Skip to main content

गुरमेहर ने छोड़ा कैम्पेन, समर्थन में उतरे केजरीवाल-वाड्रा

ramjas, students, du, jnu, march, khalsa college, arts facultyदिल्ली यूनिवर्सिटी के रामजस कॉलेज में हुई हिंसा के बाद लगातार सोशल मीडिया कैंपेन चला रही छात्र गुरमेहर कौर ने अब खुद को इस कैंपेन से अलग कर लिया है. इस बात की जानकारी गुरमेहर ने फरवरी 27 की  सुबह एक ट्वीट करके दी. गुरमेहर ने अपने ट्वीट में लिखा है कि ‘मैं खुद को इस कैंपेन से अलग कर रही हूं, आप सभी का शुक्रिया, मुझे जो कहना था वो कह चुकी हूं’.
आग लगाकर गुरमेहर का अलग होना, किसी षड्यंत्र का स्पष्ट संकेत है। और सरकार इस षड्यंत्र के ऊपर से पर्दा हटाकर षड्यंत्रकारियों को बेनकाब करे। इतनी आग लगने पर अब अपने-आपको अलग कर, क्या सिद्ध करना चाहती है? 
इसके साथ ही गुरमेहर ने अपने विरोधियों को आड़े हांथ लेते हुए कहा कि  ‘जो लोग भी मेरे साहस पर सवाल खड़े कर रहे हैं, उन्हें बताना चाहती हूं कि मैंने उसके कहीं ज्यादा हिम्मत दिखाई’. अपने अगली ट्वीट में उन्होंने लिखा ‘ये पक्की बात है कि आगे से कोई भी हिंसा और धमकी देने से पहले दो बार जरूर सोचेगा’. गुरमेहर ने छात्र लेफ्ट संगठन आईसा की ओर से निकाले जाने वाले मार्च के लिए छात्रों को शुभकामना दी है.
गुरमेहर ने अपनी प्रोफाइल पिक्चर भी बदल दी है जिसमें वो बेहद हल्के अंदाज में कॉफी पीती नजर आ रही हैं.  गुरमेहर कौर पिछले पांच दिनों से  रामजस कॉलेज में उमर खालिद के विरोध में छात्रों की झड़प के बाद वो लगातार एबीवीपी के खिलाफ कैंपेन चला रही हैं. गुरमेहर के इस कैम्पेन का विरोध करने के लिए कई हस्तियाँ भी मैदान में कूद चुकी है.
दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने गुरमेहर कौर को सोशल मीडिया पर मिलीं रेप की धमकियों को लेकर कड़ी नाराजगी जाहिर की है। देश विरोधी नारों को लेकर उन्होंने ABVP को निशाने पर लेते हुए मंगलवार सुबह एक ट्वीट को कोट करते हुए कहा, ‘ये देश विरोधी नारे भाजपा/ABVP वाले खुद ही लगवाते हैं।’ अगले ट्वीट में उन्होंने बताया कि वह इस सिलसिले में LG से मुलाकात करेंगे। उन्होंने लिखा, ‘ ABVP की गुंडागर्दी और गुरमेहर को रेप की धमकियों के खिलाफ आज 2.30 बजे माननीय एलजी से मुलाकात करूंगा।’

