Skip to main content

सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद भी नहीं थमी 'जंग'

Image result for केजरीवाल
दिल्‍ली पर सीएम अरविंद केजरीवाल की पकड़ मजबूत होने के बाद अब रस्‍साकशी अफसरों के ट्रांसफर-पोस्टिंग को लेकर चल रही है. आम आदमी पार्टी सरकार ने कहा है कि वह अफसरों का ट्रांसफर करेगी. इसे लेकर एक आदेश भी पारित किया गया था लेकिन सर्विसेज डिपार्टमेंट ने इसे मानने से इनकार कर दिया. मीडिया रिपोर्ट में दावा है कि दिल्‍ली सर्विसेज डिपार्टमेंट को सीएम ने अफसरों के ट्रांसफर का आदेश जारी किया था, लेकिन मुख्‍य सचिव ने फाइल लौटा दी है. सर्विसेज डिपार्टमेंट का कहना है कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश में अगस्‍त 2016 में जारी उस नोटिफिकेशन को निरस्‍त नहीं किया गया है जिसमें ट्रांसफर और पोस्टिंग का अधिकार एलजी या मुख्‍य सचिव के पास है.
आदेश आने के कुछ घंटों बाद ही हुई थी कैबिनेट बैठक
जून 4 को सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने के चंद घंटों के भीतर ही मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कैबिनेट बैठक बुलाई थी. इसमें उन्‍होंने दिल्‍ली सरकार के सभी विभागों को शीर्ष अदालत का आदेश मानने का निर्देश दिया था. साथ ही दिल्‍ली में घर-घर राशन पहुंचाने के प्रस्‍ताव को भी मंजूरी दी. इसी दौरान उपमुख्‍यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा था कि सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली में पुलिस, जमीन और कानून व्यवस्था को छोड़ बाकी शासन तंत्र चुनी हुई सरकार के अधीन होने की बात कही है. इससे सर्विसेज विभाग वापस सरकार के पास आ गया है.
Important announcements in a Presser by Delhi Dy CM @msisodia today after Cabinet Meeting regarding change in Transfer Policy of Delhi Govt & other issues.

Watch full PC here👇https://youtu.be/YupEmnWm2y8 
डिप्‍टी सीएम बोले-सर्विसेज विभाग मेरे अधीन
टाइम्‍स ऑफ इंडिया की खबर के मुताबिक डिप्‍टी सीएम ने कहा था कि दिल्‍ली सरकार ने छोटे से लेकर बड़े अधिकारियों के ट्रांसफर-पोस्टिंग की पूरी व्यवस्था बदल दी है. इसके बाद यह आदेश सर्विसेस विभाग को जारी कर दिया गया. उन्‍होंने कहा कि सर्विसेज विभाग मेरे पास है. इसलिए अब आईएएस और दानिक्स समेत तमाम अधिकारियों की ट्रांसफर या पोस्टिंग के लिए मुख्यमंत्री से अनुमति लेनी होगी.

