Skip to main content

“हमारे फैसलों पर रोक लगाती थीं महबूबा, इसलिए तोड़ दिया बीजेपी ने पीडीपी से गठबंधन”--कश्मीर के पूर्व डिप्टी सीएम

कश्मीर की महबूबा सरकार से भाजपा का समर्थन वापस, कहा- आतंकवाद बढ़ने से गठबंधन में रहना मुश्किल था, national news in hindi, national news
आर.बी.एल.निगम, वरिष्ठ पत्रकार 
आज जून 19 को भारतीय जनता पार्टी द्वारा अपनी सहयोगी पीडीपी के साथ हुए गठबन्धन पर विराम लगना कोई ब्रेकिंग न्यूज़ नहीं। वास्तव में गठबन्धन होने के साथ ही दीवारों पर स्पष्ट लिखा नज़र आने लगा था कि "यह गठबंधन अधिक समय तक नहीं चलने वाला। तीन वर्ष पूरे होने उपरान्त कब यह गठबंधन टूट जाये, कहा नहीं जा सकता।" 
उसका कारण है: भाजपा ने अपने घोषणा पत्र में आतंकवाद मुक्त कश्मीर, धारा 370 समाप्त करना, आदि, आदि। लेकिन पीडीपी अपने वोट बैंक को किसी भी तरह से क्षतिग्रस्त नहीं करना चाहती थी। पीडीपी किसी भी पत्थरबाज और आतंकवादियों को संरक्षण देने वालों को किसी भी तरह का नुकसान पहुँचाना नहीं चाहेगी। यदि उनको नुकसान पहुँचता है, पीडीपी का वोट बैंक ख़त्म हो जायेगा, दूसरे अर्थों में कहा जाये कि पीडीपी का भविष्य ही अधर में चला जाएगा।   
जम्मू-कश्मीर में बीजेपी ने पीडीपी से गठबंधन तोड़ लिया है। DainikBhaskar.com से एक्सक्लूसिव बातचीत में सरकार में डिप्टी सीएम रहे कविंद्र गुप्ता ने गठबंधन टूटने की सबसे बड़ी वजह फैसलों में महबूबा मुफ्ती के अड़ंगों को बताया। बता दें कि जम्मू-कश्मीर में 39 महीनों तक बीजेपी-पीडीपी गठबंधन की सरकार रही।
बीजेपी महासचिव राम माधव ने मंगलवार को एक प्रेस कांफ्रेंस में गठबंधन तोड़े जाने के फैसले की जानकारी दी। गठबंधन तोड़े जाने की सबसे बड़ी वजह बताते हुए कविंद्र ने कहा कि 'वो (BJP) जो भी फैसला लेते थे, उस पर महबूबा मुफ्ती रोक लगा देती थी।" जब कविंद्र गुप्ता से पूछा गया कि उन्होंने ऐसे कौन-कौन से फैसले लिए, जिन पर महबूबा ने रोक लगाई तो उन्होंने और विस्तार में बताने से इनकार कर दिया।
ये कोई चीज आज नहीं शुरु हुई है...ये नेहरू और अपने शेख अब्दुला ने जो गलती की हैं उसी की वजह से आज तक नासूर बना हुआ है। पहली सरकारों ने कुछ किया नहीं.. मोदी सरकार ने NIA के माध्यम से जो इन्हें अंदर किया... सारे खाते बंद किए। उससे रुकी हैं चीजें। लेकिन पाकिस्तान हर वक्त एक्टिव रहता है। उसकी तरफ से घटनाएं होती रहती हैं। लेकिन सुरक्षा बलों को खुला हाथ दिया गया है।
आर्मी की गाड़ियों पर पत्थरबाजी ज्यादा होने लगी है। जो देश की सुरक्षा करते हैं उनकी ही सुरक्षा नहीं हो पा रही है। 
वो (आर्मी) भी मुकाबला करते हैं.... उनको करना पड़ेगा ना.. आज वीडियो वायरल हुआ है। जिसमें हुर्रियत के लोगों के बीच एक शख्स कह रहा है कि आप लोगों ने ही सारा माहौल खराब किया है।
जम्‍मू-कश्‍मीर: बढ़ता आतंकवाद और बिगड़ते हालात बने समर्थन वापसी की अहम वजह
कश्मीर के जो हालात हैं वो उधर बैठकर नहीं सोच सकते हैं... यहां आकर देखिए। जो सारी राजनीतिक पार्टियां हैं वो खराब करती हैं इनको। मोदी ने पाकिस्तान को रोका तभी तो कश्मीर बचा हुआ है। यहां आकर देखिए। पूरा मीडिया देशभर का.... बिका हुआ मीडिया है। एक छोटी सी घटना एक जिले में होती है तो पूरे कश्मीर को डिस्टर्ब्ड बताते हैं।
छिटपुट घटनाएं गांव में होती हैं। लेकिन उसे बड़ा बनाकर दिखाना....जम्मू में आईए। 12 जिले जम्मू में हैं वहां कोई डिस्टर्बेंस नहीं है। दो जिले लद्दाख में हैं वहां कोई दिक्कत नहीं है।
दो जिलों में..... साउथ कश्मीर में थोड़ा बहुत गड़बड़ है। बाकी सब ठीक चल रहा है। कुपवाड़ा ठीक है... बांदीपुर ठीक है... बारामूला ठीक है... सब ठीक है।
पहले की सरकारों ने अलगाववादी नेताओं को दामाद बनाकर रखा था। आज उनके खाते बंद किए गए हैं। पहले तो हर जगह पत्थरबाजी होती थी। आज हुर्रियत के कहने पर भी कोई बंद नहीं करता।
जम्मू कश्मीर में सुरक्षाबलों पर लगातार हो रही पत्थरबाजी और रमजान के महीने में सीजफायर के ऐलान के बाद बढ़ी आतंकी घटनाओं, पाकिस्तानी गोलाबारी और अन्य मसले पर घाटी के हालातों को लेकर बीजेपी-पीडीपी गठबंधन टूट गया है. माना जा रहा है कि घाटी में हालातों पर बीजेपी नेताओं और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल की हुई बैठक में संभवतः बीजेपी ने यह फैसला लिया होगा.

