Skip to main content

क्या स्वयं मूत्र पद्धति का वेदों में उल्लेख है?

स्वयं का मूत्र पीकर स्वस्थ 
आर.बी.एल.निगम, वरिष्ठ पत्रकार 
अपने आपको फिट रखने के लिए लोग जिम में खूब पसीना बहाते हैं। घंटों वर्कआउट करते हैं। इसके साथ ही वह अपने खाने-पीने का भी खासा ध्यान रखते हैं। लेकिन आज हम आपको एक ऐसे शख्स के बारे बताने जा रहे हैं जिसने खुद को फिट रखने के लिए कुछ अलग ही तरीका खोज निकाला है। ब्रिटेन के रहने वाले डेव मर्फी (Dave Murphy) पिछले छह सालों से खुद को फिट रखने के लिए कुछ ऐसा कर रहे हैं जिसके बारे में हम और आप कल्पना भी नहीं कर सकते। दरअसल, डेव मर्फी अपना यूरिन पी रहे हैं और ऐसा वो पिछले छह सालों से लगातार कर रहे हैं। मर्फी का कहना है कि इससे उनकी लाइफ स्टाइल काफी हेल्थी हो गई है। पहले वो कई चीजों से परेशान रहते थे। उन्हें अस्थमा के साथ-साथ और भी कई बीमारियों ने अपने शिकंजे में जकड़ रखा था। लेकिन जब से उन्होंने यूरिन पीना शुरू किया तब से उनकी सेहत में जबरदस्त सुधार आया है।
डेव मर्फी के इस कारनामे के बारे में जानकार ज्यादातर लोग हैरान हैं। मर्फी बताते हैं कि यूरिन पीने से उनका वजन 50 किलो कम हो गया है। साथ ही उनकी उम्र इतनी होने के बावजूद भी वो खुद को जवान महसूस करते हैं। वह कहते हैं कि यूरिन थैरेपी के बारे में उन्हें 2011 में पता चला। जिसके बाद उन्होंने इसे अपने लाइफ स्टाइल में शामिल करने का फैसला किया।
इससे मिलने वाले फायदे से वो हैरान रह गए। वह पिछले कई सालों से अस्थमा की बीमारी से पीड़ित थे लेकिन यूरिन के इस्तेमाल से उन्हें अब अस्थमा से मुक्ति मिल गई है। यूरिन पीने के साथ-साथ वो इससे नहाते भी हैं। साथ ही अपने चेहरे पर इसकी मसाज भी करते हैं।
Related image
मोरारजी देसाई 
मोरारजी देसाई भी पीते थे अपना मूत्र 
समय सब से बड़ा बलवान होता। हम भारतीय स्वतन्त्र होने के बाद भी एक गुलाम की तरह व्यवहार करने से नहीं रह पाते। अक्सर अपने ऐतिहासिक लेखों में स्पष्ट रूप से लिखता रहता हूँ कि "हमारे नेता समाज ने अपनी कुर्सी की खातिर देश को इसके गौरवशाली इतिहास से अज्ञान बना दिया।" और इस सन्दर्भ में आयुर्वेद पद्धति भी एक है। आज(अक्टूबर 30) जनसत्ता ऑनलाइन पर ब्रिटेन के एक व्यक्ति द्वारा स्वयं का मूत्र सेवन के उपरोक्त समाचार को प्रकाशित किया है। एक समय था, जब तत्कालीन प्रधानमन्त्री मोरारजी देसाई ने एक साक्षात्कार में स्वयं का मूत्र सेवन को स्वीकारते हुए यह कहा था कि "विदेशी हमारे मूत्र से डॉलर बनाते हैं।" उस समय शायद हो कोई समाचार पत्र जो "भारत के प्रधानमन्त्री अपना पेशाब पीते हैं" शीर्षक से इस समाचार को प्रकाशित करने से वंचित रह गया हो।
Related imageलेकिन बाजार में स्वयं-मूत्र चिकित्सा पद्धति पर पुस्तकें आ गयीं। पुरानी दिल्ली में बडशाह्बुला चौक पर स्थित देहाती पुस्तक भण्डार पर कई माह तक इस मूत्र पद्धति पर पुस्तक के प्राप्ति के लिए बोर्ड लगा रहा।
मोरारजी भाई की सबसे गलती यह थी, कि इस चिकित्सा पद्धति से इलाज के लिए सर्वप्रथम एक हॉस्पिटल की आधारशिला रखनी थी। विपक्ष ने भी इस मुद्दे को हाथों--हाथ लिया। शायद ही कोई आयुर्वेदाचार्य इस मुद्दे पर मोरारजी के पक्ष में खड़ा हुआ हो।
गौ-मूत्र से दवाइयाँ 
फिर अभी कुछ समय पूर्व बाबा रामदेव ने जब गौ-मूत्र का दवाइयों में प्रयोग की बात की, अधिकाँश लोगों ने पतंजलि उत्पादों का सेवन करने के विरुद्ध बयानबाजी करनी शुरू कर दी। जबकि गाय के प्रस्ताव में स्पष्ट लिखा है कि "गाय से पेशाब से दवाइयाँ बनती हैं।" जो इस बात को स्पष्ट करता है कि भारतीय नेताओं ने गौरवशाली भारतीय इतिहास को ही धूमिल नहीं किया, बल्कि आयुर्वेद पद्धति को भी धूमिल कर दिया। जिस नेता को देखो उसे बस अपनी कुर्सी की चिन्ता है, न किसी को गौरवशाली भारतीय इतिहास की चिंता और न ही वेदों की। कहने को न जाने कितने हिन्दू सत्ता पक्ष में रहे हैं। लेकिन उन पर हावी रहा हिन्दू संस्कृति का विरोध। कितने हिन्दू नेता या आयुर्वेदाचार्य चाहे उनका सम्बन्ध किसी भी धर्म से हो, रामदेव की बात का समर्थन किया। और जिन आयुर्वेदाचार्यों ने खुलकर रामदेव का समर्थन नहीं किया, क्या आयुर्वेद में प्रभावहीन दवाओं का उत्पादन नहीं कर रहे? क्या उनके द्वारा निर्मित आयुर्वेदिक दवाएं सेवन करनी चाहिए?
यह रामदेव का ही साहस है, कि जिन चीजों के प्रयोग को जो नामी उत्पादक दाँतों के लिए नुकसानदायक बताते थे, आज वह भी धरातल पर आकर देवशक्ति आदि नामों से दन्त पेस्ट का विज्ञापन कर रहे हैं। अपने उत्पाद के गिरते ग्राफ को उठाने भारतीय पद्धति का मजाक बनाने वाले भी अपनाने लगे भारतीय संस्कृति। झुकने वाले बहुत हैं, झुकाने वाला चाहिए। 