इसके आलावा प्रियंका गांधी के पति और कारोबारी रॉबर्ट वाड्रा ने भी गुरमेहर का समर्थन किया है। उन्होंने गुरमेहर के लिए कहा,’मैं आपके साथ हूं और जो भी लोग अपने अधिकारों और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के पक्ष में हैं, मैं उन सभी के साथ हूं। राष्ट्र को आप पर गर्व है कि आप फासीवादी ताकतों से लड़ रही हैं।’
जेएनयू और रामजस के छात्रों के बीच हुई झड़प के बाद अपने फेसबुक पोस्ट को लेकर चर्चा में आई गुरमेहर ने यूं तो अब खुद को इस विवाद से अलग कर लिया है. लेकिन छात्र राजनीति के मुद्दों से निकले उनके बयान ने मुख्यधारा की सियासत में टकराव को जन्म दे दिया है. यह टकराव सोशल मीडिया में भी साफ नजर आ रहा है, जहां एक तरफ गुरमेहर के बयान को अभिव्यक्ति की आजादी से जोड़ा जा रहा है, वहीं दूसरा धड़ा उन्हें देशद्रोही साबित करने पर तुला हुआ है.
आजाद भारत में अभिव्यक्ति की आजादी और छात्र राजनीति का एक सार्थक इतिहास रहा है, लेकिन हाल के दिनों में इन दोनों की आड़ में जिस तरह से सियासी रोटियां सेंकी जा रही है, उसे किसी भी तरह से जायज नहीं ठहराया जा सकता.
मंगलवार सुबह गुरमेहर ने ट्वीट करके कहा, मैं कैम्पेन से अलग हो रही हूं. सभी को बधाई. मैं रिक्वेस्ट करती हूं कि मुझे अकेला छोड़ दिया जाए. मुझे जो कहना था, कह दिया है. मैंने बहुत कुछ सहा है और 20 साल की उम्र में इतना ही मैं सह सकती थी. यह कैम्पेन मेरे बारे में नहीं, स्टूडेंट्स के बारे में है. प्लीज, बड़ी तादाद में इसमें शिरकत करें, सभी को शुभकामनाएं.
इस विवाद से खुद को अलग करने के ऐलान के साथ गुलमेहर ने लोगों और छात्रों से अपील की है कि वे आज होने वाले आईसा के प्रदर्शन में हिस्सा लें. गौरतलब है कि सोमवार कोAएबीवीपी ने तिरंगा मार्च निकाला था और आज आईसा पब्लिक प्रोटेस्ट मार्च निकाल रही है. छात्र राजनीति की इस लड़ाई में अब बड़े सियासी दिग्गज भी जमीन तलासने लगे हैं.
खबर है कि कांग्रेस महासचिव दिग्विजय सिंह आईसा के प्रोटेस्ट मार्च में शामिल हो सकते हैं. आईसा के मार्च में कांग्रेस के कई अन्य बड़े नेताओं के भी शामिल हाने की खबर है. वहीं, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल इस सिलसिले में दिल्ली के उप-राज्यपाल से मुलाकात करेंगे. गुरमेहर कौर को सोशल मीडिया पर मिली रेप की धमकियों को लेकर एबीवीपी को निशाने पर लेते हुए केजरीवाल ने फरवरी 27 की सुबह एक ट्वीट को कोट करते हुए कहा कि ये देश विरोधी नारे भाजपा/एबीवीपी वाले खुद ही लगवाते हैं.
गुरमेहर के समर्थन में बयान देने को लेकर कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी और कुछ अन्य कांग्रेस नेताओं को भाजपा आड़े हाथों ले रही है. राहुल पर निशाना साधते हुए पीएमओ में राज्यमंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा, राहुल गांधी को यह साफ करना चाहिए कि क्या वह और उनका पार्टी नेतृत्व उनके कुछ सहयोगियों द्वारा दिए गए बयान का समर्थन करते हैं? उधर प्रियंका गांधी के पति रॉबर्ट वाड्रा ने भी गुरमेहर का समर्थन किया है.

उन्होंने कहा, मैं आपके साथ हूं और जो भी लोग अपने अधिकारों और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के पक्ष में हैं, मैं उन सभी के साथ हूं्. राष्ट्र को आप पर गर्व है कि आप फासीवादी ताकतों से लड़ रही हैं. सोमवार को भी दो केंद्रीय मंत्रियों ने इस मामले में गुलमेहर और उनका साथ देने वालों को कठघरे में खड़ा किया था. गृह राज्य मंत्री किरण रिजिजू ने ट्विटर पर लिखा, इस स्टूडेंट का दिमाग किसने खराब किया? नेशनलिज्म को डिफाइन नहीं किया जा सकता. लेकिन जिसने अफजल गुरु और आतंकियों की तरह देश बांटने की कोशिश की, उसे तो एंटी-नेशनल ही माना जाएगा. वहीं, वेंकैया नायडू ने कहा, आप मेजॉरिटी से अलग बोलते हैं, वहां तक तो ठीक है, लेकिन बांटने की बात करना स्वीकार्य नहीं है. कुछ लोग यंग जनरेशन को बहका रहे हैं. इससे लोगों की भावनाओं को ठेस पहुंचती है.

Comments

AUTHOR

My photo
shannomagan
To write on general topics and specially on films;THE BLOGS ARE DEDICATED TO MY PARENTS:SHRI M.B.L.NIGAM(January 7,1917-March 17,2005) and SMT.SHANNO DEVI NIGAM(November 23,1922-January24,1983)

