Skip to main content

पाकिस्तान चुनाव में इस बार कश्मीर क्यों नहीं है बड़ा मुद्दा?

Pakistan Elections 2018तीन महीने पहले तक कश्मीर को पाकिस्तान में मिलाने के दावे हो रहे थे, लेकिन चुनाव करीब आते-आते यह मुद्दा अचानक खत्म हो गया। तीनों प्रमुख पार्टियों ने अपने-अपने मैनिफेस्टो में कश्मीर का जिक्र चंद लाइनों में समेट दिया। जबकि पिछले 14 आम चुनावों में इस मुद्दे ने सियासी दलों को सात बार सत्ता दिलाने में मदद की थी।
अब पाकिस्तान की अवाम को कश्मीर में दिलचस्पी नहीं रही। वह भारत का जिक्र कर अपने नेताओं से पूछती है कि जीत के बाद हमारी तरक्की के लिए क्या करोगे? पाकिस्तान में 25 जुलाई को वोटिंग होनी है।
शिक्षा-विकास पर ज्यादा जोर : इंस्टिट्यूट ऑफ पब्लिक ओपिनियन रिसर्च (आईपीओआर) का सर्वे भी यही कहता है कि पाकिस्तान की अवाम अब कश्मीर से ज्यादा शिक्षा और विकास जैसे मुद्दों पर बात कर रही है। यही वजह है कि पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई), पाकिस्तान मुस्लिम लीग- नवाज (पीएमएल-एन) और पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) के नेताओं के भाषणों में चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे का जिक्र है जिससे पाकिस्तान में रोजगार के मौके आने का दावा किया जा रहा है। हर बार लगने वाली अमेरिका की रट शांत है और बलूचिस्तान-अफगानिस्तान के आतंकी मसले पर भी चर्चा नहीं हो रही।
नवाज की पार्टी के हर बयान में था कश्मीर :फ्राइडे टाइम्स के राजनीतिक पत्रकार एजाज हैदर के मुताबिक, 8 अप्रैल 2018 को पंजाब प्रांत के मुख्यमंत्री और पीएमएल (एन) के प्रमुख शाहबाज शरीफ ने कहा, "अगर मैं प्रधानमंत्री बना तो कश्मीर को पाकिस्तान का हिस्सा बनाकर मुझे खुशी मिलेगी। जम्मू-कश्मीर में मोदी के कठोर फैसलों को देखकर मेरा खून खौलता है।" 25 जुलाई को आम चुनाव से महज 14 दिन पहले शाहबाज ने अपनी पार्टी का 68 पेज का मैनिफेस्टो पेश किया। इसमें कश्मीर को 62वें पेज पर जगह मिली है। उसमें भी सिर्फ शांति-व्यवस्था की बात कही गई है।
इमरान भी अब कश्मीर का नाम नहीं ले रहे : पीटीआई के चेयरमैन इमरान खान पिछले महीने तक कश्मीर को लेकर भड़काऊ बयान दे रहे थे। लेकिन उनके चुनावी घोषणा-पत्र में भारत के साथ अच्छे रिश्ते और कश्मीर का मुद्दा यूएनएससी में सुलझाने का वादा है। बिलावल भुट्‌टो की पार्टी पीपीपी भी कश्मीर का जिक्र नहीं कर रही।
पाकिस्तान में चुनावी समय में कश्मीर सबसे ज्वलंत मुद्दों में से एक होता है। हर राजनीतिक दल कश्मीर को मुद्दा बनाते हैं और जनता के बीच जाकर उसे भुनाने का मौका नहीं छोड़ते। लेकिन इस बार के आम चुनावों में स्थिति ऐसी नहीं है। पाकिस्तान की तीनों प्रमुख पार्टियों ने अपने घोषणा पत्र में कश्मीर मुद्दे को उतनी प्राथमिकता के साथ नहीं उठाया है, जितना पहले उठाया जाता रहा है। 
11 जुलाई को नवाज शरीफ की पार्टी पाकिस्तान मुस्लिम लीग-एन (PML-N) ने अपना घोषणा पत्र जारी किया, लेकिन इसमें कश्मीर का जिक्र जोर-शोर से नहीं किया गया। घोषणा पत्र के 62वें पेज पर कश्मीर मुद्दे को उठाया गया है और यहां शांति व्यवस्था पर जोर दिया गया है। जबकि इससे पहले पीएमएलएन के नेता कश्मीर को लेकर भड़काऊ बयान देते रहे हैं। PML-N ने अपने घोषणा पत्र में फिलीस्तीन और म्यांमार के रोहिंग्या मुसलमानों का भी जिक्र किया है।
