Skip to main content

रामविलास पासवान की LJP ने दिखाई BJP को आंख

Image result for चिराग पासवान
आर.बी.एल.निगम, वरिष्ठ पत्रकार 
संविधान का मजाक बनाना आज एक फैशन बन गया है। चुनाव जीतने पर शपथ संविधान की खाते हैं, लेकिन राजनीति समाज को बाँटने की करते हैं। आखिर किसने अधिकार दिया इन्हे संविधान का मजाक बनाने का? जब संविधान सबको बराबर का अधिकार देता है, फिर किस अधिकार से दलित, अनुसूचित जाति के नाम पर सियासत करते हैं? क्या इसी तरह से संविधान की रक्षा होती है? समझ में नहीं आता जनता संविधान का मजाक बनाने वालों को वोट देती ही क्यों है?
हिन्दू जब अयोध्या, काशी और मथुरा की बात करते हैं, तो सबको संविधान खतरे में नज़र आने लगता हैं, लेकिन जब स्वयं जाति आधारित राजनीति करते हो, तब क्या संविधान सुरक्षित नज़र आता है? 
2002 गुजरात दंगों के बाद एनडीए सबसे पहले छोड़ कर जाने वाली कौन सी पार्टी थी? सभी जानते हैं। एनडीए छोड़ते वक़्त क्या इन्होने तत्कालीन गुजरात मुख्यमंत्री नरेन्द्र मोदी से कहा "ट्रेन बोगी को आग लगाने वालों पर कहर बन टूट पड़ो, देश तुम्हारे साथ है।" लेकिन उस समय नज़र आयी कुर्सी। जो नेता अपनी कुर्सी बचाने तुष्टिकरण का सहारा लेते हों, देश का क्या भला करेंगे। ऐसे ही नेताओं और पार्टियों की वजह से देश धर्म और जातिवाद के झगड़ों में फंसा हुआ है।
क्या कारण है एनजीटी के अध्यक्ष ए के गोयल ने किस दलित पर अत्याचार किया, जो उनको को हटाने की मांग हो रही है? गैर-भाजपाई पार्टियों के राज में कुछ भी हो जाये, कोई नहीं बोलता, भाजपा शासित में जरा सा भी कुछ हो जाये सब बोलने लगते हैं। कमाल है। एक नहीं सैकड़ों उदाहरण हैं, जिन्हे अपने इस ब्लॉग पर यदाकदा प्रकाशित भी करता रहता हूँ। उत्तर प्रदेश में पिछली सरकार के चलते एक दलित हिन्दू रेहड़ी वाले को रास्ता मांगने पर पेशाब पिला दिया गया, अभी खूंटी में ईसाईयों द्वारा हिन्दुओं के साथ क्या नहीं हुआ, कौन बोला और कितने नेता बोलने का साहस कर पाए, क्या इसी को राजनीति कहते हैं? संविधान की रक्षा सबका साथ, सबके विकास से होगी, तुष्टिकरण से नहीं। गनीमत है, संविधान की रचना आज के नेताओं से बहुत पहले हो गयी थी, अन्यथा ये कुर्सी की खातिर तुष्टिकरण के पुजारी संविधान में राजनीतिज्ञ चाणक्य और पुरुषोत्तम श्रीराम का वर्णन तक नहीं होने देते। इन्हे सिर्फ और सिर्फ दलित, अनुसूचित और अल्पसंख्यक ही नज़र आते। क्या किसी नेता ने सोंचा कि तुष्टिकरण (चाहे अल्पसंख्यक के नाम पर हो या जाति के नाम पर) के कारण सवर्ण जातियों को कितनी पीड़ा झेलनी पड़ रही है ?
रामविलास पासवान के नेतृत्व वाली लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) ने जुलाई 27 को कहा कि भाजपा को समर्थन मुद्दों पर आधारित है साथ ही पार्टी ने दलितों के उत्पीड़न के खिलाफ कानून में सख्त प्रावधान करने और नौ अगस्त तक एनजीटी के अध्यक्ष एके गोयल को पद से हटाने की मांग की है। पार्टी सांसद और रामविलास पासवान के पुत्र चिराग पासवान ने संवाददाताओं से कहा कि पार्टी के भीतर कई लोगों का संयम अब कमजोर हो रहा है क्योंकि दलितों एवं आदिवासियों को लेकर चिंताएं सामने आ रही हैं।
उन्होंने कहा कि साल 2014 में भाजपा और लोजपा के बीच गठजोड़ के मूल में इन समुदायों के हितों की रक्षा करने का विषय था। चिराग पासवान ने कहा कि उनकी पार्टी अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति उत्पीड़न रोकथाम अधिनियम के मूल प्रावधानों को बहाल करने के लिए अध्यादेश लाने की मांग पिछले चार महीने से कर रही है लेकिन सरकार ने ऐसा नहीं किया।
उन्होंने हालांकि भाजपा को सीधे कोई धमकी देने से बचते हुए कहा कि लोजपा को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी में पूरा विश्वास है क्योंकि उनकी सरकार ने दलितों के लिए काफी कुछ किया है। यह पूछे जाने पर कि अगर 9 अगस्त तक उनकी मांगें नहीं मानी जाती है तब क्या उनकी पार्टी भाजपा नीत राजग से अलग होने पर विचार करेगी, लोजपा नेता ने कहा कि जब समय आएगा तब हम कदम उठाएंगे। Image result for चिराग पासवानView image on Twitter


