Skip to main content

महिला मात्र भोग के लिए नहीं


यौन-शोषणकर्ता बिजेंद्र पाण्डेय कब गिरफ्तार होगा?
उत्तर प्रदेश भारत का वह प्रदेश है, जिसे मातृभूमि से कहीं अधिक वंदनीय स्वीकारा जाता है। ये वो धरती है जहाँ द्रौपदी का चीरहरण होने पर द्रौपदी को वस्त्र देकर दुश्शासन के पसीने छुड़ाने वाले  श्रीकृष्ण ने जन्म लिया ; यह वह धरती है, जहाँ राक्षसों को मृत्यु लोक प्राप्त करवाने वाले श्री राम ने जन्म लिया। एक से बढ़ एक मुनियों ने इस पावन धरती पर जन्म लिया। गंगा,यमुना, सरस्वती आदि नदिओं का प्रवाह , न जाने कितने चर्चित मंदिर, किन्तु उसी धरती पर चोरी, डैकैती, लूटपाट और न जाने कितने कुकर्म पनप रहे है। यह धरती किस तरह कलंकित की जा रही है, किसी भी नेता को लेशमात्र भी चिंता नहीं। किसी मंत्री की भैंस चोरी होने पर  पुलिस विभाग की नींद हराम हो जाती है, लेकिन महिलाओं का किस तरह शोषण हो रहा है, लगता है कृष्ण भगवान को पुनः इस कलंकित होती धरती का जीणोद्धार करने आना पड़ेगा।
लखनऊ में एक यौन-पीड़ित विधवा सुषमा (नाम परिवर्तित), न्याय के लिए दर-दर भटक रही है ,कोई नहीं सुनता। विवाह का झांसा देकर किस तरह उसका शोषण किया गया। दिल कांप जाता है।
बेनकाब होती लखनऊ पुलिस
ऐसा आभास होता है कि पुलिस भी इस पीड़ित की रक्षक न बनकर आरोपी को संरक्षण देकर भक्षक का रूप धारण कर रही है। 28 जनवरी को आशियाना थाने में  1860 आईपीसी के तहत  धारा 376,313,394,323,504,506,354(A)(प्रकरण अपराध 0035 ) के अंतरगर्त होने वाले(संभावित) पति बिजेंद्र कुमार पाण्डेय,सुपुत्र कृष्ण गोपाल पाण्डेय निवासी सेक्टर एम/607,बीट OP रमाबाई, आशियाना ,लखनऊ   के विरुद्ध रिपोर्ट तो  दर्ज हुई ,लेकिन कोई कार्यवाही नहीं। बिजेंद्र ने दो बार इस पीड़िता का गर्भपात भी करवाया। लेकिन तीसरी बार गर्भवती होने पर जब डॉक्टर ने असहमति प्रकट की ,तब फ़रवरी में विवाह की तिथि निश्चित कर कहीं गायब हो गया। बार-बार फ़ोन करने पर जब कोई जवाब नही मिला, क्यूंकि फ़ोन उसने बंद कर रखा था। हार कर पीड़िता  जनवरी 22 को आशियाना उसके घर पहुंची ,उसके माँ-बाप बहुत ही निर्दयता से पेश आये। बार-बार बिजेंद्र के विषय में पूछने पर बाप ने अपना संतुलन खोते हुए पीड़िता के गुप्तांगो पर प्रहार किया ;जिस कारण गर्भपात हो गया ,लहूलुहान होने के बावजूद पीड़िता को घर से बाहर धक्का दे दिया। तुरंत 100 नंबर पर पुलिस को सूचित किया। पुलिस ने 4/5 घंटे थाने में बैठाकर रखा। क्या पुलिस गर्भपात हुई महिला की पीड़ा से आनंदित हो रहे थे, जबकि उसके कपडे खून से लतपत थे ? क्यों नहीं तुरंत उपचार के लिए भेजा गया ? क्या इस घिनौनी शर्मनाक हरकत पुलिस की साठगांठ से हुई है ? वह क्या कारण है कि रिपोर्ट दर्ज की जाती है जनवरी 28 को ;मेडिकल होता है जनवरी 28 को, क्यों? क्या सरकार पुलिस से लगभग एक सप्ताह उपरांत कार्यवाही करने को कारण पूछ ,सम्बन्धित अधिकारीयों पर सख्त कार्यवाही करेगी ? क्या अबला का इसी तरह यौन शोषण होता रहेगा?100 नम्बर का क्या लाभ? पुलिस ने चलना है अपने ही ढर्रे से।  क्यों नहीं पुलिस ने बाप-बेटे को तुरंत गिरफ्तार किया ? न जाने कितनी सुषमाएं यौन शोषण का शिकार होकर न्याय की गुहार में सिर पटक रही होंगी ?समाज में कितनी अपमानित हो रही होंगी ? महिला सशक्तिकरण की बात करने वालों में से किसी ने भी ऐसे असामाजिक तत्वों के विरुद्ध सख्त कार्यवाही करने की आवाज़ नहीं उठाई?
पीड़िता की बात सुनते समय इसके चरित्र पर शंका ध्वनि होने पर बिजेंद्र कुमार से सम्बन्ध में  स्पष्टीकरण में पीड़िता ने बताया कि “मैंने अपने बच्चों के भविष्य और माँ-बाप को चिंतामुक्त करने के कारण shadi.com पर नामांकित करवाया था।  बिजेंद्र ने वहां से मेरा नंबर और घर का पता लेकर मेरे माता-पिता से शादी की बातचीत कर मधुर सम्बन्ध स्थापित करने का हर प्रयास किया, जिसमें बच्चों के भविष्य की खातिर बाहर घूमने विशेषकर मंदिर आदि  भी जाने लगी। फिर एक दिन के लिए मथुरा मंदिर के दर्शन करना ही मेरी बर्बादी की दास्तान का श्रीगणेश हो गया था। “
