Skip to main content

कर्नाटक में गठबंधन की सरकार पर गिरने का खतरा

कर्नाटक में विपक्षी एकजुटता के नाम पर गठित जेडीएस और कांग्रेस सरकार के बीच सब कुछ ठीक नहीं चल रहा है. इस सरकार के मुखिया के तौर पर जेडीएस नेता एचडी कुमारस्‍वामी के 23 मई को मुख्‍यमंत्री पद की शपथ लेने के बाद दोनों दलों में विभागों के बंटवारे को लेकर पहले लंबी खींचतान हुई. उसका किसी तरह हल निकलने के बाद अब कांग्रेस पार्टी को अपने नेताओं की नाराजगी का सामना करना पड़ रहा है. दरअसल ये नाराजगी कांग्रेस में मंत्री पद की चाह रखने वाले कई नेताओं को मंत्रिमंडल में जगह नहीं मिलने से उपजी है. सूत्रों के मुताबिक कांग्रेस ने बागी तेवर अपनाने वाले अपने नेताओं को मनाने की काफी कोशिशें की हैं लेकिन अंतर्कलह शांत नहीं हुई है. इस समय जो संकेत मिल रहे हैं उससे गठबंधन सरकार अपने ही मंत्रियों और विधायकों की नाराजगी के चलते भंवर में फंसती दिख रही है। वहीं कांग्रेस के असंतुष्ट नेता की ओर से बातचीत के प्रयास बिल्कुल नहीं दिख रहे हैं।
द टाइम्‍स ऑफ इंडिया के मुताबिक इस मतभेद इस हद तक बढ़ गए हैं कि कांग्रेस का बागी धड़ा, बीजेपी के साथ हाथ मिलाकर राज्‍य सरकार को गिराने के मूड में है. अखबार की इस रिपोर्ट के मुताबिक इस वक्‍त बेंगलुरु के सियासी गलियारे में इस बात की चर्चा जोरों पर चल रही है कि पांच जुलाई को पहला अपना बजट पेश करने जा रहे एचडी कुमारस्‍वामी सरकार को उससे पहले ही गिरा दिया जाएगा.
येदियुरप्‍पा की अमित शाह से मुलाकात
इस बीच एक महीना पहले अपना बहुमत साबित करने में नाकाम रहने के कारण मुख्‍यमंत्री पद से इस्‍तीफा देकर सुर्खियों से दूर बीजेपी नेता बीएस येदियुरप्‍पा की अचानक सक्रियता से सियासी हलचलें और भी तेज हो गई हैं. इसी कड़ी में उन्‍होंने जून 26 को बेहद खामोशी से अहमदाबाद जाकर बीजेपी अध्‍यक्ष अमित शाह से मुलाकात की है.
इस रिपोर्ट के मुताबिक एक महीने तक लो-प्रोफाइल रहने के बाद येदियुरप्‍पा की इस अचानक यात्रा से बेंगलुरु में यह कयास लगाए जा रहे हैं कि एक बार वह फिर से सरकार बनाने को लेकर आश्‍वस्‍त हैं और इसी कड़ी में बीजेपी अध्‍यक्ष से मिलने के लिए अहमदाबाद गए. बीजेपी सूत्रों के मुताबिक उनसे कहा गया कि फिलहाल जल्‍दबाजी में कोई कदम नहीं उठाया जाना चाहिए. हालांकि आधिकारिक रूप से बीजेपी की तरफ से कहा गया कि 2019 के लोकसभा चुनावों के मद्देनजर विचार-विमर्श के लिए येदियुरप्‍पा अहमदाबाद गए थे. इस दौरान उन्‍होंने बीजेपी अध्‍यक्ष को 29 जून को होने वाली पार्टी की राज्‍य कार्यकारिणी कमेटी में शिरकत करने के लिए आमंत्रित किया. बीजेपी सूत्रों के मुताबिक येदियुरप्‍पा की यात्रा को इस संदर्भ से भी जोड़कर देखा जा रहा है कि दो जुलाई से कर्नाटक विधानसभा सत्र शुरू होने जा रहा है और इस दौरान पार्टी कुमारस्‍वामी सरकार के खिलाफ अविश्‍वास प्रस्‍ताव पेश कर सकती है.
बजट को लेकर मतभेद
कांग्रेस और जेडीएस के बीच बजट को लेकर मतभेद गहरे होते जा रहे हैं. दरअसल चुनाव से पहले कांग्रेस सरकार ने अंतरिम बजट पेश किया था. लिहाजा पार्टी के फिर से सत्‍ता में आने के बाद कांग्रेस उसी को आगे बढ़ाने के पक्ष में है. इसके विपरीत जेडीएस नेता कुमारस्‍वामी पांच जुलाई को नया बजट पेश करने पर अड़े हैं. दरअसल कुमारस्‍वामी ने चुनावों में ऐलान किया था कि यदि वह सत्‍ता में आएंगे तो‍ किसानों का कर्ज माफ करेंगे. लिहाजा अब वह इस मांग को पूरा करना चाहते हैं. इस मसले पर उनके कांग्रेस से मतभेद हैं. कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया, जो जेडी (एस)-कांग्रेस समन्वय समिति के अध्यक्ष भी हैं, इस समय हिमाचल के धर्मशाला में नैचुरोपैथी की शरण में हैं। उनका कहना है कि वह इस समय पूर्णतया ब्रेक पर हैं और अपने उपचार के दौरान फोन कॉल्स भी नहीं उठा रहे हैं। हालांकि यह भी कहा जा रहा है कि उनकी अपने विश्वसनीय एसटी सोमशेखर, बी सुरेश और एन मुनिरत्न के साथ लगातार बातचीत जारी है। 
हाल ही में सिद्धारमैया का एक विडियो वायरल हुआ था जिसमें वह नया बजट और पूर्ण कर्ज माफी के कुमारस्वामी के फैसले को समर्थन नहीं दे रहे हैं। संभवतया इसीलिए उनके तेवर भी कांग्रेस को लेकर बदले दिख रहे हैं.
पहले कांग्रेस की कृपा से मुख्‍यमंत्री बनने की बात कहने वाले कुमारस्‍वामी ने जून 26 को कांग्रेस पर हमला करते हुए कहा कि वह कांग्रेस समेत किसी की दया पर निर्भर नहीं हैं. कुमारस्‍वामी ने कहा, ''आपने (कांग्रेस) कुर्सी मुझे खैरात में नहीं दी है. आपको यह बात अच्‍छी तरह पता होनी चाहिए. मैं इस बात की परवाह नहीं करता कि मैं कितने दिन इस कुर्सी पर रहूंगा.''

