Skip to main content

रेप सीन के बाद हुआ था माधुरी दीक्षित का ये हाल, विलेन से बोली ‘मुझे हाथ मत लगाना


आर.बी.एल.निगम, फिल्म समीक्षक 
जब से फिल्म इंडस्ट्री में माधुरी दीक्षित ने कदम रखा है तब से वह अपने फिल्मी करियर में अलग मुकाम बना चुकी हैं। माधुरी की कामयाबी की वजह से आज बॉलिवुड की अभिनेत्रियाँ उनको अपना आदर्श मानती है। उनके जबरदस्त नृत्य और स्वाभाविक अभिनय का ऐसा जादू चला कि वह पूरे देश की धड़कन बन गयी है। कहा जाता है वह बचपन से ही नृत्य में काफी दिलचस्पी रखती थी। माधुरी दीक्षित सिर्फ एक अभिनेत्री ही नहीं बल्कि फिल्म जगत की डांसिंग क़्वीन भी हैं।
धक् धक् गर्ल’ कहें जानी वाली माधुरी को सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री और एक स्पेशल अवार्ड से भी नवाजा जा चुका है। इन सभी पुरुस्कारों के साथ-साथ उनको भारत सरकार ने चौथा सर्वोच्च नागारिक सम्मान ” पद्मश्री ” से सम्मनित किया था। माधुरी दीक्षित ने भारतीय हिन्दी फ़िल्मो में एक ऐसा मुकाम तय किया है। बात 80 के दशक की जब उन्होंने कुछ ही फिल्मों में काम किया था। इसी दौरान उन्हें एक फिल्म में ऑफर मिला जिसका नाम ‘प्रेम प्रतिज्ञा’ था।
माधुरी दक्षित और रंजीत – प्रेम प्रतिज्ञा
इस फिल्म के अन्दर उनके हीरो मिथुन चक्रवर्ती थे। फिल्म में विलेन का किरदार रंजीत ने निभाया था।हम आपको बता दें कि माधुरी का इस फिल्म के अन्दर एक रेप का सीन था । जिसमें कहा जाता है जब वह इस रेप सीन की शूंटिग कर रही ती तो वह इतनी ज्यादा डर से सहम गईं थीं कि वह फिल्म की शूंटिग के बाद उन्होंने विलेन रंजीत से कह दिया था मुझे हाथ मत लगाओ। हालांकि, इस फिल्म के अन्दर रेप सीन जरूरी था और माधुरी इसके लिए तैयार भी थी।
इस सीन शूट होने से पहले भी रंजीत की गिनती फिल्मों के पॉपुलर विलेन में की जाती थी। जब फिल्म ‘प्रेम प्रतिज्ञा’ की कहानी में भी रंजीत का सूट हुआ था जिसमें फिल्म की जरुरत को देखते हुए उसमें एक रेप सीन भी डाला गया था। इस फिल्म का रेप सीन माधुरी दीक्षित और एक्टर रंजीत पर फिल्माया जाना था। फिल्म में सीन को शूट करने की सारी तैयारियां हो चुकी थी.
लेकिन माधुरी डर से काफी सहमी हुई थी जिसके कारण उनके मन में जमकर उथल-पुथल चल रही थी। उन्होंने एक इंटरव्यू में भी कहा था कि फिल्म ‘प्रेम प्रतिज्ञा’ के रेप सीन को लेकर उनके मन में कई सवाल उठे थे। सीन शूट होने से पहले वे सोच रही थी कि शूट के दौरान क्या होगा, वे कैसे करेंगी।
फिल्म की जरुरत को देखकर किसी न किसी तरह माधुरी तैयार हो गई थी क्योंकि फिल्म प्रेम प्रतिज्ञा’ में रेप सीन का होना बहुत ही जरुरी था। लेकिन एक तरफ माधुरी अपने मन ही मन रंजीत की छवि को लेकर खाफी डरी हुईं थीं लेकिन जैसे तैसे इस को सीन शूट कर लिया गया था। जहां शॉट से फिल्म की पूरी टीम खुश थी, वहीं रंजीत और फिल्म के डायरेक्टर बापू को लगा कि शायद माधुरी इस सीन को करने के बाद सहज महसूस नहीं कर रही हैं।
सूत्रों के मुताबिक अपने ज़माने के बैड बॉय कहे जाने वाले अभिनेता रंजीत, फिल्‍म प्रेम प्रतिज्ञा के दौरान कुछ ज्‍यादा ही उत्‍तेजित हो उठे और उन्‍होनें माधुरी दीक्षित के साथ जबरदस्‍ती शुरू कर दी इस घटना के बाद वे बहुत ज्‍यादा सहम गई और फिर उन्‍होंने रंजीत को खुद से दूर रहने को कह दिया।
रणबीर कपूर और एविलन शर्मा – ये जवानी है दीवानी

