एक्ट्रेस और सिंगर त्रिशा कर मधु का MMS लीक हो गया है, जिससे वो बहुत आहत हैं, एक्ट्रेस ने सोशल मीडिया पर अपना दर्द बयां किया है, त्रिशा मधु ने इस बात को कबूल किया है कि वीडियो उन्होंने ही बनाया है लेकिन इस बात पर यकीन नहीं था कि उन्हें धोखा मिलेगा। गौरतलब है कि हाल ही में त्रिशा का सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा था जिसमें वह एक शख्स के साथ आपत्तिजनक स्थिति में नजर आ रही थीं। इस वीडियो के वायरल होने के बाद अभिनेत्री ने इसे डिलीट करने की गुहार लगाई साथ ही भोजपुरी इंडस्ट्री के लोगों पर उन्हें बदनाम करने की साजिश का आरोप लगाया। त्रिशा मधु कर ने अपने फेसबुक पेज पर एक वीडियो के साथ पोस्ट लिखा है जिसमें कहा, आप लोग बोल रहे हैं कि खुद वीडियो बनाई है। हां, हम दोनों ने वीडियो बनाया थ। पर मुझे ये नहीं मालूम था कि कल को मेरे साथ धोखा होने वाला है। कोई किसी को गिराने के लिए इतना नीचे तक गिर जाएगा, यह नहीं पता था। इससे पहले त्रिशा ने वायरल हो रहे वीडियो पर अपना गुस्सा जाहिर किया था और कहा था कि उनको बदनाम करने को साजिश की जा रही है। त्रिशा मधु कर ने सोशल मीडिया पर ए

राखी सावंत की सेक्सी वीडियो वायरल

बॉलीवुड की ड्रामा क्वीन राखी सावंत हमेशा अपनी अजीबो गरीब हरकत से सोशल मिडिया पर छाई रहती हैं। लेकिन इस बार वह अपनी बोल्ड फोटो के लिए चर्चे में हैं. उन्होंने हाल ही में एक बोल्ड फोटो शेयर की जिसमें वह एकदम कहर ढाह रही हैं. फोटो के साथ-साथ वह कभी अपने क्लीवेज पर बना टैटू का वीडियो शेयर करती हैं तो कभी स्नैपचैट का फिल्टर लगाकर वीडियो पोस्ट करती हैं. वह अपने अधिकतर फोटो और वीडियो में अपने क्लीवेज फ्लांट करती दिखती हैं. राखी के वीडियो को देखकर उनके फॉलोवर्स के होश उड़ जाते हैं. इसी के चलते उनकी फोटो और वीडियो पर बहुत सारे कमेंट आते हैं. राखी अपने बयानों की वजह से हमेशा सुर्खियों में रहती हैं.राखी अक्सर अपने रिलेशनशिप को लेकर हमेशा चर्चा में बनी रहतीं हैं. राखी कभी दीपक कलाल से शादी और लाइव हनीमून जैसे बयान देती हैं तो कभी चुपचाप शादी रचाकर फैंस को हैरान कर देती हैं. हंलाकि उनके पति को अजतक राखी के अलावा किसी ने नहीं देखा है. वह अपने पति के हाथों में हाथ डाले फोटो शेयर करती हैं लेकिन फोटो में पति का हाथ ही दिखता है, शक्ल नहीं. इतना ही नहीं सोशल मीडिया पर राखी जो भी शेयर करती हैं वह भी चर्चा

रानी चटर्जी की बोल्ड तस्वीरों ने हिलाया इंटरनेट

भोजपुरी इंडस्ट्री में अपने अलग अदांज से धाक जमाने वाली रानी चटर्जी अब तक 300 से ज्यादा फिल्में कर चुकी हैं. एक्ट्रेस की गिनती इंडस्ट्री की नामी एक्ट्रेस में होती है. उनकी हर अदा पर फैंस की नजर बनी रहती हैं. इस बीच वो अपनी लेटेस्ट फोटो के चलते चर्चा का विषय बन गई हैं. ऐसा पहली बार नहीं हुआ है जब उनकी किसी हॉट फोटो ने सोशल मीडिया पर धूम मचाई हो. बल्कि ऐसा हर बार देखने को मिलता है. वहीं इस बार भी एक्ट्रेस की नई तस्वीर को खूब पसंद किया जा रहा है. साथ वो इस नई तस्वीर में बेहद हॉट और बोल्ड नजर आ रही हैं. फोटो में रानी काफी प्यारी दिख रही है. तस्वीरों में रानी का स्टाइलिश अंदाज भी उनके फॉलोअर्स का ध्यान उनकी ओर खींच रहा है. रानी चटर्जी सोशल मी़डिया पर भी काफी एक्टिव रहती हैं और अपनी हॉट सेक्सी फोटो वीडियो फैंस के साथ शेयर करती रहती हैं. वहीं उनके फैंस भी उनकी नई अपडेट पर नजर बनाए बैठे रहते हैं. अक्सर रानी के बोल्ड फोटो सोशल मीडिया पर ट्रेंड करते नजर आते हैं. हाल ही में रानी के नए लुक ने इंटरनेट को हिला दिया है. इस फोटो में रानी लाल रंग की ड्रेस में नजर आ रही हैं. इस ड्रेस में रानी अपने सेक्सी