NSA अजीत डोभाल ने की अमित शाह के साथ बैठक, असदुद्दीन ओवैसी ने उठाया सवाल

Ajit Dobhal NSA
शाह से मुलाकात के दौरान डोभाल ने उन्हें घाटी के ताजा हालातों की जानकारी दी थी. डोभाल ने शाह को बताया कि घाटी में आतंकियों पर कार्रवाई के लिए किस तरह के प्लान बनाए जा सकते हैं, ताकि बड़े पैमाने पर एक्शन लिया जा सके. सूत्रों के हवाले से मिल रही जानकारी के मुताबिक घाटी के हालातों को शांतिपूर्ण बनाए जाने के लिए केंद्र सरकार किसी बड़े एक्शन की तैयारी कर रही थी, लेकिन राज्य सरकार का सहयोग उसे नहीं मिल रहा था. राज्य के हालातों को देखते हुए बीजेपी ने यह फैसला लिया है.
सूत्रों के हवाले से मिली जानकारी के मुताबिक इस बैठक में डोभाल ने शाह को कहा कि पिछले एक महीने से घाटी में संघर्षविराम के बाद अब तक आतंकियों के खिलाफ सेना की अब तक की सबसे बड़ी फौज मौजूद है. उन्होंने बताया कि घाटी में हालातों को शांतिपूर्ण किया जा सके, इसके लिए सेना और सत्तासीन सरकार सभी पहलूओं पर मिलकर काम कर रही है. 
बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह से मंगलवार को राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने बैठक की। ये बैठक शाह के नई दिल्ली में घर पर हुई। शाह ने जम्मू कश्मीर से जुड़े बीजेपी के कुछ नेताओं से भी बैठक की। इस बीच AIMIM के प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने इस बैठक पर सवाल उठा दिए हैं। औवेसी ने कहा कि देश जानना चाहता है राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार और किसी राजनैतिक पार्टी के प्रमुख के बीच क्या बातचीत हुई। एनएसए ने सिर्फ सत्ताधारी पार्टी से क्यों बैठक की उन्होंने सभी राजनैतिक पार्टियों से क्यों बैठक नहीं की।
शाह और डोभाल के बीच क्या बातचीत हुई ये अभी पता नहीं चल पाया है। बीजेपी ने आज जम्मू कश्मीर में PDP के साथ गठबंधन तोड़ लिया। वहां की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने इस्तीफा दे दिया है। जम्मू कश्मीर में दोनों पार्टियों के बीच पिछले कुछ समय से ठीक नहीं चल रहा था। रमजान में भारत के एक तरफा संघर्षविराम के दौरान पाकिस्तान ने आतंकवादी गतिविधियां और गोलाबारी जारी रखी।
बीजेपी प्रवक्ता राम माधव ने कहा कि हमारे नेताओं को पीडीपी के कारण जम्मू और लद्दाख में विकास के कामों में दिक्कत आ रही है। माधव के मुताबिक आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई जारी रहेगी। इस बीच गृह मंत्री के घर पर एक अहम बैठक हो रही है। इस बैठक में गृह मंत्री राजनाथ सिंह के अलावा गृह सचिव, जम्मू और कश्मीर के ज्वाइंट सेक्रेटरी और अन्य अधिकारी शामिल हैं।
अजीत डोभाल ने सुबह अमित शाह से बैठक की थी।