आगे पीड़िता ने बताया कि “मथुरा जाने के लिए बोला था कि सुबह जायेंगे और शाम तक वापस आ जाएंगे। लेकिन पाण्डेय के दिमाग में तो यौन शोषण घर किये हुए था। इधर-उधर घुमाने में देरी का बहाना कर एक रात होटल में रुके। पाण्डेय ने  खुद शराब पीने के साथ-साथ मुझे भी दी। मेरे मना करने पर सॉफ्ट-ड्रिंक में चुपचाप मिला कर देकर बाँहों में लेने का प्रयास करने पर मैंने कहा “जो भी करना है शादी के बाद,पहले नहीं।” लेकिन शराब का असर होने पर मैं बेहोश हो गयी और सुबह जब आँख खुली तबतक  तोते उड़ चुके थे। ” 
 ऐसे में स्मरण होती है, महाकवि जयशंकर प्रसाद की निम्न पंक्तियाँ :-
हाय ! अबला तेरी यही कहानी 
आँचल में है दूध और आँखों में पानी  
पूर्व पति से पीड़िता के दो बच्चे –एक लड़की और एक लड़का — हैं। प्राप्त जानकारी के अनुसार, बिजेंद्र इन दोनों बच्चों की धमकी दे रहा है और पुलिस खामोश है। पीड़िता के अनुसार उसके बच्चे परीक्षा तक देने के लिए घर से बाहर नहीं निकल रहे। दूसरे अर्थों में देखा जाये तो यदि पीड़िता पाण्डे की हवस मिटाती रहेगी केवल तभी उसका और उसके बच्चों का भविष्य सुरक्षित रहेगा ,इसमें भी संदेह है, क्यों पाण्डे अपनी हवस से बच्चे नहीं चाहता, गर्भपात करवा देता है ,फिर पीड़िता के पहले पति से हुए बच्चों का भविष्य उज्जवल रह ही नहीं सकता और इसमें कोई संदेह भी नहीं होना चाहिए। शादी का झांसा देकर एक विधवा को  सब्जबाग़ दिखाकर यौन शोषण करना और  गर्भवती करना ;बच्चों की चाहत न होने पर गर्भपात करवाना ;जब चाहे  दरिंदगी के साथ अपनी हवस मिटाना किसी भी सभ्य व्यक्ति को शोभा नहीं देता। जबकि पाण्डेय की पहली पत्नी से 15 वर्षीय एक लड़की भी है। विधवा यौन शोषण क्या रंग लाएगा, समय के गर्भ में छिपा है।
यह पीड़ित विधवा तो अपने बच्चो की खातिर विषपान करती रही, परन्तु पुलिस की छत्रसाया में पल रहे इस हवस के दरिंदे में लेशमात्र भी शर्म नहीं। जिस देश में महिला सशक्तिकरण की बात होती हो, वहीँ किसी मजबूर विधवा माँ को हवस का शिकार बनाया जा रहा है। पुलिस अधिकारी भी इस पीड़िता से अभद्र भाषा में बात करते है, जैसाकि पीड़िता ने 18 जनवरी को पुलिस विभाग को लिखे पत्र में उल्लेख किया है। क्या यह पीड़िता बाजारू है, जो पुलिस इस अभद्र भाषा में इसके साथ व्यवहार कर रही है?मदिरा और सेक्स कैप्सूल सेवन कर अपनी कागज़ी मर्दानगी से मजबूर महिला को  शादी करने के सब्जबाग़ दिखाकर जो यौन-शोषण करता रहा, क्यों लखनऊ पुलिस उसे और पीड़िता के गुप्तांगो पर प्रहार करने वाले उसके पिता कृष्ण गोपाल पाण्डेय को गिरफ्तार करती ?
जिस साहस एवं दिलेरी से यह पीड़िता धोखे एवं अँधेरे में हुए अपने यौन शोषण की आग में जलकर न्याय के लिए संघर्षरत है उसे  देख, मुखरित होती हैं निम्न पंक्तियाँ :-
हौसले बुलन्द हो तो मँजिल नजर आती है।
आँखो में सजे सपनो को साकार करती है।
रूकावटे चाहे जैसी हो हिम्मत न हारना,
ठोकर ही इँसान को चलना सिखाती है।
दु:ख के अँधेरे में आशा का दीप जलाना,
क्योंकि आशा ही वीराने को गुलशन बनाती है।
बादलों की गर्जना से भयभीत ना होना,
क्योंकि वक्त की बारिश  ही हरियाली लाती है।
दोस्ती का शुक्रिया कुछ इस तरह अदा करू ,
आप भूल भी जाओ तो मैं हर पल याद करू ,
माता-पिता ने बस इतना सिखाया है  मुझे
कि खुद से पहले आपके लिए प्रार्थना करू. .
आने वाली 8 मार्च को महिला सशक्तिकरण के खूब ढ़ोल पिटेंगे, बड़ी-बड़ी बातें होंगी, लेकिन इन हो रहे अत्याचारों पर कोई मलहम भी नहीं लगाएगा। सरकारी धन का दुरूपयोग होगा और इस काम में उत्तर प्रदेश भी पीछे नहीं रहेगा। लेकिन पीड़ित महिला की सहायता को कोई खड़ा या खड़ी होगी। महाकवि जयशंकर प्रसाद कविता लिखते हैं  :-“नारी तुम एक श्रद्धा हो। … ” उसके विपरीत आज के युग में एक दरिंदा पुरुष वर्ग ऐसा है जो औरत को एक श्रद्धा नहीं बल्कि मात्र भोग वस्तु सिद्ध करने में तत्पर है।क्या कोई महिला मात्र भोग की वस्तु है ? क्या 8 मार्च को ऐसे यौन शोषण पर महिला संगठन एवं सरकार मैदान में उतरेंगी ?
(पीड़िता से बातचीत एवं पुलिस को लिखे पत्र पर आधारित )

