Skip to main content

मेरी कोई गलती नहीं थी फिर भी मुझे पार्टी में हाशिए पर ढकेल दिया गया-- शिवपाल यादव

Shivpal Singh yadav
आर.बी.एल.निगम, वरिष्ठ पत्रकार 
उत्तर प्रदेश में कांग्रेस वर्जस्व समाप्त होने बाद समाजवादी और बहुजन पार्टियों की तूती बोल रही थी। लेकिन समाजवादी सुप्रीमो मुलायम सिंह यादव ने पुत्रमोह के चक्कर में अपने पैरों पर कुल्हाड़ी दे मारी। और इस परिपेक्ष में लगभग 4 दशक पूर्व चर्चित कव्वाल हबीब पेंटर की गायी कव्वाली "जब खून ही दुश्मन बने, फिर दोष किसे दीजियेगा..." शत-प्रतिशत चरितार्थ हो रही है। बेटे अखिलेश ने अपने पिता मुलायम सिंह को ऐसा धोबी पट दिया, सभी सियासतदार अचम्भित हो गए। सियासत में एक यही परिवार सबसे बड़ा था। नेहरू-गाँधी, बादल, चौटाला, राजनाथ सिंह, लालू और सिन्धिया आदि परिवारों पर तो सभी बोलते थे, लेकिन परिवार के विरुद्ध किसी की आवाज़ नहीं निकलती थी, समय ने ऐसा पलटा दिया कि आज यादव परिवार बिखर जाने पर गीतकार और गायक प्रदीप रचित "टूट गयी है माला, मोती बिखर चले..." भी इसी यादव परिवार पर शत-प्रतिशत सटीक बैठ रहा है।
समाजवादी पार्टी (सपा) से नाता तोड़कर अपनी अलग पार्टी समाजवादी सेक्युलर मोर्चा का गठन करने वाले मुलायम सिंह यादव के भाई शिवपाल सिंह यादव अपनी इस नई राजनीतिक शुरुआत को लेकर काफी आशान्वित हैं। टाइम्स ऑफ इंडिया को दिए इंटरव्यू में शिवपाल ने बताया है कि आखिरकार सपा से अलग होकर उन्होंने अपनी पार्टी क्यों बनाई। शिवपाल ने इस इंटरव्यू में अपनी भविष्य की योजनाओं और उन पर उठ रहे सवालों के बेबाकी से जवाब दिए।
इंटरव्यू में शिवपाल ने बताया कि समाजवादी पार्टी में उन्हें लगातार अपमानित किया जा रहा था। उन्होंने कहा, 'मेरी कोई गलती नहीं थी फिर भी मुझे पार्टी में हाशिए पर ढकेल दिया गया। सपा में बीतों दिनों जो घटनाएं और आंतरिक कलह हुए हैं उसके बारे में उत्तर प्रदेश के लोग अच्छी तरह जानते हैं। पार्टी को खड़ा करने के लिए जिन लोगों ने अपना बलिदान दिया और संघर्ष किया उन्हें किनारे किया जा रहा है। जबकि साजिशकर्ता और कम प्रभाव वाले नेता पार्टी पर हुकूमत कर रहे हैं।'
अवलोकन करें:--

NIGAMRAJENDRA28.BLOGSPOT.COM
मुलायम सिंह की दूसरी पत्नी साधना यादव अपनी बहु अपर्णा के साथ मुलायम कुनबे में पिछले 72 घंटे के बीच कलह क्लाइमेक्स पर...

NIGAMRAJENDRA28.BLOGSPOT.COM
समाजवादी पार्टी की नई मीडिया पैनलिस्ट में पंखुड़ी पाठक का नाम शामिल नहीं होने के कारण उन्होंने पार्टी से किनारा क....



NIGAMRAJENDRA28.BLOGSPOT.COM
आर.बी.एल.निगम, वरिष्ठ पत्रकार राज्यसभा सांसद अमर सिंह ने एक बार फिर अखिलेश यादव पर जमकर हमला बोला है। चुनाव जीतने पर...
इस सवाल पर कि सपा छोड़ने से यादव परिवार में एक कमी महसूस की जाएगी। इस पर उन्होंने कहा, 'नेता जी (मुलायम सिंह यादव) को छोड़कर पिछले दो सालों में किसी ने मुझसे बात नहीं की है और न ही मुझे पार्टी के किसी सम्मेलन अथवा बैठक के लिए बुलाया गया है। पार्टी के किसी भी मामले में मुझसे राय नहीं ली जाती। क्या यह अपमान काफी नहीं है? क्या कोई मुझे यह बता सकता है कि मैंने कौन सा पाप किया है?
----------------------------------------------------------------

mulayam singh-wife-sadhan अखिलेश बागी हो गया--मुलायम सिंह की पत्नी साधना(गुप्ता) यादव