Popular posts from this blog

भोजपुरी एक्ट्रेस त्रिशा कर मधु का MMS…सोशल मीडिया पर हुआ लीक

सोशल मीडिया पर भोजपुरी एक्ट्रेस और सिंगर त्रिशा कर मधु का MMS लीक हो गया है, जिससे वो बहुत आहत हैं, एक्ट्रेस ने सोशल मीडिया पर अपना दर्द बयां किया है, त्रिशा मधु ने इस बात को कबूल किया है कि वीडियो उन्होंने ही बनाया है लेकिन इस बात पर यकीन नहीं था कि उन्हें धोखा मिलेगा। गौरतलब है कि हाल ही में त्रिशा का सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा था जिसमें वह एक शख्स के साथ आपत्तिजनक स्थिति में नजर आ रही थीं। इस वीडियो के वायरल होने के बाद अभिनेत्री ने इसे डिलीट करने की गुहार लगाई साथ ही भोजपुरी इंडस्ट्री के लोगों पर उन्हें बदनाम करने की साजिश का आरोप लगाया। त्रिशा मधु कर ने अपने फेसबुक पेज पर एक वीडियो के साथ पोस्ट लिखा है जिसमें कहा, आप लोग बोल रहे हैं कि खुद वीडियो बनाई है। हां, हम दोनों ने वीडियो बनाया थ। पर मुझे ये नहीं मालूम था कि कल को मेरे साथ धोखा होने वाला है। कोई किसी को गिराने के लिए इतना नीचे तक गिर जाएगा, यह नहीं पता था। इससे पहले त्रिशा ने वायरल हो रहे वीडियो पर अपना गुस्सा जाहिर किया था और कहा था कि उनको बदनाम करने को साजिश की जा रही है। त्रिशा मधु कर ने सोशल मीडिया पर ए

राखी सावंत की सेक्सी वीडियो वायरल

बॉलीवुड की ड्रामा क्वीन राखी सावंत हमेशा अपनी अजीबो गरीब हरकत से सोशल मिडिया पर छाई रहती हैं। लेकिन इस बार वह अपनी बोल्ड फोटो के लिए चर्चे में हैं. उन्होंने हाल ही में एक बोल्ड फोटो शेयर की जिसमें वह एकदम कहर ढाह रही हैं. फोटो के साथ-साथ वह कभी अपने क्लीवेज पर बना टैटू का वीडियो शेयर करती हैं तो कभी स्नैपचैट का फिल्टर लगाकर वीडियो पोस्ट करती हैं. वह अपने अधिकतर फोटो और वीडियो में अपने क्लीवेज फ्लांट करती दिखती हैं. राखी के वीडियो को देखकर उनके फॉलोवर्स के होश उड़ जाते हैं. इसी के चलते उनकी फोटो और वीडियो पर बहुत सारे कमेंट आते हैं. राखी अपने बयानों की वजह से हमेशा सुर्खियों में रहती हैं.राखी अक्सर अपने रिलेशनशिप को लेकर हमेशा चर्चा में बनी रहतीं हैं. राखी कभी दीपक कलाल से शादी और लाइव हनीमून जैसे बयान देती हैं तो कभी चुपचाप शादी रचाकर फैंस को हैरान कर देती हैं. हंलाकि उनके पति को अजतक राखी के अलावा किसी ने नहीं देखा है. वह अपने पति के हाथों में हाथ डाले फोटो शेयर करती हैं लेकिन फोटो में पति का हाथ ही दिखता है, शक्ल नहीं. इतना ही नहीं सोशल मीडिया पर राखी जो भी शेयर करती हैं वह भी चर्चा

रानी चटर्जी की बोल्ड तस्वीरों ने हिलाया इंटरनेट

भोजपुरी इंडस्ट्री में अपने अलग अदांज से धाक जमाने वाली रानी चटर्जी अब तक 300 से ज्यादा फिल्में कर चुकी हैं. एक्ट्रेस की गिनती इंडस्ट्री की नामी एक्ट्रेस में होती है. उनकी हर अदा पर फैंस की नजर बनी रहती हैं. इस बीच वो अपनी लेटेस्ट फोटो के चलते चर्चा का विषय बन गई हैं. ऐसा पहली बार नहीं हुआ है जब उनकी किसी हॉट फोटो ने सोशल मीडिया पर धूम मचाई हो. बल्कि ऐसा हर बार देखने को मिलता है. वहीं इस बार भी एक्ट्रेस की नई तस्वीर को खूब पसंद किया जा रहा है. साथ वो इस नई तस्वीर में बेहद हॉट और बोल्ड नजर आ रही हैं. फोटो में रानी काफी प्यारी दिख रही है. तस्वीरों में रानी का स्टाइलिश अंदाज भी उनके फॉलोअर्स का ध्यान उनकी ओर खींच रहा है. रानी चटर्जी सोशल मी़डिया पर भी काफी एक्टिव रहती हैं और अपनी हॉट सेक्सी फोटो वीडियो फैंस के साथ शेयर करती रहती हैं. वहीं उनके फैंस भी उनकी नई अपडेट पर नजर बनाए बैठे रहते हैं. अक्सर रानी के बोल्ड फोटो सोशल मीडिया पर ट्रेंड करते नजर आते हैं. हाल ही में रानी के नए लुक ने इंटरनेट को हिला दिया है. इस फोटो में रानी लाल रंग की ड्रेस में नजर आ रही हैं. इस ड्रेस में रानी अपने सेक्सी