Comments

AUTHOR

My photo
shannomagan
To write on general topics and specially on films;THE BLOGS ARE DEDICATED TO MY PARENTS:SHRI M.B.L.NIGAM(January 7,1917-March 17,2005) and SMT.SHANNO DEVI NIGAM(November 23,1922-January24,1983)

Popular posts from this blog

भोजपुरी एक्ट्रेस त्रिशा कर मधु का MMS…सोशल मीडिया पर हुआ लीक

सोशल मीडिया पर भोजपुरी एक्ट्रेस और सिंगर त्रिशा कर मधु का MMS लीक हो गया है, जिससे वो बहुत आहत हैं, एक्ट्रेस ने सोशल मीडिया पर अपना दर्द बयां किया है, त्रिशा मधु ने इस बात को कबूल किया है कि वीडियो उन्होंने ही बनाया है लेकिन इस बात पर यकीन नहीं था कि उन्हें धोखा मिलेगा। गौरतलब है कि हाल ही में त्रिशा का सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा था जिसमें वह एक शख्स के साथ आपत्तिजनक स्थिति में नजर आ रही थीं। इस वीडियो के वायरल होने के बाद अभिनेत्री ने इसे डिलीट करने की गुहार लगाई साथ ही भोजपुरी इंडस्ट्री के लोगों पर उन्हें बदनाम करने की साजिश का आरोप लगाया। त्रिशा मधु कर ने अपने फेसबुक पेज पर एक वीडियो के साथ पोस्ट लिखा है जिसमें कहा, आप लोग बोल रहे हैं कि खुद वीडियो बनाई है। हां, हम दोनों ने वीडियो बनाया थ। पर मुझे ये नहीं मालूम था कि कल को मेरे साथ धोखा होने वाला है। कोई किसी को गिराने के लिए इतना नीचे तक गिर जाएगा, यह नहीं पता था। इससे पहले त्रिशा ने वायरल हो रहे वीडियो पर अपना गुस्सा जाहिर किया था और कहा था कि उनको बदनाम करने को साजिश की जा रही है। त्रिशा मधु कर ने सोशल मीडिया पर ए