Comments

AUTHOR

My photo
shannomagan
To write on general topics and specially on films;THE BLOGS ARE DEDICATED TO MY PARENTS:SHRI M.B.L.NIGAM(January 7,1917-March 17,2005) and SMT.SHANNO DEVI NIGAM(November 23,1922-January24,1983)

Popular posts from this blog

भोजपुरी एक्ट्रेस त्रिशा कर मधु का MMS…सोशल मीडिया पर हुआ लीक

सोशल मीडिया पर भोजपुरी एक्ट्रेस और सिंगर त्रिशा कर मधु का MMS लीक हो गया है, जिससे वो बहुत आहत हैं, एक्ट्रेस ने सोशल मीडिया पर अपना दर्द बयां किया है, त्रिशा मधु ने इस बात को कबूल किया है कि वीडियो उन्होंने ही बनाया है लेकिन इस बात पर यकीन नहीं था कि उन्हें धोखा मिलेगा। गौरतलब है कि हाल ही में त्रिशा का सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा था जिसमें वह एक शख्स के साथ आपत्तिजनक स्थिति में नजर आ रही थीं। इस वीडियो के वायरल होने के बाद अभिनेत्री ने इसे डिलीट करने की गुहार लगाई साथ ही भोजपुरी इंडस्ट्री के लोगों पर उन्हें बदनाम करने की साजिश का आरोप लगाया। त्रिशा मधु कर ने अपने फेसबुक पेज पर एक वीडियो के साथ पोस्ट लिखा है जिसमें कहा, आप लोग बोल रहे हैं कि खुद वीडियो बनाई है। हां, हम दोनों ने वीडियो बनाया थ। पर मुझे ये नहीं मालूम था कि कल को मेरे साथ धोखा होने वाला है। कोई किसी को गिराने के लिए इतना नीचे तक गिर जाएगा, यह नहीं पता था। इससे पहले त्रिशा ने वायरल हो रहे वीडियो पर अपना गुस्सा जाहिर किया था और कहा था कि उनको बदनाम करने को साजिश की जा रही है। त्रिशा मधु कर ने सोशल मीडिया पर ए