मशहूर लोग जिन्होंने किया इस यूरेन थेरेपी का इस्तेमाल

  • भारत के पांचवें प्रधानमंत्री रहे मोरारजी देसाई इस थेरेपी के समर्थक थे और इसका इस्तेमाल भी करते थे। 1978 में दिये एक साक्षात्कार में देसाई ने 60 मिनट पर यूरीन थेरेपी पर बात की और बताया कि वे खुद भी काफी समय से इसका उपयोग करते थे। मोरारजी देसाई ने कहा था कि यूरीन थएरेपी उस लाखों लोगों के लिये उपयुक्त चिकित्सा समाधान है जो चिकित्सा उपचार का खर्च वहन नहीं कर सकते हैं।
  • वहीं कैमरून के स्वास्थ्य मंत्री अरबियन ओलेंगुएना आवनो ने अपने स्वयं के मूत्र पीने के खिलाफ लोगों को चेतावनी दी थी, क्योंकि उस समय कुछ हलकों में माना जाता था कि यूरीन कई बीमारियों के लिये टॉनिक की तरह होता है। मूत्र के साथ जुड़े विषाक्तता के खतरों को देखते हुए उन्होंने लिखा भी था कि, स्वास्थ्य मंत्रालय मूत्र के सेवन के खिलाफ है।
  • ब्रिटिश अभिनेत्री सारा माइल्स ने तीस साल तक खुद के मूत्र को पिया। वे मानती थीं कि यह यह एलर्जी के खिलाफ इम्यूनाइज़र का काम करता है और इसके अन्य स्वास्थ्य लाभ भी हैं।
  • वहीं मैडोना ने टॉक शो होस्ट डेविड लेटरमैन से बात करते हुए यूरेन थेरेपी बारे में बताया (मज़ाकिया अंदाज़ में) कि वह शॉवर लेते समय अपने पैरों पर पेशाब करती हैं, शायद इससे उनकी एथलीट फुट समस्या का इलाज करने में मदद मिले।
इसके अलावा बॉक्सर जुआन मैनुअल मार्केज़ तथा मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स फाइटर ल्योटो मचिदा आदि ने भी खुद अपना मूत्र पीने की बात स्वीकारी और इसके कई फायदे होने की बात का समर्थन भी किया। लेकिन आपको फिर एक बार बता दें कि हालांकि यूरीन थेरेपी विभिन्न रोगों के उपचार के लिए बहुत ही कारगर भी मानी जाती है, लेकिन फिर भी चिकित्सीय उपयोग के लिए इसकी अभी वैज्ञानिक रूप में पुष्टि नहीं हुई है।           







Comments

AUTHOR

My photo
shannomagan
To write on general topics and specially on films;THE BLOGS ARE DEDICATED TO MY PARENTS:SHRI M.B.L.NIGAM(January 7,1917-March 17,2005) and SMT.SHANNO DEVI NIGAM(November 23,1922-January24,1983)