इस बलात्कार फिल्मांकन के बाद से रंजीत को एक सुलझे हुए बलात्कार खलनायक के नाम से जाना जाने लगा था।   
जब फिल्म की शूंटिग हो चुकी थी जब रंजीत और बापू ने माधुरी से पूछा कि उनको कोई दिक्कत तो नही हुई ,क्या वो ठीक हैं, माधुरी ने कहा कि में उस समय अंदर से काफी डरी हुई थी लेकिन उन्हें बुरा नहीं लगा और ना ही रंजीत का टच महसूस हुआ। इस बात को खुद रंजीत ने सबके सामने बताया था कि इस सीन को लेकर माधुरी काफी डरी हुईं थीं। शूटिंग से जुड़े किस्सों में सुनने को आता है कि माधुरी इस कदर डर गई थी कि उन्होंने रंजीत को उन्हें छूने तक से मना कर दिया था।

अतंरंग सीन के दौरान बेकाबू हो गए थे ये बॉलीवुड एक्टर और एक्ट्रेस

आज के दौर बॉलीवुड फिल्‍मों किसिंग सीन और इंटिमेंट सीन आम हो गये है, लगभग हर फिल्‍म में ये सीन फिल्‍माये जाते हैं।

लेकिन कई बार ऐसी परिस्थितियॉं बन जाती है जब इनको करते समय एक्‍टर व एक्‍ट्रेस अपनी भावनाओं को काबू नहीं कर पाते है और उन्‍हें शर्मिन्‍दा हो पड़ता है। आज हम आपको ऐसे ही कुछ बॉलीवुड अभिनेता और अभिनेत्रियों के बारे में बताने जा रहें है, जो इन सीन को करते समय बेकाबू हो गए थे।
फिल्‍म प्रेम धर्म को समय भी अभिनेता विनोद खन्‍ना अपने आप को नहीं रोक सकें और किसिंग सीन के दौरान डायेक्‍टर के कट बोलने बाद भी विनोद खन्‍ना डिंपल कपाडि़या को किस करते रहे। हॉलाकि बाद में उनकी इस गलती के कारण निर्देशक महेश भट्ट को डिंपल से माफी मॉंगनी पड़ी।
जब कभी बॉलीवुड फिल्मों में जब भी बोल्ड सीन्स का जिक्र होता है तो माधुरी दीक्षित और विनोद खन्ना की फिल्म ‘दयावान’ का नाम अपने आप ही सभी के जेहन में आ जाता है। जबकि पहले किसिंग दृश्य में देविका रानी और हिमांशु रॉय का फिल्म "कर्मा" में सबसे लम्बा चुम्बन दृश्य को याद किया जाता था। फिल्‍म ‘दयावान’ की शूटिंग के वक्‍त एक किसिंग सीन को करते समय धकधक गर्ल कही जाने वाली माधुरी दीक्षित और अपने ज़माने के सुपरस्‍टार विनोद खन्‍ना बेकाबू हो गये और काफी देर तक एक दूसरे को किस करते रहें। साल 1988 में आई इस फिल्म में माधुरी दीक्षित और विनोद खन्ना के बीच बेहद हॉट दृश्य फिल्माए गए थे। वैसे तो उन दिनों विनोद खन्ना के साथ इंटीमेट दृश्य करने से ज्यादातर एक्ट्रेसेस डरा करती थीं। कहा यह जाता था कि विनोद खन्ना अक्सर किस करते समय बहक जाते थे। ऐसा उन्होंने डिंपल कपाड़िया के साथ फिल्म प्रेम धरम को शूट करते समय किया था, जब डायरेक्टर के कट बोलने के बावजूद भी विनोद डिंपल को लगाताक किस करते रह गए। खैर, यहां हम बात कर रहे हैं माधुरी दीक्षित की।’दयावान’ फिल्म का गाना आज फिर तुमपे प्यार आया है उन दिनों काफी बड़ी हिट साबित हुई थी। इसकी एक बड़ी वजह इस गाने में दिए गए माधुरी और विनोद खन्ना के बीच हॉट सीन्स भी थे। फिरोज खान की इस फिल्म में जब माधुरी दीक्षित और विनोद खन्ना के बीच किसिंग सीन शूट किया जा रहा था, तब माधुरी को देखते ही विनोद खन्ना ने अपना खो दिया और उनके होंठ ही काट डाले।
माधुरी दीक्षित ने जब इस सीन को फिल्म से हटाने के लिए फिरोज खान को कहा था वह साफ मुकर गए। नतीजन फिल्म के इस हॉट सीन की वजह से माधुरी को आलोचनाओं का शिकार भी होना पड़ा। माधुरी दीक्षित को आज भी उस बात का अफसोस है और वह उसे अपने फिल्मी सफर का सबसे बुरा दौर मानती हैं।

