Skip to main content

मध्य प्रदेश: क्या भाजपा सरकार बनाने में सफल हो पाएगी?


आर.बी.एल.निगम, वरिष्ठ पत्रकार 
जहाँ तक मोदी का जादू अथवा लहर की बात है, वह मध्य प्रदेश में नहीं के बराबर होने के आसार नज़र आने लगे हैं। भ्रष्टाचार, सरकारी कामों में लापरवाही, स्थानीय नेताओं का जनसमस्याओं को अनदेखा करना, कार्यकर्ताओं को नज़रअंदाज़ करना, शिक्षा स्तर में आती गिरावट, आदि आदि के कारण ऐसा आभास होता है कि मध्य प्रदेश में भाजपा सरकार को बनाए रखने में मोदी-योगी-अमित को जी-जान लगानी पड़ेगी, अन्यथा सत्ता कांग्रेस के हाथों में जाती दिख रही है। भ्रष्टाचार और प्रशासनिक स्तर की लापरवाही राज्यपाल आनंदीबेन पटेल द्वारा 5 वर्षों से लम्बित ऑडिटोरियम के हो निर्माण का निरीक्षण करने पर सामने आ गया है। मुख्यमंत्री को केवल शिलान्यास पत्थर पर अपने नाम अंकित होने से मतलब, बाकी जाए भ्रष्टाचार की झोली में। 
गुजरात तो जैसे-तैसे बचा लिया। लेकिन मध्य प्रदेश में सत्ता हाथ से फिसलती जान पड़ रही है। अभी हुए निकाय चुनावों को आधार माना जाए, तो शंका गलत सिद्ध होती नहीं दिखती। गुजरात में बराबर की टक्कर देकर नए अध्यक्ष राहुल गाँधी ही नहीं अपितु समस्त कांग्रेस के हौंसले बुलन्द है। पाटीदार आंदोलन से गुजरात में भाजपा को नुकसान नहीं, बल्कि लाभ हुआ है। भाजपा के विरुद्ध जाता वोट कांग्रेस के स्थान पर पाटीदारों ने खिंच लिया। अगर पाटीदार आंदोलनकारियों ने अपने उम्मीदवार खड़े करने की बजाए कांग्रेस को ही समर्थन देकर लड़ते, निस्संदेह भाजपा वाला अंक कांग्रेस का होता और कांग्रेस वाला अंक भाजपा का होता। यानि स्थिति एकदम विपरीत होती। 
कांग्रेस अध्यक्ष बनते ही गुजरात चुनाव में "पप्पू" कहे जाने राहुल गाँधी ने मन्दिरों में माथा टेक और जनेऊ पहन भाजपा को टक्कर दी, वही समीकरण मध्य प्रदेश में होने जा रहा है। माना कांग्रेस कार्यकाल में हिन्दुओं को बहुत अपमानित किया गया, लेकिन अब कांग्रेस भी हिन्दुओं को लुभावित करने में कोई कसर नहीं छोड़ रही। अब उसे मुस्लिम वोट से अधिक हिन्दू वोट की चिन्ता है।  
भाजपा शासित राज में BJP को बड़ा झटका
देश के कुछ राज्यों को बीजेपी का गढ़ कहा जाने लगा है. इस में गुजरात के बाद मध्यप्रदेश का नाम आता है. यहां पर पिछली तीन बार से बीजेपी सत्ता में आती रही है और मुखिया रहे हैं शिवराज सिंह चौहान. लेकिन इस बार के आगामी विधानसभा चुनाव में बीजेपी की राह आसान नहीं दिखती है. ऐसा राजनीतिक हल्कों में कहा जा रहा है.
इस विधानसभा चुनाव से पहले मध्य प्रदेश के गुना जिले राघोगढ़ नगर पालिका में हुए चुनाव में 24 में से 20 वार्ड कांग्रेस ने जीत हासिल की है. यहां पर बीजेपी को केवल चार वार्डों की जीत से संतोष करना पड़ा है. उल्लेखनीय है कि खुद सीएम शिवराज सिंह चौहान यहां पर हुए निकाय चुनाव के लिए प्रचार करने आए. वैसे यहां पर पिछले दो दशकों से कांग्रेस का कब्जा रहा है. कांग्रेस के दिग्गज नेता और पार्टी महासचिव दिग्विजय सिंह का यह इलाका है.