View image on TwitterView image on Twitter

National Security Advisor Ajit Doval met BJP President Amit Shah at Shah's residence in Delhi.
बैठक के बाद बाद ओवैसी ने दिया था ये बयान।


We want to know, the country wants to know what talks took place when the NSA met the chief of a political party? Why did NSA only meet the ruling party why doesn't he meet all political parties?: Asaduddin Owaisi, AIMIM on meeting between NSA Ajit Doval & BJP President Amit Shah
इस बीच नेशनल क्रॉन्फ्रेंस के नेता उमर अब्दुला ने श्रीनगर में राज्यपाल एनएन वोहरा से भी बैठक की। उन्होंने कहा कि हम किसी से बात नहीं कर रहे हैं। राज्यपाल को जम्मू और कश्मीर में राज्यपाल शासन ज्यादा दिन तक नहीं लगाना चाहिए और नए सिरे से चुनाव होने चाहिए।

2019 चुनावों की तैयारी में हैं शाह
उल्लेखनीय है कि 2019 में होने वाले लोकसभा चुनावों के लिए सभी राजनीतिक पार्टियां कमर कस चुकी हैं. राज्य के हालातों के बीच बीजेपी वहां की राजनीति को और सत्तासीन सीएम महबूबा मुफ्ती के प्लान को समझने की कोशिश में लगी थी, जो कि नाकाम रही. सूत्रों के हवाले से मिल रही जानकारी के मुताबिक महबूबा मुफ्ती की केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात में कोई ठोस फैसला ना आने के बाद पीडीपी से गठबंधन तोड़ने का फैसला लिया गया है।  (एजेंसीज की इनपुट सहित)

Comments

AUTHOR

My photo
shannomagan
To write on general topics and specially on films;THE BLOGS ARE DEDICATED TO MY PARENTS:SHRI M.B.L.NIGAM(January 7,1917-March 17,2005) and SMT.SHANNO DEVI NIGAM(November 23,1922-January24,1983)

Popular posts from this blog

भोजपुरी एक्ट्रेस त्रिशा कर मधु का MMS…सोशल मीडिया पर हुआ लीक

सोशल मीडिया पर भोजपुरी एक्ट्रेस और सिंगर त्रिशा कर मधु का MMS लीक हो गया है, जिससे वो बहुत आहत हैं, एक्ट्रेस ने सोशल मीडिया पर अपना दर्द बयां किया है, त्रिशा मधु ने इस बात को कबूल किया है कि वीडियो उन्होंने ही बनाया है लेकिन इस बात पर यकीन नहीं था कि उन्हें धोखा मिलेगा। गौरतलब है कि हाल ही में त्रिशा का सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा था जिसमें वह एक शख्स के साथ आपत्तिजनक स्थिति में नजर आ रही थीं। इस वीडियो के वायरल होने के बाद अभिनेत्री ने इसे डिलीट करने की गुहार लगाई साथ ही भोजपुरी इंडस्ट्री के लोगों पर उन्हें बदनाम करने की साजिश का आरोप लगाया। त्रिशा मधु कर ने अपने फेसबुक पेज पर एक वीडियो के साथ पोस्ट लिखा है जिसमें कहा, आप लोग बोल रहे हैं कि खुद वीडियो बनाई है। हां, हम दोनों ने वीडियो बनाया थ। पर मुझे ये नहीं मालूम था कि कल को मेरे साथ धोखा होने वाला है। कोई किसी को गिराने के लिए इतना नीचे तक गिर जाएगा, यह नहीं पता था। इससे पहले त्रिशा ने वायरल हो रहे वीडियो पर अपना गुस्सा जाहिर किया था और कहा था कि उनको बदनाम करने को साजिश की जा रही है। त्रिशा मधु कर ने सोशल मीडिया पर ए