Popular posts from this blog

भोजपुरी एक्ट्रेस त्रिशा कर मधु का MMS…सोशल मीडिया पर हुआ लीक

सोशल मीडिया पर भोजपुरी एक्ट्रेस और सिंगर त्रिशा कर मधु का MMS लीक हो गया है, जिससे वो बहुत आहत हैं, एक्ट्रेस ने सोशल मीडिया पर अपना दर्द बयां किया है, त्रिशा मधु ने इस बात को कबूल किया है कि वीडियो उन्होंने ही बनाया है लेकिन इस बात पर यकीन नहीं था कि उन्हें धोखा मिलेगा। गौरतलब है कि हाल ही में त्रिशा का सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा था जिसमें वह एक शख्स के साथ आपत्तिजनक स्थिति में नजर आ रही थीं। इस वीडियो के वायरल होने के बाद अभिनेत्री ने इसे डिलीट करने की गुहार लगाई साथ ही भोजपुरी इंडस्ट्री के लोगों पर उन्हें बदनाम करने की साजिश का आरोप लगाया। त्रिशा मधु कर ने अपने फेसबुक पेज पर एक वीडियो के साथ पोस्ट लिखा है जिसमें कहा, आप लोग बोल रहे हैं कि खुद वीडियो बनाई है। हां, हम दोनों ने वीडियो बनाया थ। पर मुझे ये नहीं मालूम था कि कल को मेरे साथ धोखा होने वाला है। कोई किसी को गिराने के लिए इतना नीचे तक गिर जाएगा, यह नहीं पता था। इससे पहले त्रिशा ने वायरल हो रहे वीडियो पर अपना गुस्सा जाहिर किया था और कहा था कि उनको बदनाम करने को साजिश की जा रही है। त्रिशा मधु कर ने सोशल मीडिया पर ए

राखी सावंत की सेक्सी वीडियो वायरल

बॉलीवुड की ड्रामा क्वीन राखी सावंत हमेशा अपनी अजीबो गरीब हरकत से सोशल मिडिया पर छाई रहती हैं। लेकिन इस बार वह अपनी बोल्ड फोटो के लिए चर्चे में हैं. उन्होंने हाल ही में एक बोल्ड फोटो शेयर की जिसमें वह एकदम कहर ढाह रही हैं. फोटो के साथ-साथ वह कभी अपने क्लीवेज पर बना टैटू का वीडियो शेयर करती हैं तो कभी स्नैपचैट का फिल्टर लगाकर वीडियो पोस्ट करती हैं. वह अपने अधिकतर फोटो और वीडियो में अपने क्लीवेज फ्लांट करती दिखती हैं. राखी के वीडियो को देखकर उनके फॉलोवर्स के होश उड़ जाते हैं. इसी के चलते उनकी फोटो और वीडियो पर बहुत सारे कमेंट आते हैं. राखी अपने बयानों की वजह से हमेशा सुर्खियों में रहती हैं.राखी अक्सर अपने रिलेशनशिप को लेकर हमेशा चर्चा में बनी रहतीं हैं. राखी कभी दीपक कलाल से शादी और लाइव हनीमून जैसे बयान देती हैं तो कभी चुपचाप शादी रचाकर फैंस को हैरान कर देती हैं. हंलाकि उनके पति को अजतक राखी के अलावा किसी ने नहीं देखा है. वह अपने पति के हाथों में हाथ डाले फोटो शेयर करती हैं लेकिन फोटो में पति का हाथ ही दिखता है, शक्ल नहीं. इतना ही नहीं सोशल मीडिया पर राखी जो भी शेयर करती हैं वह भी चर्चा

रानी चटर्जी की बोल्ड तस्वीरों ने हिलाया इंटरनेट

भोजपुरी इंडस्ट्री में अपने अलग अदांज से धाक जमाने वाली रानी चटर्जी अब तक 300 से ज्यादा फिल्में कर चुकी हैं. एक्ट्रेस की गिनती इंडस्ट्री की नामी एक्ट्रेस में होती है. उनकी हर अदा पर फैंस की नजर बनी रहती हैं. इस बीच वो अपनी लेटेस्ट फोटो के चलते चर्चा का विषय बन गई हैं. ऐसा पहली बार नहीं हुआ है जब उनकी किसी हॉट फोटो ने सोशल मीडिया पर धूम मचाई हो. बल्कि ऐसा हर बार देखने को मिलता है. वहीं इस बार भी एक्ट्रेस की नई तस्वीर को खूब पसंद किया जा रहा है. साथ वो इस नई तस्वीर में बेहद हॉट और बोल्ड नजर आ रही हैं. फोटो में रानी काफी प्यारी दिख रही है. तस्वीरों में रानी का स्टाइलिश अंदाज भी उनके फॉलोअर्स का ध्यान उनकी ओर खींच रहा है. रानी चटर्जी सोशल मी़डिया पर भी काफी एक्टिव रहती हैं और अपनी हॉट सेक्सी फोटो वीडियो फैंस के साथ शेयर करती रहती हैं. वहीं उनके फैंस भी उनकी नई अपडेट पर नजर बनाए बैठे रहते हैं. अक्सर रानी के बोल्ड फोटो सोशल मीडिया पर ट्रेंड करते नजर आते हैं. हाल ही में रानी के नए लुक ने इंटरनेट को हिला दिया है. इस फोटो में रानी लाल रंग की ड्रेस में नजर आ रही हैं. इस ड्रेस में रानी अपने सेक्सी