विनोद खन्ना ने जितनी भी अभिनेत्रियों के साथ इंटीमेट दृश्य फिल्माए, उन सभी से उनका विवाद रहा। डिंपल से लेकर माधुरी तक उनके साथ दोबारा ऐसे सीन्स फिल्माने से मना कर दिया। इतना ही नहीं जब इस बात का इंडस्ट्री की दूसरी  अभिनेत्रियों को पता चला तो वो भी विनोद खन्ना के साथ फिल्म करने से बचने लगी।
इमरान हाशमी और मल्लिका शेरावत – मर्डर
फिल्‍म मर्डर की पहचान अपने समय की सबसे कामुक फिल्‍म के रूप में होती है, महेश भट्ट द्वारा निर्देशित इस फिल्‍म में वैसे तो कई इंटिमेंट सीन है मगर एक सीन को करते समय इमरान बेकाबू हो गये और अपने आप को रोक नहीं सके। मल्लिका शेरावत ने इस फिल्‍म के बाद इमरान के साथ काम ना करने की कसम खायी और अभी तक उन दोनों फिर कभी कोई फिल्‍म नहीं की।

एक प्रमुख समाचार पत्र के मुताबिक, फिल्‍म ‘ये जवानी है दीवानी’ एक अंतरंग दृश्‍य के दौरान सीन पूरा होने के बाद भी रणबीर बहुत देर तक एविलन शर्मा को किस करते रहे, डायरेक्‍ट के कट बोलने के बाद भी रणबीर ने सीन काफी देर तक चालू रखा।
वैसे फिल्म इतिहास का अवलोकन करने पर ज्ञात होता है कि केवल रोमांटिक अथवा बलात्कार दृश्य के अतिरिक्त अन्य दृश्यों को फिल्माने में भी कलाकार बेकाबू हो जाते हैं। इस सन्दर्भ में स्मरण आती है, अभिनेता-निर्माता और निर्देशक गुरुदत्त की फिल्म “साहिब बीबी और गुलाम”, जब फिल्म में रहमान और मीना कुमारी पर गीत “ना जाओ सइयां, छुड़ाकर बहियां, कसम तुम्हारी मै रो पड़ूँगी....” जो मीना कुमारी को शराब पीकर फिल्माना था, लेकिन मीना गीत के बोलों में इतनी खो गयीं कि गुरुदत्त से असली शराब देने की ज़िद पकड़ गयीं। हालाँकि गुरुदत्त द्वारा  शूटिंग के बाद शराब देने का वायदा भी काम नहीं आया और विवश होकर यह गीत मीना जी द्वारा वास्तव में मदिरा पीकर फिल्माया, क्योकि यह गीत मीनाजी की वास्तविक जीवनी को दर्शा रहा था।
दूसरा किस्सा फिल्म “जन्म जन्म के फेरे” का है। जब गीतकार वी.एम. व्यास के पास फिल्म के गीत लिखने के लिए कथानक आया हुआ था, उस दौरान उनके भाई अभिनेता-निर्माता बी. एम.व्यास का ही पुत्र कहीं गुम हो गया था, भतीजे के गुम होने के गम में रचित “जरा सामने तो आओ छलिये, छुप-छुप छलने में क्या राज है….” आज भी दिल को रुला जाता है।










Comments

AUTHOR

My photo
shannomagan
To write on general topics and specially on films;THE BLOGS ARE DEDICATED TO MY PARENTS:SHRI M.B.L.NIGAM(January 7,1917-March 17,2005) and SMT.SHANNO DEVI NIGAM(November 23,1922-January24,1983)