राखी सावंत की सेक्सी वीडियो वायरल

बॉलीवुड की ड्रामा क्वीन राखी सावंत हमेशा अपनी अजीबो गरीब हरकत से सोशल मिडिया पर छाई रहती हैं। लेकिन इस बार वह अपनी बोल्ड फोटो के लिए चर्चे में हैं. उन्होंने हाल ही में एक बोल्ड फोटो शेयर की जिसमें वह एकदम कहर ढाह रही हैं. फोटो के साथ-साथ वह कभी अपने क्लीवेज पर बना टैटू का वीडियो शेयर करती हैं तो कभी स्नैपचैट का फिल्टर लगाकर वीडियो पोस्ट करती हैं. वह अपने अधिकतर फोटो और वीडियो में अपने क्लीवेज फ्लांट करती दिखती हैं. राखी के वीडियो को देखकर उनके फॉलोवर्स के होश उड़ जाते हैं. इसी के चलते उनकी फोटो और वीडियो पर बहुत सारे कमेंट आते हैं. राखी अपने बयानों की वजह से हमेशा सुर्खियों में रहती हैं.राखी अक्सर अपने रिलेशनशिप को लेकर हमेशा चर्चा में बनी रहतीं हैं. राखी कभी दीपक कलाल से शादी और लाइव हनीमून जैसे बयान देती हैं तो कभी चुपचाप शादी रचाकर फैंस को हैरान कर देती हैं. हंलाकि उनके पति को अजतक राखी के अलावा किसी ने नहीं देखा है. वह अपने पति के हाथों में हाथ डाले फोटो शेयर करती हैं लेकिन फोटो में पति का हाथ ही दिखता है, शक्ल नहीं. इतना ही नहीं सोशल मीडिया पर राखी जो भी शेयर करती हैं वह भी चर्चा

रानी चटर्जी की बोल्ड तस्वीरों ने हिलाया इंटरनेट

भोजपुरी इंडस्ट्री में अपने अलग अदांज से धाक जमाने वाली रानी चटर्जी अब तक 300 से ज्यादा फिल्में कर चुकी हैं. एक्ट्रेस की गिनती इंडस्ट्री की नामी एक्ट्रेस में होती है. उनकी हर अदा पर फैंस की नजर बनी रहती हैं. इस बीच वो अपनी लेटेस्ट फोटो के चलते चर्चा का विषय बन गई हैं. ऐसा पहली बार नहीं हुआ है जब उनकी किसी हॉट फोटो ने सोशल मीडिया पर धूम मचाई हो. बल्कि ऐसा हर बार देखने को मिलता है. वहीं इस बार भी एक्ट्रेस की नई तस्वीर को खूब पसंद किया जा रहा है. साथ वो इस नई तस्वीर में बेहद हॉट और बोल्ड नजर आ रही हैं. फोटो में रानी काफी प्यारी दिख रही है. तस्वीरों में रानी का स्टाइलिश अंदाज भी उनके फॉलोअर्स का ध्यान उनकी ओर खींच रहा है. रानी चटर्जी सोशल मी़डिया पर भी काफी एक्टिव रहती हैं और अपनी हॉट सेक्सी फोटो वीडियो फैंस के साथ शेयर करती रहती हैं. वहीं उनके फैंस भी उनकी नई अपडेट पर नजर बनाए बैठे रहते हैं. अक्सर रानी के बोल्ड फोटो सोशल मीडिया पर ट्रेंड करते नजर आते हैं. हाल ही में रानी के नए लुक ने इंटरनेट को हिला दिया है. इस फोटो में रानी लाल रंग की ड्रेस में नजर आ रही हैं. इस ड्रेस में रानी अपने सेक्सी