7 साल पीडब्ल्यूडी मंत्री रही हूं, क्या काम ऐसे होता है

                            --आनन्दीबेन पटेल, राज्यपाल  

लेडी गरर्नर बोलीं- 7 साल पीडब्ल्यूडी मंत्री रही हूं, क्या काम ऐसे होता हैराज्यपाल आनंदीबेन पटेल शनिवार को राजभवन में पीडब्ल्यूडी के अफसरों पर जमकर बरसीं। ऑडिटोरियम का काम पांच साल बाद भी पूरा न होने का कारण अफसरों से पूछा तो वे कुछ जवाब नहीं दे पाए। इस पर आनंदीबेन ने कहा कि मुझे सब पता है पीडब्ल्यूडी में काम किस तरह होता है। मैं भी सात साल तक गुजरात में पीडब्ल्यूडी मंत्री रही हूं। राज्यपाल ने राजभवन के 30 एकड़ क्षेत्र में हो रहे विकास कार्यों का मौके पर पहुंचकर मुआयना किया। उनके साथ राजभवन के प्रमुख सचिव एम मोहन राव समेत पीडब्ल्यूडी के अफसर मौजूद थे।
राजभवन में ऑडिटोरियम बनाए जाने का काम 2013 में शुरू हुआ था, जिसकी लागत 9 करोड़ रुपए थी। बाद में सरकार ने इसे रोककर रखा और यह निर्माण पूरा नहीं हो सका। पीडब्ल्यूडी अफसरों ने बताया कि तीन सालों से ऑडिटोरियम बनाने के लिए राशि स्वीकृत नहीं की थी। इस कार्य के लिए 2017 में ही प्रशासकीय स्वीकृति मिली है। तब राज्यपाल ने पूछा कि अब काम कितने समय में पूरा होगा तो अफसरों ने कहा कि एक साल में पूरा कर देंगे। वहीं, राजभवन में अन्य कई काम भी कराए जा रहे हैं। इनमें रेस्ट हाउस में फर्नीचर का काम कराया जाना है। इस पर अफसरों का कहना था कि यह काम पूरे करवा दिए गए हैं। राज्यपाल ने कम्युनिटी हाॅल में बैठने की व्यवस्था उच्च स्तर पर करने, महिलाओं व बुजुर्गों के चढ़ने तथा उतरने के लिए सुविधा उपलब्ध कराने तथा चौड़े रैम्प बनाने को कहा। उन्होंने कहा कि इसका ध्यान रखे कि जिस ठेकेदार को टेंडर दें, वही जिम्मेदारी से कार्य पूरा करे।
‘अगर सपना पूरा न हो तो निराश न हों’
राज्यपाल आनंदीबेन ने राजभवन में नेतृत्व विकास शिविर में शामिल अनुसूचित जाति-जनजाति के छात्र-छात्राओं से भेंट की। राज्यपाल ने छात्र-छात्राओं से कहा कि अपने भविष्य के सपने को साकार करने का प्रयास करो। अगर सपना पूरा न हो तो निराश न हो, ईश्वर पर भरोसा रखो, वे जरूर कोई दूसरा रास्ता निकालेंगे। उन्होंने कहा कि हमें शिक्षा प्राप्त करने के साथ आचार, विचार, चरित्र और व्यवहार सुधारने पर भी ध्यान देना चाहिए। उच्च शिक्षा और अच्छे चरित्र से ही आप अपना भविष्य उज्जवल बना सकते हो और देश का नेतृत्व कर सकते हो।
राज्यपाल ने बच्चों को घड़ी, पुस्तकें और चाकलेट भेंट की। उन्होंने छात्र-छात्राओं से कहा कि आपको यह संकल्प लेकर जाना चाहिए कि हम पानी की बचत करेंगे, थाली में खाना नहीं छोड़ेंगे और जितना खा सकें, उतना ही लेंगे। उन्होंने कहा कि अपव्यय से न जाने कितने गरीब बच्चों का पेट भर सकता है, बचे हुए पानी को पेड़ में डालने से पेड़ों को सूखने से बचाया जा सकता है। उन्होंने बच्चों को पर्यावरण सुधारने और स्वच्छता अभियान में भागीदार बनने के लिए प्रेरित किया। राज्यपाल ने कहा कि राजभवन बच्चों के लिए हमेशा खुला रहेगा। आदिम जाति एवं अनुसूचित कल्याण राज्य मंत्री लालसिंह आर्य ने कहा कि मप्र सरकार अनुसूचित जाति और जनजाति क्षेत्र के छात्र-छात्राओं को नेतृत्व विकास शिविर के जरिए मुख्यधारा से जुड़ने की प्रेरणा दे रही है।