मुलायम सिंह की दूसरी पत्नी साधना ने लगभग दो वर्ष पूर्व कहा था कि नेताजी ने मुझे तो राजनीति में नहीं आने दिया मगर मै चाहती हूं कि मेरा बेटा प्रतीक यादव राजनीति में जरूर आएं। इसके आगे उन्होंने यह भी कहा कि मैंने हमेशा ही पर्दे के पीछे से पार्टी के लिए नेताजी के साथ काम किया हैं। लेकिन मैं अब राजनीति में नहीं आना चाहती हूं। मैं चाहती हूं कि मेरा बेटा राजनीति में जरूर आएं।
साधना ने मुलायम सिंह के बारे में कहा कि किसी को भी मुलायम सिंह यादव के खिलाफ कुछ भी नही कहना चाहिए, क्योंकि उन्होंने ने ही पार्टी की स्थापना कि थी और उन्होंने पार्टी को एक पौधे के रूप में सींच कर इतना बडा किया। शिवपाल की कोई गलती नहीं थी, शिवपाल ने पार्टी और यादव के लिए बहुत कुछ किया हैं। पता नहीं आखिर अखिलेश कैसे बागी हो गया। अखिलेश यादव तो मेरा और मुलायम सिंह का बहुत सम्मान करते थे। इसके साथ ही मैं यह भी चाहती हूं कि मेरा बेटा प्रतीक यादव पार्टी में आएं।
जबकि अपनी माता की इच्छा के विरुद्ध प्रतीक यादव का कहना है कि मैं राजनीति में नहीं आना चाहता हूं और मैं अपने बिजनेस से बहुत ज्यादा खुश हूं। प्रतीक की पत्नी अपर्णा यादव ने लखनऊ कैंट विधानसभा से चुनाव लड़ा। पिछले दिनों जो उनके परिवार में झगडा हुआ उसके लिए अपर्णा ने कहा कि परिवार में जो कुछ भी हुआ वो सब गलत था। इसके लिए मुझ पर आरोप लगाना गलत है।
अपर्णा ने कहा कि मैं चाहती हूं कि हमारी पार्टी जीतें और अखिलेश वापस से मुख्यमंत्री बनें।
अस्पताल के वार्ड में हुई थी मुलाकात
मुलायम सिंह का दूसरा प्यार साधना गुप्ता यूपी की राजनीति में एक चर्चित चेहरा है। साधना गुप्ता एक अस्पताल में नर्स थी और मुलायम से उनकी मोहब्बत भी अस्पताल के एक जनरल वार्ड से ही शुरू हुई थी। पहली पत्नी मालती यादव के निधन के बाद मुलायम और साधना के बीच प्यार की यह कश्ती 20 वर्षों तक गोते खाती रही। इसके बाद अमर सिंह ने प्यार के इस छिपे रिश्ते को कबूल करने के लिए मुलायम सिंह को समझाया। तब कहीं जाकर समाजवादी नेता ने 20 साल की इस मोहब्बत को पत्नी का दर्जा दिया।
साधना ने ऐसे जीता मुलायम का दिल
अखिलेश यादव की सौतेली मां साधना गुप्ता और मुलायम सिंह यादव की मोहब्बत एक अस्पताल के जनरल वार्ड से शुरू हुई थी। मुलायम की मां मूर्ती देवी अक्सर बीमार रहती थीं। साधना गुप्ता ने लखनऊ के एक नर्सिंग होम और इसके बाद में सैफई मेडिकल कॉलेज में इलाज के दौरान मूर्ति देवी की देखभाल की थी। एक बार मेडिकल कॉलेज में एक नर्स मूर्ति देवी को गलत इंजेक्शन लगाने जा रही थी। उस समय वहां मौजूद साधना ने नर्स को रोक दिया था। उस वक्त साधना की वजह से मुलायम की मां मूर्ति देवी की जान बची गई थी। इस बात से मुलायम काफी प्रभावित हुए थे। यही से दोनों एक-दूसरे के नजदीक आए थे। एक सियासी दिग्गज और एक नर्स के बीच मोहब्बत की कहानी में तमाम हिचकोले भी आए, लेकिन प्रेम की अमरबेल परवान चढ़ती गई।