LG और दिल्ली सरकार के अधिकारों को लेकर क्या कहता है सुप्रीम कोर्ट का फैसला

जब दो छोटे बच्चों में लड़ाई हो जाती है, तो अकसर घर के बड़े उनकी लड़ाई सुलझाने के लिए ये कहते हैं - एक दूसरे को सॉरी बोलो. हाथ मिलाओ और अब आगे से तुम दोनों मिल जुलकर कर रहना.  आज दिल्ली सरकार और LG के अधिकारों की लड़ाई पर आए सुप्रीम कोर्ट के फैसले का एक लाइन में यही सार है.
इस फैसले की बहुत सारी व्याख्याएं सुनी होंगी. हर कोई इस फैसले का आंकलन अपने हिसाब से कर रहा है. कोई इसे दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की जीत बता रहा है, तो कोई इसे उनके लिए झटका बता रहा है. लेकिन असल में आज के फैसले में सुप्रीम कोर्ट ने क्या कहा, ये कोई नहीं बता रहा. ये एक उलझा हुआ विषय है, और हम इस विषय को सरल भाषा में आपको समझाएंगे. 
पिछले साढ़े तीन साल से अरविंद केजरीवाल और उनकी टीम ये दुहाई देती रही कि उन्हें दिल्ली में काम नहीं करने दिया गया. लेकिन आज हम आपको ये बताएंगे कि जो सीमित अधिकार अरविंद केजरीवाल के पास हैं, उनका सद-उपयोग करके वो क्या-क्या कर सकते थे? 
दिल्ली में अधिकारों की लड़ाई में सुप्रीम कोर्ट ने भी स्थिति साफ कर दी है, ऐसे में बचे हुए डेढ़ साल के कार्यकाल में अरविंद केजरीवाल चाहें, तो दिल्ली का कायाकल्प कर सकते हैं. हम इस पर भी बात करेंगे लेकिन सबसे पहले आपको सुप्रीम कोर्ट का आज फैसला बता देते हैं. और इस फैसले को समझने के लिए आपको इस पूरे मामले का बैकग्राउंड पता होना चाहिए.
केंद्र सरकार ने मई 2015 में एक नोटिफिकेशन जारी किया था जिसके मुताबिक अधिकारियों की नियुक्ति, ट्रांसफर, ज़मीन, कानून व्यवस्था और पुलिस से जुड़े मामलों को लेकर दिल्ली के उपराज्यपाल को अंतिम फैसला लेने का पूर्ण अधिकार होगा. अरविंद केजरीवाल की सरकार इस नोटिफिकेशन के खिलाफ हाईकोर्ट चली गई थी.
इसके बाद दिल्ली हाईकोर्ट ने अगस्त 2016 में दिल्ली सरकार की याचिका पर फैसला दिया था. और उस फैसले के मुताबिक दिल्ली का प्रशासनिक प्रमुख उपराज्यपाल को माना गया था. 
इस फैसले के बाद दिल्ली सरकार के बहुत से अधिकारों में कटौती हो गई थी. और उपराज्यपाल और दिल्ली सरकार के बीच का विवाद और ज़्यादा बढ़ गया था. 
इस फैसले के खिलाफ दिल्ली सरकार सुप्रीम कोर्ट गई और आज सुप्रीम कोर्ट ने अपना फैसला सुनाया. 
सुप्रीम कोर्ट के आज के फैसले के मुताबिक दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा हासिल नहीं है. दिल्ली केन्द्र शासित प्रदेश है. और यहां ज़मीन, पुलिस और Public Order से जुड़े अधिकार उप राज्यपाल के पास ही रहेंगे. 
ये भी कहा गया है कि मंत्री परिषद के किसी फैसले को उपराज्यपाल की तरफ से अटकाया जाता है, तो ये सरकार की सामूहिक ज़िम्मेदारी को नकारना होगा. 
सुप्रीम कोर्ट के फैसले में कहा गया है कि सभी मामलों में लेफ्टिनेंट गवर्नर यानी LG की मंज़ूरी लेना ज़रूरी नहीं होगा. उनकी भूमिका अड़ंगा लगाने की नहीं है, बल्कि उन्हें मंत्रिपरिषद के साथ मिलकर काम करना चाहिए और उसके फैसलों का सम्मान करना चाहिए.
उपराज्यपाल मंत्रिपरिषद की सहायता और सलाह से बंधे हुए हैं. वो किसी Mechanical तरीके से ऐसे कार्य नहीं कर सकते कि वो बिना अपना दिमाग लगाए, मंत्री परिषद के हर निर्णय को राष्ट्रपति के पास भेज दें. 
इस फैसले को बहुत से लोग दिल्ली सरकार की जीत बता रहे हैं. लेकिन ये बात आंशिक रूप से सही है, पूर्ण रूप से नहीं.
अब भी दिल्ली के संदर्भ में कोई भी फैसला लेने का अंतिम अधिकार लेफ्टिनेंट गवर्नर के पास हैं. दिल्ली सरकार को हर फैसले की सूचना उप राज्यपाल को देनी होगी. 
अगर उप राज्यपाल को सरकार की बनाई किसी नीति या किसी बड़े फैसले में कोई ख़ामी नज़र आती है, तो वो उस फैसले पर आपत्ति दर्ज करके उसे अंतिम फैसले के लिए राष्ट्रपति के पास भेज सकते हैं.
अपने फैसले में सुप्रीम कोर्ट ने ये भी कहा है कि मौजूदा संवैधानिक व्यवस्था में दिल्ली को किसी भी तरह से पूर्ण राज्य का दर्जा नहीं दिया जा सकता. दिल्ली के उपराज्यपाल दूसरे राज्यों के राज्यपाल की तरह नहीं हैं, बल्कि वो एक प्रशासक हैं. 
पिछले कुछ वर्षों से अधिकारों की लड़ाई को लेकर दिल्ली के मुख्यमंत्री और उपराज्यपाल के बीच टकराव की चिंगारियां निकल रही हैं. इस मामले पर सुप्रीम कोर्ट भी फैसला सुना चुका है. लेकिन कुछ बनियादी बातें ऐसी हैं, जो कुछ लोगों को समझ में आ जातीं तो शायद दिल्ली में इस टकराव की नौबत ही नहीं आती. 
दिल्ली एक आंशिक राज्य है, पूर्ण राज्य नहीं है. 1991 में संविधान में संशोधन के ज़रिए दिल्ली को विशिष्ट संवैधानिक दर्जा और अपनी विधानसभा मिली थी.
संविधान के हिसाब से दिल्ली के प्रमुख...उपराज्यपाल हैं.. 1993 से दिल्ली में जो भी सरकार बनी, उनमें से किसी ने भी उपराज्यपाल की शक्तियों को चुनौती नहीं दी.
जब आम आदमी पार्टी को दिल्ली में ज़बरदस्त बहुमत मिला, तो उसे लगा कि उसके पास दिल्ली में मनचाहे तरीके से काम करने की पूरी शक्ति है.
लेकिन ऐसा करना संविधान में दिल्ली के लिए बने नियमों के अनुरूप नहीं है, क्योंकि दिल्ली की चुनी हुई सरकार को उपराज्यपाल के साथ अपनी शक्तियों को शेयर करना ही पड़ता है.
दिल्ली जैसे आंशिक राज्य के मुकाबले दूसरे पूर्ण राज्यों में राज्यपाल होते हैं...जो राज्य की मंत्रिपरिषद और मुख्यमंत्री की सलाह पर काम करते हैं...लेकिन दिल्ली की स्थिति अलग है.
संविधान के अनुच्छेद 239 AA और AB में दिल्ली के उपराज्यपाल को दूसरे राज्यों के राज्यपालों से ज़्यादा संवैधानिक शक्तियां दी गई हैं.
इस अनुच्छेद का Clause 4 कहता है कि दिल्ली की मंत्रिपरिषद उपराज्यपाल को Aid and Advise यानी मदद और सलाह देगी...बशर्ते ऐसा कोई मामला सामने आए...नहीं तो उपराज्यपाल ख़ुद फैसले लेने के लिए स्वतंत्र हैं.
नियम कहते हैं कि अगर उपराज्यपाल और मंत्रिपरिषद में मतभेद हों, तो मामला राष्ट्रपति के पास भेजना चाहिए.
और जब तक ये मामला राष्ट्रपति के पास लंबित पड़ा है, तब तक उपराज्यपाल के पास अधिकार होता है कि वो अपने विवेक से किसी भी तात्कालिक मामले में तुरंत कार्रवाई कर सकते हैं. 
सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद भी फैसले लेने का अंतिम अधिकार, दिल्ली के उपराज्यपाल के पास सुरक्षित है। 