View image on Twitter

We wanted centre to bring an ordinance about SC/ST Act. But it couldn't be done now so we've asked centre to reintroduce it as a bill in the Parliament on Aug 7 & restore the previous law, as Dalit protests on Aug 9 could be more aggressive than April 2 protests:Chirag Paswan,LJP
उल्लेखनीय है कि कानून को मूल स्वरूप में बहाल करने की मांग को लेकर कई दलित संगठनों एवं आदिवासी समूहों ने 10 अगस्त को भारत बंद का आह्वान किया है। गोयल उच्चतम न्यायालय के उन दो न्यायाधीशों में शामिल थे जिन्होंने अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति उत्पीड़न रोकथाम अधिनियम के संबंध में आदेश दिया था। सेवानिवृति के बाद गोयल को राष्ट्रीय हरित न्यायाधीकरण का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है।
चिराग पासवान ने भाजपा को सीधेतौर पर धमकी देने से बचते हुए कहा कि हमें केंद्र सरकार और पीएम मोदी पर पूरा विश्वास है। उन्होंने कहा कि एससी-एसटी ऐक्ट में कॉमा, फुल स्टॉप कुछ भी नहीं बदलेगा। यह उसमें हमारा विश्वास बढ़ाता है।

Comments

AUTHOR

My photo
shannomagan
To write on general topics and specially on films;THE BLOGS ARE DEDICATED TO MY PARENTS:SHRI M.B.L.NIGAM(January 7,1917-March 17,2005) and SMT.SHANNO DEVI NIGAM(November 23,1922-January24,1983)

Popular posts from this blog

भोजपुरी एक्ट्रेस त्रिशा कर मधु का MMS…सोशल मीडिया पर हुआ लीक

सोशल मीडिया पर भोजपुरी एक्ट्रेस और सिंगर त्रिशा कर मधु का MMS लीक हो गया है, जिससे वो बहुत आहत हैं, एक्ट्रेस ने सोशल मीडिया पर अपना दर्द बयां किया है, त्रिशा मधु ने इस बात को कबूल किया है कि वीडियो उन्होंने ही बनाया है लेकिन इस बात पर यकीन नहीं था कि उन्हें धोखा मिलेगा। गौरतलब है कि हाल ही में त्रिशा का सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा था जिसमें वह एक शख्स के साथ आपत्तिजनक स्थिति में नजर आ रही थीं। इस वीडियो के वायरल होने के बाद अभिनेत्री ने इसे डिलीट करने की गुहार लगाई साथ ही भोजपुरी इंडस्ट्री के लोगों पर उन्हें बदनाम करने की साजिश का आरोप लगाया। त्रिशा मधु कर ने अपने फेसबुक पेज पर एक वीडियो के साथ पोस्ट लिखा है जिसमें कहा, आप लोग बोल रहे हैं कि खुद वीडियो बनाई है। हां, हम दोनों ने वीडियो बनाया थ। पर मुझे ये नहीं मालूम था कि कल को मेरे साथ धोखा होने वाला है। कोई किसी को गिराने के लिए इतना नीचे तक गिर जाएगा, यह नहीं पता था। इससे पहले त्रिशा ने वायरल हो रहे वीडियो पर अपना गुस्सा जाहिर किया था और कहा था कि उनको बदनाम करने को साजिश की जा रही है। त्रिशा मधु कर ने सोशल मीडिया पर ए