वहीं क्रिकेटर से राजनेता बने इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ के घोषणा पत्र में कश्मीर का जिक्र करते हुए इसे यूएनएससी (UNSC) के प्रस्तावों के तहत सुलझाने की बात कही गई है। इसमें भारत के साथ संबंध सुधारने पर भी जोर दिया गया है। इमरान खान कश्मीर पर पहले कई बार भड़काऊ बयान दे चुके हैं।
इसके अलावा पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के घोषणा पत्र में भारत के साथ संबंधों को बेहतर करने पर जोर दिया गया है। 40 पेज के इस घोषणा पत्र में कश्मीर का 4 बार जिक्र किया गया है। हालांकि इसमें कश्मीर की स्वायत्ता का जिक्र है। पीपीपी का मानना है कि कश्मीर विवाद का सैन्य समाधान नहीं हो सकता। पार्टी की नीति इस धारणा में दृढ़ है कि संयुक्त राष्ट्र के प्रस्ताव के अनुसार कश्मीरी लोगों के अधिकारों की रक्षा की जानी चाहिए। इसमें नई दिल्ली के साथ वार्ता कर इसका समाधान करने का जोर है।'
पाक जनता को ‘जन्नत' की जरूरत ही नहीं : पाकिस्तान के पूर्व पत्रकार कमर आगा कहते हैं, "कश्मीर का मुद्दा अचानक खत्म होने की वजह जनता है। उन्होंने देश के दूसरे बड़े मुद्दों शिक्षा और गरीबी पर बात शुरू कर दी है। पाकिस्तान के युवा अपने अधिकारों और विकास के मुद्दे पर वोट देने के लिए तैयार हैं। उनका कहना है कि कश्मीर अगर पाकिस्तान में आ भी गया तो हमें क्या फायदा होगा? कश्मीर सेना के लिए 'जन्नत' होगा, लेकिन हमें इसकी कोई जरूरत नहीं है। जनता अपने नेताओं को बार-बार भारत की तरक्की दिखाती है और पूछती है- जीतने के बाद हमारे लिए क्या करोगे?"
बलूचिस्तान पर चुप्पी : बलूचिस्तान का मुद्दा हमेशा पाकिस्तान की राजनीति का हिस्सा रहा है। यह अलगाववादी विद्रोहियों का घर माना जाता है, जहां पाकिस्तान की सेना पर मानवाधिकारों के हनन का आरोप लगता रहा है। यह मुद्दा इस बार के चुनाव से गायब है, जबकि पीएमएल-एन जनवरी तक बलूचिस्तान की गठबंधन सरकार का हिस्सा थी। सिर्फ पीपीपी ने अपने मैनिफेस्टो में कहा है कि बलूचिस्तान की स्थिति काफी खराब है। यहां नए तरीके से कोशिश करने की जरूरत है। कमर आगा बताते हैं, इस बार चुनाव आयोग ने खर्च की सीमा 40 लाख रुपए तय की है। बलूचिस्तान करीब 500 किलोमीटर में फैला हुआ है। इतनी रकम में यहां चुनाव प्रचार करना आसान नहीं है। यहां ज्यादातर जगहों पर अभी तक स्कूल और स्वास्थ्य केंद्र भी नहीं हैं। अब लोग प्रत्याशियों से पूछते हैं कि पांच साल से कहां थे?
अमेरिका-अफगानिस्तान कनेक्शन : 1947 में विभाजन के बाद पाकिस्तान से रणनीतिक तौर पर संपर्क में आने वाला पहला देश अमेरिका था। कुछ दशकों में दोनों देशों के रिश्तों में काफी उतार-चढ़ाव आया। वहीं, डोनाल्ड ट्रम्प के राष्ट्रपति बनने के बाद पाकिस्तान और अमेरिका के रिश्ते बिगड़ते चले गए। इसकी वजह आतंकवाद और अफगानिस्तान, दोनों को माना जाता है। राजनीतिक जानकारों का मानना है कि इस वक्त पाकिस्तान का पूरा ध्यान चीन पर है।
पाकिस्तान के चुनाव में एकदम से कश्मीर गायब होने की बड़ी वजह वहां की जनता है। दरअसल, अब जनता अपने राजनेताओं से विकास, शिक्षा और गरीबी पर जवाब मांगने लगी है। वहां अब भारत के विकास का जिक्र किया जाने लगा है। इस बार तीनों प्रमुख पार्टियों ने देश में पल रहे आतंकवाद और चरमपंथ पर जोर दिया है। 