गणतंत्र दिवस पर टीचरों ने बच्चो  को खिलवाई भाजपा को वोट न देने की कसम

मध्यप्रदेश के होशंगाबाद से एक अजीब मामला सामने आया है,एक वीडियो में शपथ ग्रहण का मामला कैद हुआ है। बताया जा रहा है कि यह वीडियो मध्यप्रदेश के ईटारसी के एक आईटीआई कॉलेज का है जहां 26 जनवरी के मौके पर झंडारोहण के बाद स्कूल के 150 छात्र-छात्राओं को बीजेपी को वोट न देने के लिए शपथ दिलाई गई।
इस कॉलेज के बच्चों की मांग है कि आईटीआई में कंप्यूटर की ऑनलाइन परीक्षा बंद कराई जाए। जिसके विरोध में ही शपथ ली जा रही थी। छात्रों का ये वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है। 


Teachers of Vijaylaxmi Industrial Training Institute in Itarsi ask students to take pledge not to vote for BJP in the upcoming elections & support it in any manner until it stops online examinations (26.01.18)
वीडियो में शपथ दिलवाने वाले व्यक्ति को यह कहते हुए सुना जा रहा है कि “‘जब तक भारतीय जनता पार्टी ऑनलाइन परीक्षा बंद नहीं कर देती तब तक मैं भारतीय जनता पार्टी को वोट नहीं दूंगा, न ही भारतीय जनता पार्टी के किसी कार्यकर्ता का कोई सहयोग करूंगा, मैं यह भी शपथ लेता हूं कि 24 घंटे के भीतर कम से कम 3 लोगों को मैं इस तरह की शपथ के लिए प्रेरित करूंगा…. साथ ही मैं अपने ग्राम के और अपने क्षेत्र के भारतीय जनता पार्टी के भष्ट्राचार, अन्याय के बारे में लोगों को जागरुक करूंगा।
व्यक्ति के साथ-साथ ही बाकी बच्चों को भी यही शपथ लेते देखा जा रहे हैं। हालांकि यह पता नहीं चल सका है कि शपथ दिलाने वाला व्यक्ति उस स्कूल का शिक्षक है या कोई अन्य पदाधिकारी।

Comments

AUTHOR

My photo
shannomagan
To write on general topics and specially on films;THE BLOGS ARE DEDICATED TO MY PARENTS:SHRI M.B.L.NIGAM(January 7,1917-March 17,2005) and SMT.SHANNO DEVI NIGAM(November 23,1922-January24,1983)

Popular posts from this blog

भोजपुरी एक्ट्रेस त्रिशा कर मधु का MMS…सोशल मीडिया पर हुआ लीक

सोशल मीडिया पर भोजपुरी एक्ट्रेस और सिंगर त्रिशा कर मधु का MMS लीक हो गया है, जिससे वो बहुत आहत हैं, एक्ट्रेस ने सोशल मीडिया पर अपना दर्द बयां किया है, त्रिशा मधु ने इस बात को कबूल किया है कि वीडियो उन्होंने ही बनाया है लेकिन इस बात पर यकीन नहीं था कि उन्हें धोखा मिलेगा। गौरतलब है कि हाल ही में त्रिशा का सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा था जिसमें वह एक शख्स के साथ आपत्तिजनक स्थिति में नजर आ रही थीं। इस वीडियो के वायरल होने के बाद अभिनेत्री ने इसे डिलीट करने की गुहार लगाई साथ ही भोजपुरी इंडस्ट्री के लोगों पर उन्हें बदनाम करने की साजिश का आरोप लगाया। त्रिशा मधु कर ने अपने फेसबुक पेज पर एक वीडियो के साथ पोस्ट लिखा है जिसमें कहा, आप लोग बोल रहे हैं कि खुद वीडियो बनाई है। हां, हम दोनों ने वीडियो बनाया थ। पर मुझे ये नहीं मालूम था कि कल को मेरे साथ धोखा होने वाला है। कोई किसी को गिराने के लिए इतना नीचे तक गिर जाएगा, यह नहीं पता था। इससे पहले त्रिशा ने वायरल हो रहे वीडियो पर अपना गुस्सा जाहिर किया था और कहा था कि उनको बदनाम करने को साजिश की जा रही है। त्रिशा मधु कर ने सोशल मीडिया पर ए