प्रतीक के पिता नहीं हैं मुलायम सिंह
साधना गुप्ता की पहली शादी 4 जुलाई 1986 में फर्रुखाबाद के चंद्रप्रकाश गुप्ता से हुई थी। शादी के बाद 7 जुलाई 1987 में प्रतीक यादव का जन्म हुआ। प्रतीक के जन्म के दो साल बाद साधना और चंद्रप्रकाश अलग हो गए थे। इसके बाद साधना गुप्ता सपा के तत्कालीन सुप्रीमो मुलायम सिंह यादव के संपर्क में आईं। बता दें कि 1994 में प्रतीक यादव के स्कूल फॉर्म में पिता के नाम पर एमएस यादव और पते की जगह मुलायम सिंह यादव के ऑफिस का एड्रेस दिया हुआ था। यह भी कहा जाता है कि साल 2000 में प्रतीक के अभिभावक के रूप में मुलायम का नाम दर्ज हुआ था।
-------------------------------------------------------------
शिवपाल से यह पूछने पर कि उन्होंने सपा को बनाने में काफी योगदान दिया है। उन्होंने कहा, 'मैंने पार्टी के लिए अपना पूरा जीवन दे दिया लेकिन नई पीढ़ी इसकी परवाह नहीं करती। नई पीढ़ी को नहीं पता है कि वरिष्ठ नेताओं ने पार्टी को कैसे खड़ा किया और कैसे उसे एक मजबूत राजनीतिक ताकत बनाया।'
यह पूछने पर कि उनकी भविष्य की योजना क्या है, इस पर शिवपाल ने कहा, 'मैंने 31 अगस्त से मुजफ्फरनगर से अपना अभियान शुरू करने का फैसला किया है। मैं लोगों के पास जाऊंगा और धर्मनिरपेक्ष ताकतों को एकजुट करूंगा। मैंने छोटे राजनीतिक दलों से अपील की है कि वे हमारे साथ आएं और एक मजबूत राजनीतिक मोर्चा खड़ा करें।'
शिवपाल से यह पूछने पर कि क्या उनका संगठन 2019 का लोकसभा चुनाव लड़ेगा? इसके जवाब उन्होंने 'हां' में दिया। शिवपाल ने कहा कि उनकी पार्टी सभी छोटी पार्टियों के साथ मिलकर सभी सीटों पर चुनाव लड़ेगी। इस सवाल पर कि क्या सपा मुखिया उनके इस मोर्चे का साथ देंगे। शिवपाल ने कहा कि उन्हें मुलायम सिंह का आशीर्वाद प्राप्त है।
शिवपाल ने बताया कि सपा में जो कुछ चल रहा है उससे पार्टी के संस्थापक मुलायम सिंह यादव भी दुखी हैं। हाल के दिनों में मुलायम ने कहा कि पार्टी में उन्हें आदर और सम्मान नहीं मिल रहा है। बागी नेता ने आगे कहा कि यह समाजवादी पार्टी पर निर्भर करता है कि वह उनके खिलाफ क्या करेगी लेकिन वह सपा में नजरंदाज किए गए नेताओं को अपने साथ लाने की कोशिश करेंगे।
यह पूछने पर कि ऐसी चर्चा है कि आप भाजपा की कठपुतली हैं जो चुनावों में एसपी-बीएसपी गठबंधन को कमजोर करेंगे। शिवपाल ने कहा, 'यह तो समय ही बताएगा।' इस सवाल पर कि कुछ समय से अखिलेश यादव पर लगातार हमला कर रहे सपा के पूर्व नेता अमर सिंह आपके साथ आएंगे? शिवपाल ने कहा, 'अब माफ कर दीजिए।' 
सत्ता के गलियारों में चर्चा है कि उत्तर प्रदेश में महागठबंधन से होने वाले नुकसान को रोकने के लिए भाजपा शिवपाल यादव को मोहरा बनाकर महागठबंधन में दरार डालने का प्रयास कर रही है।  