राखी सावंत की सेक्सी वीडियो वायरल

बॉलीवुड की ड्रामा क्वीन राखी सावंत हमेशा अपनी अजीबो गरीब हरकत से सोशल मिडिया पर छाई रहती हैं। लेकिन इस बार वह अपनी बोल्ड फोटो के लिए चर्चे में हैं. उन्होंने हाल ही में एक बोल्ड फोटो शेयर की जिसमें वह एकदम कहर ढाह रही हैं. फोटो के साथ-साथ वह कभी अपने क्लीवेज पर बना टैटू का वीडियो शेयर करती हैं तो कभी स्नैपचैट का फिल्टर लगाकर वीडियो पोस्ट करती हैं. वह अपने अधिकतर फोटो और वीडियो में अपने क्लीवेज फ्लांट करती दिखती हैं. राखी के वीडियो को देखकर उनके फॉलोवर्स के होश उड़ जाते हैं. इसी के चलते उनकी फोटो और वीडियो पर बहुत सारे कमेंट आते हैं. राखी अपने बयानों की वजह से हमेशा सुर्खियों में रहती हैं.राखी अक्सर अपने रिलेशनशिप को लेकर हमेशा चर्चा में बनी रहतीं हैं. राखी कभी दीपक कलाल से शादी और लाइव हनीमून जैसे बयान देती हैं तो कभी चुपचाप शादी रचाकर फैंस को हैरान कर देती हैं. हंलाकि उनके पति को अजतक राखी के अलावा किसी ने नहीं देखा है. वह अपने पति के हाथों में हाथ डाले फोटो शेयर करती हैं लेकिन फोटो में पति का हाथ ही दिखता है, शक्ल नहीं. इतना ही नहीं सोशल मीडिया पर राखी जो भी शेयर करती हैं वह भी चर्चा

रानी चटर्जी की बोल्ड तस्वीरों ने हिलाया इंटरनेट

भोजपुरी इंडस्ट्री में अपने अलग अदांज से धाक जमाने वाली रानी चटर्जी अब तक 300 से ज्यादा फिल्में कर चुकी हैं. एक्ट्रेस की गिनती इंडस्ट्री की नामी एक्ट्रेस में होती है. उनकी हर अदा पर फैंस की नजर बनी रहती हैं. इस बीच वो अपनी लेटेस्ट फोटो के चलते चर्चा का विषय बन गई हैं. ऐसा पहली बार नहीं हुआ है जब उनकी किसी हॉट फोटो ने सोशल मीडिया पर धूम मचाई हो. बल्कि ऐसा हर बार देखने को मिलता है. वहीं इस बार भी एक्ट्रेस की नई तस्वीर को खूब पसंद किया जा रहा है. साथ वो इस नई तस्वीर में बेहद हॉट और बोल्ड नजर आ रही हैं. फोटो में रानी काफी प्यारी दिख रही है. तस्वीरों में रानी का स्टाइलिश अंदाज भी उनके फॉलोअर्स का ध्यान उनकी ओर खींच रहा है. रानी चटर्जी सोशल मी़डिया पर भी काफी एक्टिव रहती हैं और अपनी हॉट सेक्सी फोटो वीडियो फैंस के साथ शेयर करती रहती हैं. वहीं उनके फैंस भी उनकी नई अपडेट पर नजर बनाए बैठे रहते हैं. अक्सर रानी के बोल्ड फोटो सोशल मीडिया पर ट्रेंड करते नजर आते हैं. हाल ही में रानी के नए लुक ने इंटरनेट को हिला दिया है. इस फोटो में रानी लाल रंग की ड्रेस में नजर आ रही हैं. इस ड्रेस में रानी अपने सेक्सी