Comments

AUTHOR

My photo
shannomagan
To write on general topics and specially on films;THE BLOGS ARE DEDICATED TO MY PARENTS:SHRI M.B.L.NIGAM(January 7,1917-March 17,2005) and SMT.SHANNO DEVI NIGAM(November 23,1922-January24,1983)

Popular posts from this blog

भोजपुरी एक्ट्रेस त्रिशा कर मधु का MMS…सोशल मीडिया पर हुआ लीक

सोशल मीडिया पर भोजपुरी एक्ट्रेस और सिंगर त्रिशा कर मधु का MMS लीक हो गया है, जिससे वो बहुत आहत हैं, एक्ट्रेस ने सोशल मीडिया पर अपना दर्द बयां किया है, त्रिशा मधु ने इस बात को कबूल किया है कि वीडियो उन्होंने ही बनाया है लेकिन इस बात पर यकीन नहीं था कि उन्हें धोखा मिलेगा। गौरतलब है कि हाल ही में त्रिशा का सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा था जिसमें वह एक शख्स के साथ आपत्तिजनक स्थिति में नजर आ रही थीं। इस वीडियो के वायरल होने के बाद अभिनेत्री ने इसे डिलीट करने की गुहार लगाई साथ ही भोजपुरी इंडस्ट्री के लोगों पर उन्हें बदनाम करने की साजिश का आरोप लगाया। त्रिशा मधु कर ने अपने फेसबुक पेज पर एक वीडियो के साथ पोस्ट लिखा है जिसमें कहा, आप लोग बोल रहे हैं कि खुद वीडियो बनाई है। हां, हम दोनों ने वीडियो बनाया थ। पर मुझे ये नहीं मालूम था कि कल को मेरे साथ धोखा होने वाला है। कोई किसी को गिराने के लिए इतना नीचे तक गिर जाएगा, यह नहीं पता था। इससे पहले त्रिशा ने वायरल हो रहे वीडियो पर अपना गुस्सा जाहिर किया था और कहा था कि उनको बदनाम करने को साजिश की जा रही है। त्रिशा मधु कर ने सोशल मीडिया पर ए