Comments

AUTHOR

My photo
shannomagan
To write on general topics and specially on films;THE BLOGS ARE DEDICATED TO MY PARENTS:SHRI M.B.L.NIGAM(January 7,1917-March 17,2005) and SMT.SHANNO DEVI NIGAM(November 23,1922-January24,1983)

Popular posts from this blog

भोजपुरी एक्ट्रेस त्रिशा कर मधु का MMS…सोशल मीडिया पर हुआ लीक

सोशल मीडिया पर भोजपुरी एक्ट्रेस और सिंगर त्रिशा कर मधु का MMS लीक हो गया है, जिससे वो बहुत आहत हैं, एक्ट्रेस ने सोशल मीडिया पर अपना दर्द बयां किया है, त्रिशा मधु ने इस बात को कबूल किया है कि वीडियो उन्होंने ही बनाया है लेकिन इस बात पर यकीन नहीं था कि उन्हें धोखा मिलेगा। गौरतलब है कि हाल ही में त्रिशा का सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा था जिसमें वह एक शख्स के साथ आपत्तिजनक स्थिति में नजर आ रही थीं। इस वीडियो के वायरल होने के बाद अभिनेत्री ने इसे डिलीट करने की गुहार लगाई साथ ही भोजपुरी इंडस्ट्री के लोगों पर उन्हें बदनाम करने की साजिश का आरोप लगाया। त्रिशा मधु कर ने अपने फेसबुक पेज पर एक वीडियो के साथ पोस्ट लिखा है जिसमें कहा, आप लोग बोल रहे हैं कि खुद वीडियो बनाई है। हां, हम दोनों ने वीडियो बनाया थ। पर मुझे ये नहीं मालूम था कि कल को मेरे साथ धोखा होने वाला है। कोई किसी को गिराने के लिए इतना नीचे तक गिर जाएगा, यह नहीं पता था। इससे पहले त्रिशा ने वायरल हो रहे वीडियो पर अपना गुस्सा जाहिर किया था और कहा था कि उनको बदनाम करने को साजिश की जा रही है। त्रिशा मधु कर ने सोशल मीडिया पर ए

राखी सावंत की सेक्सी वीडियो वायरल

बॉलीवुड की ड्रामा क्वीन राखी सावंत हमेशा अपनी अजीबो गरीब हरकत से सोशल मिडिया पर छाई रहती हैं। लेकिन इस बार वह अपनी बोल्ड फोटो के लिए चर्चे में हैं. उन्होंने हाल ही में एक बोल्ड फोटो शेयर की जिसमें वह एकदम कहर ढाह रही हैं. फोटो के साथ-साथ वह कभी अपने क्लीवेज पर बना टैटू का वीडियो शेयर करती हैं तो कभी स्नैपचैट का फिल्टर लगाकर वीडियो पोस्ट करती हैं. वह अपने अधिकतर फोटो और वीडियो में अपने क्लीवेज फ्लांट करती दिखती हैं. राखी के वीडियो को देखकर उनके फॉलोवर्स के होश उड़ जाते हैं. इसी के चलते उनकी फोटो और वीडियो पर बहुत सारे कमेंट आते हैं. राखी अपने बयानों की वजह से हमेशा सुर्खियों में रहती हैं.राखी अक्सर अपने रिलेशनशिप को लेकर हमेशा चर्चा में बनी रहतीं हैं. राखी कभी दीपक कलाल से शादी और लाइव हनीमून जैसे बयान देती हैं तो कभी चुपचाप शादी रचाकर फैंस को हैरान कर देती हैं. हंलाकि उनके पति को अजतक राखी के अलावा किसी ने नहीं देखा है. वह अपने पति के हाथों में हाथ डाले फोटो शेयर करती हैं लेकिन फोटो में पति का हाथ ही दिखता है, शक्ल नहीं. इतना ही नहीं सोशल मीडिया पर राखी जो भी शेयर करती हैं वह भी चर्चा

रानी चटर्जी की बोल्ड तस्वीरों ने हिलाया इंटरनेट

भोजपुरी इंडस्ट्री में अपने अलग अदांज से धाक जमाने वाली रानी चटर्जी अब तक 300 से ज्यादा फिल्में कर चुकी हैं. एक्ट्रेस की गिनती इंडस्ट्री की नामी एक्ट्रेस में होती है. उनकी हर अदा पर फैंस की नजर बनी रहती हैं. इस बीच वो अपनी लेटेस्ट फोटो के चलते चर्चा का विषय बन गई हैं. ऐसा पहली बार नहीं हुआ है जब उनकी किसी हॉट फोटो ने सोशल मीडिया पर धूम मचाई हो. बल्कि ऐसा हर बार देखने को मिलता है. वहीं इस बार भी एक्ट्रेस की नई तस्वीर को खूब पसंद किया जा रहा है. साथ वो इस नई तस्वीर में बेहद हॉट और बोल्ड नजर आ रही हैं. फोटो में रानी काफी प्यारी दिख रही है. तस्वीरों में रानी का स्टाइलिश अंदाज भी उनके फॉलोअर्स का ध्यान उनकी ओर खींच रहा है. रानी चटर्जी सोशल मी़डिया पर भी काफी एक्टिव रहती हैं और अपनी हॉट सेक्सी फोटो वीडियो फैंस के साथ शेयर करती रहती हैं. वहीं उनके फैंस भी उनकी नई अपडेट पर नजर बनाए बैठे रहते हैं. अक्सर रानी के बोल्ड फोटो सोशल मीडिया पर ट्रेंड करते नजर आते हैं. हाल ही में रानी के नए लुक ने इंटरनेट को हिला दिया है. इस फोटो में रानी लाल रंग की ड्रेस में नजर आ रही हैं. इस ड्रेस में रानी अपने सेक्सी