राखी सावंत की सेक्सी वीडियो वायरल

बॉलीवुड की ड्रामा क्वीन राखी सावंत हमेशा अपनी अजीबो गरीब हरकत से सोशल मिडिया पर छाई रहती हैं। लेकिन इस बार वह अपनी बोल्ड फोटो के लिए चर्चे में हैं. उन्होंने हाल ही में एक बोल्ड फोटो शेयर की जिसमें वह एकदम कहर ढाह रही हैं. फोटो के साथ-साथ वह कभी अपने क्लीवेज पर बना टैटू का वीडियो शेयर करती हैं तो कभी स्नैपचैट का फिल्टर लगाकर वीडियो पोस्ट करती हैं. वह अपने अधिकतर फोटो और वीडियो में अपने क्लीवेज फ्लांट करती दिखती हैं. राखी के वीडियो को देखकर उनके फॉलोवर्स के होश उड़ जाते हैं. इसी के चलते उनकी फोटो और वीडियो पर बहुत सारे कमेंट आते हैं. राखी अपने बयानों की वजह से हमेशा सुर्खियों में रहती हैं.राखी अक्सर अपने रिलेशनशिप को लेकर हमेशा चर्चा में बनी रहतीं हैं. राखी कभी दीपक कलाल से शादी और लाइव हनीमून जैसे बयान देती हैं तो कभी चुपचाप शादी रचाकर फैंस को हैरान कर देती हैं. हंलाकि उनके पति को अजतक राखी के अलावा किसी ने नहीं देखा है. वह अपने पति के हाथों में हाथ डाले फोटो शेयर करती हैं लेकिन फोटो में पति का हाथ ही दिखता है, शक्ल नहीं. इतना ही नहीं सोशल मीडिया पर राखी जो भी शेयर करती हैं वह भी चर्चा

रानी चटर्जी की बोल्ड तस्वीरों ने हिलाया इंटरनेट

भोजपुरी इंडस्ट्री में अपने अलग अदांज से धाक जमाने वाली रानी चटर्जी अब तक 300 से ज्यादा फिल्में कर चुकी हैं. एक्ट्रेस की गिनती इंडस्ट्री की नामी एक्ट्रेस में होती है. उनकी हर अदा पर फैंस की नजर बनी रहती हैं. इस बीच वो अपनी लेटेस्ट फोटो के चलते चर्चा का विषय बन गई हैं. ऐसा पहली बार नहीं हुआ है जब उनकी किसी हॉट फोटो ने सोशल मीडिया पर धूम मचाई हो. बल्कि ऐसा हर बार देखने को मिलता है. वहीं इस बार भी एक्ट्रेस की नई तस्वीर को खूब पसंद किया जा रहा है. साथ वो इस नई तस्वीर में बेहद हॉट और बोल्ड नजर आ रही हैं. फोटो में रानी काफी प्यारी दिख रही है. तस्वीरों में रानी का स्टाइलिश अंदाज भी उनके फॉलोअर्स का ध्यान उनकी ओर खींच रहा है. रानी चटर्जी सोशल मी़डिया पर भी काफी एक्टिव रहती हैं और अपनी हॉट सेक्सी फोटो वीडियो फैंस के साथ शेयर करती रहती हैं. वहीं उनके फैंस भी उनकी नई अपडेट पर नजर बनाए बैठे रहते हैं. अक्सर रानी के बोल्ड फोटो सोशल मीडिया पर ट्रेंड करते नजर आते हैं. हाल ही में रानी के नए लुक ने इंटरनेट को हिला दिया है. इस फोटो में रानी लाल रंग की ड्रेस में नजर आ रही हैं. इस ड्रेस में रानी अपने सेक्सी