राखी सावंत की सेक्सी वीडियो वायरल

बॉलीवुड की ड्रामा क्वीन राखी सावंत हमेशा अपनी अजीबो गरीब हरकत से सोशल मिडिया पर छाई रहती हैं। लेकिन इस बार वह अपनी बोल्ड फोटो के लिए चर्चे में हैं. उन्होंने हाल ही में एक बोल्ड फोटो शेयर की जिसमें वह एकदम कहर ढाह रही हैं. फोटो के साथ-साथ वह कभी अपने क्लीवेज पर बना टैटू का वीडियो शेयर करती हैं तो कभी स्नैपचैट का फिल्टर लगाकर वीडियो पोस्ट करती हैं. वह अपने अधिकतर फोटो और वीडियो में अपने क्लीवेज फ्लांट करती दिखती हैं. राखी के वीडियो को देखकर उनके फॉलोवर्स के होश उड़ जाते हैं. इसी के चलते उनकी फोटो और वीडियो पर बहुत सारे कमेंट आते हैं. राखी अपने बयानों की वजह से हमेशा सुर्खियों में रहती हैं.राखी अक्सर अपने रिलेशनशिप को लेकर हमेशा चर्चा में बनी रहतीं हैं. राखी कभी दीपक कलाल से शादी और लाइव हनीमून जैसे बयान देती हैं तो कभी चुपचाप शादी रचाकर फैंस को हैरान कर देती हैं. हंलाकि उनके पति को अजतक राखी के अलावा किसी ने नहीं देखा है. वह अपने पति के हाथों में हाथ डाले फोटो शेयर करती हैं लेकिन फोटो में पति का हाथ ही दिखता है, शक्ल नहीं. इतना ही नहीं सोशल मीडिया पर राखी जो भी शेयर करती हैं वह भी चर्चा

रानी चटर्जी की बोल्ड तस्वीरों ने हिलाया इंटरनेट

भोजपुरी इंडस्ट्री में अपने अलग अदांज से धाक जमाने वाली रानी चटर्जी अब तक 300 से ज्यादा फिल्में कर चुकी हैं. एक्ट्रेस की गिनती इंडस्ट्री की नामी एक्ट्रेस में होती है. उनकी हर अदा पर फैंस की नजर बनी रहती हैं. इस बीच वो अपनी लेटेस्ट फोटो के चलते चर्चा का विषय बन गई हैं. ऐसा पहली बार नहीं हुआ है जब उनकी किसी हॉट फोटो ने सोशल मीडिया पर धूम मचाई हो. बल्कि ऐसा हर बार देखने को मिलता है. वहीं इस बार भी एक्ट्रेस की नई तस्वीर को खूब पसंद किया जा रहा है. साथ वो इस नई तस्वीर में बेहद हॉट और बोल्ड नजर आ रही हैं. फोटो में रानी काफी प्यारी दिख रही है. तस्वीरों में रानी का स्टाइलिश अंदाज भी उनके फॉलोअर्स का ध्यान उनकी ओर खींच रहा है. रानी चटर्जी सोशल मी़डिया पर भी काफी एक्टिव रहती हैं और अपनी हॉट सेक्सी फोटो वीडियो फैंस के साथ शेयर करती रहती हैं. वहीं उनके फैंस भी उनकी नई अपडेट पर नजर बनाए बैठे रहते हैं. अक्सर रानी के बोल्ड फोटो सोशल मीडिया पर ट्रेंड करते नजर आते हैं. हाल ही में रानी के नए लुक ने इंटरनेट को हिला दिया है. इस फोटो में रानी लाल रंग की ड्रेस में नजर आ रही हैं. इस ड्रेस में रानी अपने सेक्सी