राखी सावंत की सेक्सी वीडियो वायरल

बॉलीवुड की ड्रामा क्वीन राखी सावंत हमेशा अपनी अजीबो गरीब हरकत से सोशल मिडिया पर छाई रहती हैं। लेकिन इस बार वह अपनी बोल्ड फोटो के लिए चर्चे में हैं. उन्होंने हाल ही में एक बोल्ड फोटो शेयर की जिसमें वह एकदम कहर ढाह रही हैं. फोटो के साथ-साथ वह कभी अपने क्लीवेज पर बना टैटू का वीडियो शेयर करती हैं तो कभी स्नैपचैट का फिल्टर लगाकर वीडियो पोस्ट करती हैं. वह अपने अधिकतर फोटो और वीडियो में अपने क्लीवेज फ्लांट करती दिखती हैं. राखी के वीडियो को देखकर उनके फॉलोवर्स के होश उड़ जाते हैं. इसी के चलते उनकी फोटो और वीडियो पर बहुत सारे कमेंट आते हैं. राखी अपने बयानों की वजह से हमेशा सुर्खियों में रहती हैं.राखी अक्सर अपने रिलेशनशिप को लेकर हमेशा चर्चा में बनी रहतीं हैं. राखी कभी दीपक कलाल से शादी और लाइव हनीमून जैसे बयान देती हैं तो कभी चुपचाप शादी रचाकर फैंस को हैरान कर देती हैं. हंलाकि उनके पति को अजतक राखी के अलावा किसी ने नहीं देखा है. वह अपने पति के हाथों में हाथ डाले फोटो शेयर करती हैं लेकिन फोटो में पति का हाथ ही दिखता है, शक्ल नहीं. इतना ही नहीं सोशल मीडिया पर राखी जो भी शेयर करती हैं वह भी चर्चा

रानी चटर्जी की बोल्ड तस्वीरों ने हिलाया इंटरनेट

भोजपुरी इंडस्ट्री में अपने अलग अदांज से धाक जमाने वाली रानी चटर्जी अब तक 300 से ज्यादा फिल्में कर चुकी हैं. एक्ट्रेस की गिनती इंडस्ट्री की नामी एक्ट्रेस में होती है. उनकी हर अदा पर फैंस की नजर बनी रहती हैं. इस बीच वो अपनी लेटेस्ट फोटो के चलते चर्चा का विषय बन गई हैं. ऐसा पहली बार नहीं हुआ है जब उनकी किसी हॉट फोटो ने सोशल मीडिया पर धूम मचाई हो. बल्कि ऐसा हर बार देखने को मिलता है. वहीं इस बार भी एक्ट्रेस की नई तस्वीर को खूब पसंद किया जा रहा है. साथ वो इस नई तस्वीर में बेहद हॉट और बोल्ड नजर आ रही हैं. फोटो में रानी काफी प्यारी दिख रही है. तस्वीरों में रानी का स्टाइलिश अंदाज भी उनके फॉलोअर्स का ध्यान उनकी ओर खींच रहा है. रानी चटर्जी सोशल मी़डिया पर भी काफी एक्टिव रहती हैं और अपनी हॉट सेक्सी फोटो वीडियो फैंस के साथ शेयर करती रहती हैं. वहीं उनके फैंस भी उनकी नई अपडेट पर नजर बनाए बैठे रहते हैं. अक्सर रानी के बोल्ड फोटो सोशल मीडिया पर ट्रेंड करते नजर आते हैं. हाल ही में रानी के नए लुक ने इंटरनेट को हिला दिया है. इस फोटो में रानी लाल रंग की ड्रेस में नजर आ रही हैं. इस ड्रेस में रानी अपने सेक्सी