राखी सावंत की सेक्सी वीडियो वायरल

बॉलीवुड की ड्रामा क्वीन राखी सावंत हमेशा अपनी अजीबो गरीब हरकत से सोशल मिडिया पर छाई रहती हैं। लेकिन इस बार वह अपनी बोल्ड फोटो के लिए चर्चे में हैं. उन्होंने हाल ही में एक बोल्ड फोटो शेयर की जिसमें वह एकदम कहर ढाह रही हैं. फोटो के साथ-साथ वह कभी अपने क्लीवेज पर बना टैटू का वीडियो शेयर करती हैं तो कभी स्नैपचैट का फिल्टर लगाकर वीडियो पोस्ट करती हैं. वह अपने अधिकतर फोटो और वीडियो में अपने क्लीवेज फ्लांट करती दिखती हैं. राखी के वीडियो को देखकर उनके फॉलोवर्स के होश उड़ जाते हैं. इसी के चलते उनकी फोटो और वीडियो पर बहुत सारे कमेंट आते हैं. राखी अपने बयानों की वजह से हमेशा सुर्खियों में रहती हैं.राखी अक्सर अपने रिलेशनशिप को लेकर हमेशा चर्चा में बनी रहतीं हैं. राखी कभी दीपक कलाल से शादी और लाइव हनीमून जैसे बयान देती हैं तो कभी चुपचाप शादी रचाकर फैंस को हैरान कर देती हैं. हंलाकि उनके पति को अजतक राखी के अलावा किसी ने नहीं देखा है. वह अपने पति के हाथों में हाथ डाले फोटो शेयर करती हैं लेकिन फोटो में पति का हाथ ही दिखता है, शक्ल नहीं. इतना ही नहीं सोशल मीडिया पर राखी जो भी शेयर करती हैं वह भी चर्चा

रानी चटर्जी की बोल्ड तस्वीरों ने हिलाया इंटरनेट

भोजपुरी इंडस्ट्री में अपने अलग अदांज से धाक जमाने वाली रानी चटर्जी अब तक 300 से ज्यादा फिल्में कर चुकी हैं. एक्ट्रेस की गिनती इंडस्ट्री की नामी एक्ट्रेस में होती है. उनकी हर अदा पर फैंस की नजर बनी रहती हैं. इस बीच वो अपनी लेटेस्ट फोटो के चलते चर्चा का विषय बन गई हैं. ऐसा पहली बार नहीं हुआ है जब उनकी किसी हॉट फोटो ने सोशल मीडिया पर धूम मचाई हो. बल्कि ऐसा हर बार देखने को मिलता है. वहीं इस बार भी एक्ट्रेस की नई तस्वीर को खूब पसंद किया जा रहा है. साथ वो इस नई तस्वीर में बेहद हॉट और बोल्ड नजर आ रही हैं. फोटो में रानी काफी प्यारी दिख रही है. तस्वीरों में रानी का स्टाइलिश अंदाज भी उनके फॉलोअर्स का ध्यान उनकी ओर खींच रहा है. रानी चटर्जी सोशल मी़डिया पर भी काफी एक्टिव रहती हैं और अपनी हॉट सेक्सी फोटो वीडियो फैंस के साथ शेयर करती रहती हैं. वहीं उनके फैंस भी उनकी नई अपडेट पर नजर बनाए बैठे रहते हैं. अक्सर रानी के बोल्ड फोटो सोशल मीडिया पर ट्रेंड करते नजर आते हैं. हाल ही में रानी के नए लुक ने इंटरनेट को हिला दिया है. इस फोटो में रानी लाल रंग की ड्रेस में नजर आ रही हैं. इस ड्रेस में रानी अपने सेक्सी