Popular posts from this blog

भोजपुरी एक्ट्रेस त्रिशा कर मधु का MMS…सोशल मीडिया पर हुआ लीक

सोशल मीडिया पर भोजपुरी एक्ट्रेस और सिंगर त्रिशा कर मधु का MMS लीक हो गया है, जिससे वो बहुत आहत हैं, एक्ट्रेस ने सोशल मीडिया पर अपना दर्द बयां किया है, त्रिशा मधु ने इस बात को कबूल किया है कि वीडियो उन्होंने ही बनाया है लेकिन इस बात पर यकीन नहीं था कि उन्हें धोखा मिलेगा। गौरतलब है कि हाल ही में त्रिशा का सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा था जिसमें वह एक शख्स के साथ आपत्तिजनक स्थिति में नजर आ रही थीं। इस वीडियो के वायरल होने के बाद अभिनेत्री ने इसे डिलीट करने की गुहार लगाई साथ ही भोजपुरी इंडस्ट्री के लोगों पर उन्हें बदनाम करने की साजिश का आरोप लगाया। त्रिशा मधु कर ने अपने फेसबुक पेज पर एक वीडियो के साथ पोस्ट लिखा है जिसमें कहा, आप लोग बोल रहे हैं कि खुद वीडियो बनाई है। हां, हम दोनों ने वीडियो बनाया थ। पर मुझे ये नहीं मालूम था कि कल को मेरे साथ धोखा होने वाला है। कोई किसी को गिराने के लिए इतना नीचे तक गिर जाएगा, यह नहीं पता था। इससे पहले त्रिशा ने वायरल हो रहे वीडियो पर अपना गुस्सा जाहिर किया था और कहा था कि उनको बदनाम करने को साजिश की जा रही है। त्रिशा मधु कर ने सोशल मीडिया पर ए

राखी सावंत की सेक्सी वीडियो वायरल

बॉलीवुड की ड्रामा क्वीन राखी सावंत हमेशा अपनी अजीबो गरीब हरकत से सोशल मिडिया पर छाई रहती हैं। लेकिन इस बार वह अपनी बोल्ड फोटो के लिए चर्चे में हैं. उन्होंने हाल ही में एक बोल्ड फोटो शेयर की जिसमें वह एकदम कहर ढाह रही हैं. फोटो के साथ-साथ वह कभी अपने क्लीवेज पर बना टैटू का वीडियो शेयर करती हैं तो कभी स्नैपचैट का फिल्टर लगाकर वीडियो पोस्ट करती हैं. वह अपने अधिकतर फोटो और वीडियो में अपने क्लीवेज फ्लांट करती दिखती हैं. राखी के वीडियो को देखकर उनके फॉलोवर्स के होश उड़ जाते हैं. इसी के चलते उनकी फोटो और वीडियो पर बहुत सारे कमेंट आते हैं. राखी अपने बयानों की वजह से हमेशा सुर्खियों में रहती हैं.राखी अक्सर अपने रिलेशनशिप को लेकर हमेशा चर्चा में बनी रहतीं हैं. राखी कभी दीपक कलाल से शादी और लाइव हनीमून जैसे बयान देती हैं तो कभी चुपचाप शादी रचाकर फैंस को हैरान कर देती हैं. हंलाकि उनके पति को अजतक राखी के अलावा किसी ने नहीं देखा है. वह अपने पति के हाथों में हाथ डाले फोटो शेयर करती हैं लेकिन फोटो में पति का हाथ ही दिखता है, शक्ल नहीं. इतना ही नहीं सोशल मीडिया पर राखी जो भी शेयर करती हैं वह भी चर्चा

रानी चटर्जी की बोल्ड तस्वीरों ने हिलाया इंटरनेट

भोजपुरी इंडस्ट्री में अपने अलग अदांज से धाक जमाने वाली रानी चटर्जी अब तक 300 से ज्यादा फिल्में कर चुकी हैं. एक्ट्रेस की गिनती इंडस्ट्री की नामी एक्ट्रेस में होती है. उनकी हर अदा पर फैंस की नजर बनी रहती हैं. इस बीच वो अपनी लेटेस्ट फोटो के चलते चर्चा का विषय बन गई हैं. ऐसा पहली बार नहीं हुआ है जब उनकी किसी हॉट फोटो ने सोशल मीडिया पर धूम मचाई हो. बल्कि ऐसा हर बार देखने को मिलता है. वहीं इस बार भी एक्ट्रेस की नई तस्वीर को खूब पसंद किया जा रहा है. साथ वो इस नई तस्वीर में बेहद हॉट और बोल्ड नजर आ रही हैं. फोटो में रानी काफी प्यारी दिख रही है. तस्वीरों में रानी का स्टाइलिश अंदाज भी उनके फॉलोअर्स का ध्यान उनकी ओर खींच रहा है. रानी चटर्जी सोशल मी़डिया पर भी काफी एक्टिव रहती हैं और अपनी हॉट सेक्सी फोटो वीडियो फैंस के साथ शेयर करती रहती हैं. वहीं उनके फैंस भी उनकी नई अपडेट पर नजर बनाए बैठे रहते हैं. अक्सर रानी के बोल्ड फोटो सोशल मीडिया पर ट्रेंड करते नजर आते हैं. हाल ही में रानी के नए लुक ने इंटरनेट को हिला दिया है. इस फोटो में रानी लाल रंग की ड्रेस में नजर आ रही हैं. इस ड्रेस में रानी अपने सेक्सी