Comments

AUTHOR

My photo
shannomagan
To write on general topics and specially on films;THE BLOGS ARE DEDICATED TO MY PARENTS:SHRI M.B.L.NIGAM(January 7,1917-March 17,2005) and SMT.SHANNO DEVI NIGAM(November 23,1922-January24,1983)

Popular posts from this blog

भोजपुरी एक्ट्रेस त्रिशा कर मधु का MMS…सोशल मीडिया पर हुआ लीक

सोशल मीडिया पर भोजपुरी एक्ट्रेस और सिंगर त्रिशा कर मधु का MMS लीक हो गया है, जिससे वो बहुत आहत हैं, एक्ट्रेस ने सोशल मीडिया पर अपना दर्द बयां किया है, त्रिशा मधु ने इस बात को कबूल किया है कि वीडियो उन्होंने ही बनाया है लेकिन इस बात पर यकीन नहीं था कि उन्हें धोखा मिलेगा। गौरतलब है कि हाल ही में त्रिशा का सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा था जिसमें वह एक शख्स के साथ आपत्तिजनक स्थिति में नजर आ रही थीं। इस वीडियो के वायरल होने के बाद अभिनेत्री ने इसे डिलीट करने की गुहार लगाई साथ ही भोजपुरी इंडस्ट्री के लोगों पर उन्हें बदनाम करने की साजिश का आरोप लगाया। त्रिशा मधु कर ने अपने फेसबुक पेज पर एक वीडियो के साथ पोस्ट लिखा है जिसमें कहा, आप लोग बोल रहे हैं कि खुद वीडियो बनाई है। हां, हम दोनों ने वीडियो बनाया थ। पर मुझे ये नहीं मालूम था कि कल को मेरे साथ धोखा होने वाला है। कोई किसी को गिराने के लिए इतना नीचे तक गिर जाएगा, यह नहीं पता था। इससे पहले त्रिशा ने वायरल हो रहे वीडियो पर अपना गुस्सा जाहिर किया था और कहा था कि उनको बदनाम करने को साजिश की जा रही है। त्रिशा मधु कर ने सोशल मीडिया पर ए

राखी सावंत की सेक्सी वीडियो वायरल

बॉलीवुड की ड्रामा क्वीन राखी सावंत हमेशा अपनी अजीबो गरीब हरकत से सोशल मिडिया पर छाई रहती हैं। लेकिन इस बार वह अपनी बोल्ड फोटो के लिए चर्चे में हैं. उन्होंने हाल ही में एक बोल्ड फोटो शेयर की जिसमें वह एकदम कहर ढाह रही हैं. फोटो के साथ-साथ वह कभी अपने क्लीवेज पर बना टैटू का वीडियो शेयर करती हैं तो कभी स्नैपचैट का फिल्टर लगाकर वीडियो पोस्ट करती हैं. वह अपने अधिकतर फोटो और वीडियो में अपने क्लीवेज फ्लांट करती दिखती हैं. राखी के वीडियो को देखकर उनके फॉलोवर्स के होश उड़ जाते हैं. इसी के चलते उनकी फोटो और वीडियो पर बहुत सारे कमेंट आते हैं. राखी अपने बयानों की वजह से हमेशा सुर्खियों में रहती हैं.राखी अक्सर अपने रिलेशनशिप को लेकर हमेशा चर्चा में बनी रहतीं हैं. राखी कभी दीपक कलाल से शादी और लाइव हनीमून जैसे बयान देती हैं तो कभी चुपचाप शादी रचाकर फैंस को हैरान कर देती हैं. हंलाकि उनके पति को अजतक राखी के अलावा किसी ने नहीं देखा है. वह अपने पति के हाथों में हाथ डाले फोटो शेयर करती हैं लेकिन फोटो में पति का हाथ ही दिखता है, शक्ल नहीं. इतना ही नहीं सोशल मीडिया पर राखी जो भी शेयर करती हैं वह भी चर्चा

रानी चटर्जी की बोल्ड तस्वीरों ने हिलाया इंटरनेट

भोजपुरी इंडस्ट्री में अपने अलग अदांज से धाक जमाने वाली रानी चटर्जी अब तक 300 से ज्यादा फिल्में कर चुकी हैं. एक्ट्रेस की गिनती इंडस्ट्री की नामी एक्ट्रेस में होती है. उनकी हर अदा पर फैंस की नजर बनी रहती हैं. इस बीच वो अपनी लेटेस्ट फोटो के चलते चर्चा का विषय बन गई हैं. ऐसा पहली बार नहीं हुआ है जब उनकी किसी हॉट फोटो ने सोशल मीडिया पर धूम मचाई हो. बल्कि ऐसा हर बार देखने को मिलता है. वहीं इस बार भी एक्ट्रेस की नई तस्वीर को खूब पसंद किया जा रहा है. साथ वो इस नई तस्वीर में बेहद हॉट और बोल्ड नजर आ रही हैं. फोटो में रानी काफी प्यारी दिख रही है. तस्वीरों में रानी का स्टाइलिश अंदाज भी उनके फॉलोअर्स का ध्यान उनकी ओर खींच रहा है. रानी चटर्जी सोशल मी़डिया पर भी काफी एक्टिव रहती हैं और अपनी हॉट सेक्सी फोटो वीडियो फैंस के साथ शेयर करती रहती हैं. वहीं उनके फैंस भी उनकी नई अपडेट पर नजर बनाए बैठे रहते हैं. अक्सर रानी के बोल्ड फोटो सोशल मीडिया पर ट्रेंड करते नजर आते हैं. हाल ही में रानी के नए लुक ने इंटरनेट को हिला दिया है. इस फोटो में रानी लाल रंग की ड्रेस में नजर आ रही हैं. इस ड्रेस में रानी अपने सेक्सी